ऊर्जा के स्रोतों पर निबंध Essay on sources of energy in hindi

Essay on sources of energy in hindi

दोस्तों कैसे है आप सभी, आज हम हमारे आर्टिकल में यहां पढ़ेंगे ऊर्जा के स्त्रोतों पर लिखा गया यह आर्टिकल तो चलिए पढ़ते हैं आज के इस आर्टिकल को

Essay on sources of energy in hindi
Essay on sources of energy in hindi

ऊर्जा यानी कार्य करने की क्षमता। आज हम देखें तो हम सभी को ऊर्जा की आवश्यकता पड़ती है। शहरी क्षेत्र हो, चाहे ग्रामीण क्षेत्र हो ऊर्जा की आवश्यकता सभी को है। आज ऊर्जा के विभिन्न स्त्रोत हमें देखने को मिलते हैं इन विभिन्न स्त्रोतों से हम ऊर्जा प्राप्त करके अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं और जीवन में एक अच्छी जिंदगी जी सकते हैं तो चलिए जानते हैं ऊर्जा के विभिन्न स्त्रोतों के बारे में।

ऊर्जा के प्रमुख रूप से दो स्त्रोत माने जाते हैं, पहला नवीनीकृत ऊर्जा एवं दूसरी अनवीनीकृत ऊर्जा।

नवीनीकृत ऊर्जा

नवीनीकृत ऊर्जा को हम अक्षय ऊर्जा भी कहते हैं यह ऊर्जा वह ऊर्जा होती हैं जिनका नवीकरणीय होता रहता है। नवीकरणीय ऊर्जा के रूप को हम इन ऊर्जाओं से समझ सकते हैं। पहली है सौर ऊर्जा

सौर ऊर्जा जो कि हमें सूर्य से प्राप्त होती है, यह ऊर्जा एक अक्षय ऊर्जा है आजकल इस ऊर्जा का उपयोग भी होता है। भारत ही नहीं कई विदेशों में भी इसका उपयोग होता है। सौर ऊर्जा का उपयोग अधिकतर ऐसे क्षेत्रों में अच्छी तरह से किया जा सकता है जहां सूर्य की पर्याप्त रोशनी मिलती है, जिन क्षेत्रों में बादल दिखते हैं या बरसात अधिक होती है वहां सौर ऊर्जा उत्पन्न नहीं की जा सकती है। सौर ऊर्जा बहुत ही महत्वपूर्ण होती है, यह कभी खत्म नहीं होती क्योंकि यह सूर्य से प्राप्त होती है इस ऊर्जा का उपयोग पेड़ पौधे अपना खाना बनाने में करते हैं।

सौर ऊर्जा हमारे लिए भी अति आवश्यक है हम इसके जरिए अपने कपड़े सुखा सकते हैं एवं विद्युत उत्पन्न भी कर सकते हैं वास्तव में यह ऊर्जा हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण होती हैं।

जल विद्युत ऊर्जा भी नवीकरणीय ऊर्जा होती है इस ऊर्जा का उपयोग भी हम काफी कार्यों में ले सकते हैं। जैव ऊर्जा भी एक अक्षय ऊर्जा होती है जो हम सभी को फसलों, पेड़ पौधों, गोबर आदि से प्राप्त होती है इस तरह की उर्जा का उपयोग हम खाना बनाने में विशेष रूप से कर सकते हैं। इस तरह की उर्जा का उपयोग ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकतर होता है। पवन ऊर्जा जिसका उपयोग हम कर सकते हैं, यह ऊर्जा वायु से उत्पन्न होती है। पवन ऊर्जा को उत्पन्न करने के लिए पवन चक्की का उपयोग किया जाता है वास्तव में यह ऊर्जा भी हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण होती है, ये ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोत हमारे लिए काफी लाभदायक होते हैं।

अनवीनीकृत ऊर्जा

ऐसी ऊर्जा जो हमें ऐसे साधनों से प्राप्त हो जो प्रकृति में सीमित मात्रा में हो अनवीनीकृत ऊर्जा कहलाती है। उदाहरण के लिए पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस, तेल एवं कोयला, यह प्रकृति ने हमें सीमित दिए हैं इसलिए यह अनवीनीकृत ऊर्जा के रूप में जाने जाते हैं।

वास्तव में ये ऊर्जा के स्त्रोत हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं, हम सभी इन ऊर्जा के स्रोतों से कई लाभ प्राप्त कर सकते हैं और अपने जीवन की कई आवश्यकता को पूरा करके जीवन में एक बेहतरीन जिंदगी जी सकते हैं। हमें इन ऊर्जा के स्रोतों का सही तरह से उपयोग करना चाहिए, व्यर्थ ही इन ऊर्जा का उपयोग हमें नहीं करना चाहिए।

दोस्तों हमें बताएं कि ऊर्जा के स्त्रोत पर लिखा हमारा यह लेख Essay on sources of energy in hindi आपको कैसा लगा पसंद आए तो इसे शेयर करना ना भूलें और हमें सब्सक्राइब जरूर करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *