भारत के राष्ट्रपति पर निबंध ESSAY ON PRESIDENT OF INDIA IN HINDI

hamare rashtrapati essay in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं भारत के राष्ट्रपति पर निबंध । चलिए अब हम पढ़ेंगे भारत के राष्ट्रपति पर लिखे इस निबंध को ।

हमारे भारत देश में राष्ट्रपति का पद बहुत महत्वपूर्ण माना गया है । हमारे भारत देश में एक राष्ट्रपति एवं एक उपराष्ट्रपति होता है । हमारे भारत देश का राष्ट्रपति किसी सांसद या विधानमंडल का सदस्य नहीं होता है । राष्ट्रपति अपनी शक्ति का उपयोग मंत्रिमंडल परिषद की सलाह के द्वारा करता है ।

राष्ट्रपति का पद ग्रहण करने के लिए कुछ शर्ते व नियम संविधान में लिखे गए हैं । संविधान के अनुच्छेद 58 में राष्ट्रपति पद के लिए योग्यताएं लिखी गई हैं । राष्ट्रपति पद को धारण करने के लिए न्यूनतम आयु 35 वर्ष की होनी चाहिए ।

ESSAY ON PRESIDENT OF INDIA IN HINDI
ESSAY ON PRESIDENT OF INDIA IN HINDI

image source –http://www.manipuruniv.ac.in/

जो व्यक्ति राष्ट्रपति पद को धारण कर रहा है वह लोकसभा के सदस्य के रूप में चुने जाने के योग्य होना चाहिए । हमारे भारत देश में राष्ट्रपति के पद को संवैधानिक प्रधान के रूप में रखा गया है । वास्तविक प्रधान के रूप में मंत्री परिषद को रखा गया है । भारत के संविधान अनुच्छेद 52 में राष्ट्रपति की शक्तियां निहित की गई हैं ।

राष्ट्रपति की कार्यपालिका शक्ति निहित होती है । हमारे भारत देश की शक्ति राष्ट्रपति में निहित है । भारत देश में संघात्मक शासन प्रणाली की स्थापना की गई है जिसका प्रधान राष्ट्रपति को बनाया गया है । राष्ट्रपति अपनी शक्ति का उपयोग मंत्री मंडल परिषद की सलाह से करता है । मंत्रिमंडल परिषद का अध्यक्ष प्रधानमंत्री को चुना गया है ।

प्रधानमंत्री मंत्री परिषद की अध्यक्षता करता है । राष्ट्रपति का पद धारण करने वाला व्यक्ति केंद्र सरकार या राज्य सरकार के स्थानीय निकाय में किसी भी लाभ के पद पर नहीं होना चाहिए । राष्ट्रपति का पद धारण करने वाला व्यक्ति संसद या विधान मंडल में किसी का सदस्य नहीं होना चाहिए ।

यदि वह सदस्य है तो राष्ट्रपति बनने के बाद संसद एवं विधान मंडल की सदस्यता को खत्म कर दिया जाएगा । जब किसी व्यक्ति को राष्ट्रपति के लिए चुना जाता है तब सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के समक्ष राष्ट्रपति शपथ लेता है की वह संविधान, विधि के लक्षण ,कर्तव्य पालन, जनता की सेवा और कल्याण के लिए कार्य करेगा ।

हमारे भारत देश के राष्ट्रपति की वेतन लगभग डेढ़ लाख रुपए होती है । राष्ट्रपति का वेतन आयकर मुक्त होता है । राष्ट्रपति को निशुल्क आवास एवं संसद द्वारा स्वीकृत किए गए भत्ते दिए जाते हैं । राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए कड़े से कड़े इंतजाम किए जाते हैं । हमारे भारत देश के राष्ट्रपति पद का समय 5 वर्ष का होता है ।

जब कोई व्यक्ति राष्ट्रपति के पद पर होता है तब उसके खिलाफ किसी भी कोर्ट में कोई भी कार्यवाही नहीं की जाती है । राष्ट्रपति के खिलाफ किसी भी न्यायाधीश में केस नहीं चलता है । हमारे भारत देश में राष्ट्रपति का पद 6 माह से अधिक खाली नहीं रखा जाता है । राष्ट्रपति अपने पद से दो तरह से मुक्त हो सकता है ।

राष्ट्रपति अपने हस्ताक्षर कर त्याग पत्र उपराष्ट्रपति को दे सकता है । यदि कोई राष्ट्रपति संविधान का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ महाभियोग लाया जा सकता है । राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग किसी भी संसद में लाया जा सकता है । राष्ट्रपति के महाभियोग की प्रक्रिया अमेरिका से ली गई है ।

अमेरिका में चार बार राष्ट्रपति के ऊपर महाभियोग की प्रक्रिया चल चुकी हैं । हमारे भारत देश में एक भी बार राष्ट्रपति के ऊपर महाभियोग की प्रक्रिया नहीं चली है । राष्ट्रपति को परामर्श देने के लिए मंत्री परिषद की व्यवस्था की गई है । राष्ट्रपति अपनी शक्तियों का उपयोग मंत्री परिषद की सलाह से करता है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल भारत के राष्ट्रपति पर निबंध ESSAY ON PRESIDENT OF INDIA IN HINDI आपको पसंद आए तो शेयर जरूर करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *