ताजमहल पर निबंध Essay on taj mahal in hindi language

Taj mahal ki yatra essay in hindi

दोस्तों अक्सर हमारे स्कूलों की परीक्षाओं में कई विषयों पर निबंध पूछा जाता है कई बार स्कूलों में ताजमहल पर भी निबंध पूछा जा सकता है इसलिए हम यहां पर विद्यार्थियों की मदद के लिए ताजमहल पर निबंध लेकर आए हैं आप इसे पढ़ें और अपनी परीक्षाओं में निबंध लिखने के लिए यहां से अच्छी तैयारी करें तो चलिए पढ़ते हैं आज के इस निबंध को

Essay on taj mahal in hindi language
Essay on taj mahal in hindi language

ताजमहल एक ऐतिहासिक इमारत है यह भारत के उत्तर प्रदेश के आगरा में स्थित है यह आगरा के किले के ठीक पीछे स्थित है। ताजमहल बहुत ही सुंदर है यह सफेद रंग के संगमरमर से बना हुआ है इसे बनने में लगभग 20 साल तक का समय लगा है। काफी समय के साथ में इसे बनवाने में काफी पैसा भी खर्च हुआ था यह बहुत ही सुंदर है।

ताजमहल के आसपास कई सुंदर पेड़ पौधे एवं पशु पक्षी से इसकी सुंदरता वाकई में देखने योग्य है वहां पर हरियाली रहती हैं दरअसल ताजमहल भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया मैं काफी प्रसिद्ध है भारत ही नहीं बल्कि विदेशों के लोग भी ताजमहल को देखने के लिए आते हैं। इसकी सुंदरता वाकई में देखनी चाहिए। ताजमहल बनने के पीछे बात कुछ ऐसी है की शाहजहां अपनी पत्नी से बहुत प्रेम करते थे जब शाहजहां की पत्नी की मृत्यु हो गई तब वह काफी उदास रहते थे शाहजहां ने एक दिन यह निश्चित किया कि वह अपनी पत्नी की याद में ताजमहल का निर्माण कराएंगे।

शाहजहां ने ताजमहल का निर्माण कराने के लिए देश-विदेश से कई कारीगरों को बुलवाया और बहुत सारे इन कारीगरों में से उन्होंने कुछ विशिष्ट कारीगर ही चुने और फिर ताजमहल का निर्माण कराया गया। काफी लंबे समय के बाद ताजमहल का निर्माण हुआ और शाहजहां को खुशी हुई। शाहजहां अक्सर अपने महल से अपनी पत्नी की याद में ताजमहल को देखा करते थे शाहजहां के महल के पीछे यह ताजमहल बनवाया गया था ताजमहल के निर्माण के साथ ही शाहजहां और मुमताज की यह प्रेम कहानी काफी प्रसिद्ध है आजकल हम जब भी किसी प्रेमी जोड़े की बात करते हैं तो शाहजहां और मुमताज की बात आती है।

शाहजहां ने अपनी प्रेमिका की याद में यह ताजमहल बनवाया था जो कि देश दुनिया में काफी प्रसिद्ध है यह पूरी दुनिया में सात आश्चर्यो में से एक है शाहजहां के मरने के बाद शाहजहां को भी उनकी पत्नी की कब्र के पास में दफनाया गया वास्तव में शाहजहां और मुमताज की प्रेम कहानी आज पूरी पूरी दुनिया में मशहूर है। आज देश दुनिया से कई लोग इस ताजमहल को देखने के लिए आते हैं इसकी सुंदरता की हर कोई तारीफ करता है जिन संगमरमर के पत्थरों से ताजमहल का निर्माण किया गया वह काफी महंगे मिलते हैं।

रात के समय ताजमहल चमकता हुआ प्रतीत होता है मैं जब छोटा था तो मैं भी अपने परिवार वालों के साथ ताजमहल देखने गया था लेकिन मुझे वह बात बहुत ही कम याद हैं मुझे जब भी मौका मिलेगा मैं ताज महल जरूर देखने जाऊंगा वास्तव में यह ताजमहल की ऐतिहासिक सुंदरता हम सभी को एक बार जरूर देखनी चाहिए।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Essay on taj mahal in hindi language पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *