शिक्षा और रोजगार पर निबंध Essay on shiksha aur rozgar in hindi

Essay on shiksha aur rozgar in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं शिक्षा और रोजगार पर लिखित हमारे द्वारा निबंध। आज हम देखें शिक्षा हम सबकी जरूरत है और जिस व्यक्ति को उचित शिक्षा प्राप्त करने का लाभ मिलता है वह अपने जीवन को सफल बनाता है क्योंकि हम सभी के जीवन में शिक्षा का विशेष महत्व है।

शिक्षा के बाद लोग रोजगार की तलाश करते हैं कोई व्यक्ति नौकरी करता है तो कोई अपना बिजनेस करता है यह सब लोगों की सोच पर निर्भर होता है देखा जाए तो शिक्षा और रोजगार का आपस में कोई ज्यादा संबंध नहीं है क्योंकि शिक्षा का प्रमुख उद्देश्य मनुष्य के अंदर अच्छे विचार, उसकी क्षमताओं का ज्ञान कराना है जिसके जरिए वह एक अच्छा इंसान और एक योग्य इंसान बन सके लेकिन आजकल के जमाने में शिक्षा का अर्थ रोजगार से लगाया जाता है.

एक इंसान कोई भी हो चाहे वह गरीब हो चाहे अमीर हो चाहे वह करोड़पति हो शिक्षा तो हर किसी को प्राप्त करना ही चाहिए चाहे उसके पास पहले से अपने परिवार का कोई बिजनेस हो क्योंकि शिक्षा और रोजगार का संबंध ना होते हुए शिक्षा का संबंध मनुष्य की उन्नति से है मनुष्य की क्षमताओं का ज्ञान कराने से होता है

Essay on shiksha aur rozgar in hindi
Essay on shiksha aur rozgar in hindi

आज हम देखें तो बदलते जमाने में सब कुछ बदल रहा है लोगों की सोच बदल रही है आजकल के नए लोग शिक्षा को सिर्फ एक रोजगार पाने का मतलब समझते हैं वह समझते हैं कि अच्छी शिक्षा प्राप्त करो और कुछ अच्छा रोजगार करो। सही मायने में यह है कि अगर आप अच्छी तरह शिक्षा प्राप्त करते हो तो आप इतने योग्य हो जाते हो कि आप खुद-ब-खुद अपना रोजगार खोज लोगे या आप किसी अच्छी नौकरी करने लगोगे या फिर अपना खुद का बिजनेस करने लगोगे.

जिस इंसान के अंदर शिक्षा का ज्ञान होता है वह जीवन में हर क्षेत्र में आगे बढ़ सकता है लेकिन आजकल ऐसी भी स्थिति देखी जाती है जो व्यक्ति शिक्षित नहीं होता उसको रोजगार पाना भी बहुत मुश्किल होता है. अगर वह किसी दुकान पर या कहीं पर भी काम मांगने जाता है तो उसे सिर्फ मजदूरी के अलावा और कोई काम नहीं मिलता क्योंकि हर क्षेत्र में पढ़े लिखे युवाओं की जरूरत तो पड़ती ही है लेकिन अगर वह शिक्षित होता है तो उसको रोजगार प्राप्त करने के लिए ज्यादा दौड़ भाग करने की जरूरत नहीं होती।

व्यक्ति पढ़ाई करने के लिए एक विषय का चयन करता है वह जीवन में आगे बढ़ने के लिए जीवन में किसी क्षेत्र विशेष के बारे में जानकारी लेने के लिए अपने हिसाब से विषय का चयन करता है जिसके बारे में वह पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक लेता है यदि वह एग्रीकल्चर से संबंधित कुछ अधिकारी बनना चाहता है या फिर उचित ढंग से खेती किसानी करने के लाभों के बारे में जानकर एक अच्छा किसान बनना चाहता है तो वह एग्रीकल्चर लेता है.

यदि कोई व्यक्ति डॉक्टर या इंजीनियर बनना चाहता है तो वह विज्ञान विषय लेता है इस तरह से और भी कई विषय हैं जिसके बारे में आप अध्ययन करके विस्तृत जानकारी लेकर आप अपना खुद का रोजगार भी पा सकते हैं और एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। यह आपके ऊपर निर्भर है कि आपको जीवन में क्या करना है लेकिन सही बात यह है कि हमें कभी भी शिक्षा को सिर्फ रोजगार प्राप्त करने के उद्देश्य से नहीं करना चाहिए क्योंकि शिक्षा वास्तव में एक इंसान को इंसान बनाती है कहते हैं शिक्षा के बगैर मनुष्य पशु के समान होता है इसलिए मनुष्य को शिक्षा प्राप्त करना चाहिए और जीवन में आगे बढ़ना चाहिए

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Essay on shiksha aur rozgar in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *