रोबोट पर निबंध essay on robot in hindi

essay on robot in hindi

मनुष्य के द्वारा बनाई गई वह मशीन जो मनुष्य की ही तरह काम करती हो और मनुष्य के निर्देशों पर चलती हो ऐसी मशीन को हम रोबोट कहते है । रोबोट इंसानों के ही तरह दिखता है जिस तरह इंसान की दो आंखें होती हैं , दो हाथ होते हैं , 2 पैर होते हैं और एक सिर होता है ठीक उसी तरह से रोबोट के दो हाथ, दो पैर और एक सिर होता है ।

पूरे संसार में वैज्ञानिकों के द्वारा कई ऐसे अविष्कार किए जा चुके हैं जिससे मनुष्य को काम करने में सुविधा मिली है । पहले कपड़े धोने के लिए मेहनत और समय लगता था लेकिन आज वाशिंग मशीन है जिसके माध्यम से हम कपड़े धो सकते हैं । ऐसी कई सुविधाएं इंसान को मिल चुकी है जिससे वह अपने सभी काम आसानी से कर सकता है ।

 essay on robot in hindi
essay on robot in hindi

संसार के सभी वैज्ञानिकों ने कई साल पीछे यह कल्पना की होगी कि यदि इंसान के जैसा ही एक पुतला बनाया जाए और उस पुतले के द्वारा हम हमारे काम को आसान बना सके तो हम इंसानों को कितनी मदद मिल जाएगी । इस सोच के साथ विश्व के सभी वैज्ञानिक इस काम में जुट गए और आज कई रोबोट बनाए जा चुके हैं और उन रोबोट का उपयोग बड़े बड़े कारखानों और घर के कामों में किया जाता है । रोबोटों की द्वारा ऐसे ऐसे कामों को किया जाता है जिस काम को मनुष्य भी नहीं कर सकता । आज रोबोट के माध्यम से अंतरिक्ष में कई सेटेलाइट को सफल बनाया गया है ।

आज हम देख रहे हैं कि हर तरह के रोबोट बनाए जा चुके हैं । रोबोट के माध्यम से ट्रेनें चलाई जा सकती हैं, बस चलाई जा सकती हैं और घर की हर साफ सफाई एवं मनुष्य के मनोरंजन के लिए भी रोबोट का उपयोग किया जाने लगा है । रोबोट कंप्यूटर से संचालित होता है और कंप्यूटर के माध्यम से रोबोट अपने सारे प्रोग्राम को सफल बनाता है । रोबोट खेल के क्षेत्र में भी सफल रहा है । कई रोबोट ऐसे बनाए जा चुके हैं जो बैडमिंटन गेम भी खेल सकते हैं एवं कई रोबोट ऐसे भी बन चुके हैं जो मनुष्य को गाना सुनाकर उनका मनोरंजन कर सकते हैं । हम लोगों ने यह कभी भी नहीं सोचा था कि मनुष्य की ही तरह दिखने वाला रोबोट मनुष्य के ही तरह काम करेगा ।

रोबोट की कई फिल्में बनाई जा चुकी है उन फिल्मों में रोबोट किस तरह से काम करता है और वह किस तरह से मनुष्य के दिशा-निर्देशों पर चलता है यह बताया गया है । रोबोट की उपलब्धि पर कई किताबें भी लिखी जा चुकी हैं । विदेशों में तो रोबोट का उपयोग होटलों में किया जाने लगा है । रोबोट के माध्यम से काम करने के साथ-साथ हिसाब किताब भी किया जा सकता है ।

रोबोट का निर्माण वैज्ञानिकों की सबसे बड़ी जीत है रोबोट के आविष्कार के बारे में यह कहा जाता है की विश्व का प्रथम रोबोट आर . बी कारपोरेशन के माध्यम से बनाया गया था और इस रोबोट का नाम आर . बी 5 एक्स रखा गया था । यह रोबोट बैटरी के माध्यम से चलता है । जब तक इस रोबोट की बैटरी फुल है तब तक यह रोबोट काम करेगा इसकी बैटरी खत्म हो जाने के बाद इसको दोबारा से चार्ज करना पड़ेगा । बड़े-बड़े शहरों में तो सफाई के हर काम रोबोट के माध्यम से किए जाते हैं ।

दोस्तों मेरे द्वारा लिखा गया यह लेख essay on robot in hindiआपको अच्छा लगे तो सब्सक्राइब जरूर करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *