पेरेंट्स के लिए सम्मान पर निबंध Essay On Respect For Parents In Hindi

Essay On Respect For Parents In Hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं पेरेंट्स के लिए सम्मान पर लिखा गया यह निबंध आप इसे जरूर पढ़ें। हमारे द्वारा लिखित यह निबंध विद्यार्थियों की परीक्षाओं की तैयारी के लिए लिखा गया है। यहां से आप निबंध पढ़ें और तैयारी करें तो चलिए आगे बढ़ते हैं और हमारे इस निबंध को पढ़ते हैं

पेरेंट्स के लिए सम्मान बहुत ही जरूरी होता है। पेरेंट्स जो कि हमें बचपन से ही पालते हैं, हमारी हर तरह से मदद करते हैं, हमें इतना काबिल बनाते हैं जिससे कि हम धीरे-धीरे बड़े होते जाते हैं, उनका सम्मान करना बहुत ही जरूरी होता है। पेरेंट्स यानी माता-पिता या कोई भी पालक जो हमारी बचपन से ही देखरेख करते हैं, हमारा पालन-पोषण करते हैं। पेरेंट्स के सम्मान के लिए हमें चाहिए कि हम हमेशा उनके ऋणी रहे।

जीवन में उन्होंने हमें जो कुछ दिया है, जो कुछ भी सिखाया है उनका हम ऋण नहीं चुका सकते। इसके लिए हमेशा हम उनका ऋणी रहें, कभी भी उनके एहसानों को हम ना भूलें, यहीं हमारा कर्तव्य है इसके अलावा हमें चाहिए कि हम कभी भी उनकी बातों को ना टाले।

हमें चाहिए कि हम अपने पेरेंट्स को ईश्वर के समान समझें, हमें चाहिए कि हम अपने पेरेंट्स से पूछकर ही किसी कार्य को करें या किसी कार्य को उनकी सलाह लेकर ही करें। हमें पेरेंट्स के सम्मान के लिए उनके बताए हुए मार्ग पर चलना चाहिए, उनकी मानना चाहिए। यदि कुछ ही बात उनकी समझ में नहीं आती या आप कुछ भी अलग करते हैं तो आप हमको बता सकते हैं।

हमें सुबह उठकर उनके चरण स्पर्श करना चाहिए जिससे वह हमेशा आप पर खुश रहें, कभी भी आपको लगे कि आपकी वजह से वह दुखी हैं तो उनके दुख को दूर करने का प्रयास हमें करना चाहिए। वेसे गुरु सबसे बढ़कर होता है लेकिन गुरु तक पहुंचाने वाले हमारे पेरेंट्स होते हैं इसलिए अपने माता-पिता या पेरेंट्स को महत्व जरूर दें और उनका सम्मान करें और दूसरों को भी उनके सम्मान के बारे में प्रेरित करें।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा है यह आरतीकल पेरेंट्स के लिए सम्मान पर लिखा गया यह निबंध आप अपने दोस्तों में शेयर करें और सब्सक्राइब करें और कमेंट्स के जरिए हमें जरूर बताएं कि यह आरतीकल आपको कैसा लगा।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *