पंजाबी संस्कृति पर निबंध Essay on punjabi culture in hindi

Essay on punjabi culture in hindi

दोस्तों अक्सर विद्यार्थियों से उनके स्कूल,कॉलेज की परीक्षा में अलग-अलग विषयों पर निबंध पूछे जाते हैं इसलिए पंजाबी संस्कृति पर निबंध हम यहां पर प्रस्तुत करने जा रहे हैं हमारे द्वारा लिखित यह निबंध आपको पंजाब की संस्कृति के बारे में जानकारी देगा यहां से जानकारी लेकर आप अपने स्कूल,कॉलेज की परीक्षा में इस विषय पर निबंध भी लिख सकते हैं तो चलिए पढ़ते हैं हमारे आज के इस आर्टिकल को

Essay on punjabi culture in hindi
Essay on punjabi culture in hindi

पंजाब भारत का एक राज्य है यहां की संस्कृति वाकई में प्रशंसनीय हैं। पंजाब उत्तर में स्थित है यहां के पुरुष कुर्ता पजामा एवं स्त्रियां सलवार सूट पहनती हैं लेकिन पहले कि यहां की स्त्रियां घांघरा पहनती थी। यहां के लोग बहुत ही शक्तिशाली होते हैं पुरुषों और स्त्रियों को लगभग एक ही समान समझा जाता है जब भी कोई विदेशी आक्रमण होता है तो वह सबसे पहले पंजाब में ही होता है। यहां के लोग बहुत ही शक्तिशाली होते हैं और किसी से नहीं डरते।

यहां पर गेहूं और चावल की खेती की जाती है पंजाब के लोग मक्के की रोटी,सरसों की साग खाना पसंद करते हैं यहां के लोग गुरुद्वारे में ईश्वर की आराधना करने के लिए जाते हैं ईश्वर पर इनकी सच्ची श्रद्धा होती है यहां के सभी बच्चे, बूढ़े और नौजवान गुरुद्वारों में जाकर भगवान की पूजा करते हैं। यहां के लोग कई पुण्य कार्य करते हैं यहां पर भंडारे भी किए जाते हैं लोग श्रद्धा भाव से ईश्वर का स्मरण करते हैं।

यहां पर शादियां दोपहर के समय गुरुद्वारों में होती हैं यहां के लोग अक्सर खुशी में भांगड़ा करते हैं, स्त्री-पुरुष नाचते गाते हैं और अपनी खुशी जाहिर करते हैं यहां पर लोहरी त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है यहां के लोग इस त्यौहार के दिन भांगड़ा करते हैं और नाचते गाते हैं और खुशी मनाते हैं इसके अलावा यहां पर और भी कई त्योहार मनाए जाते हैं लेकिन इनका प्रमुख त्यौहार लोहरी होता है। यहां पर दिवाली, दशहरा और गुरु नानक जयंती बड़े ही धूमधाम से मनाई जाती है इसके अलावा यहां पर अपने गुरु की जयंती भी बड़ी धूमधाम से लोग मनाना पसंद करते हैं।

यहां के लोग मेला और बैसाखी भी बहुत ही धूमधाम से मनाते हैं यहां के लोग पंजाबी बोलते हैं यहां के लोगों को पंजाबी कहते हैं। पंजाब का प्रमुख धर्म सिख है लेकिन यहां पर हिंदू धर्म के लोग भी बहुत होते हैं।

पंजाबी संस्कृति पर कविता poems on punjabi culture in hindi

ये है देश का पंजाब

सबको है इस पर नाज

लोहरी धूमधाम से मनाएं

गुरुओं की जयंती मनाये

 

झूम-झूम के भांगड़ा करें

खुशियों के संग जिएं

शादियां गुरुद्वारे में करें

भक्ति भाव श्रद्धा रखें

 

स्त्रियां सलवार सूट पहनकर जँचे

मर्द भी कुर्ता पजामा पहनकर नचे

ये है देश का पंजाब

सबको है इस पर नाज

quotes on punjabi culture in hindi

पंजाबी संगीत पश्चिम में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है

पंजाबी संस्कृति में पंजाबी नृत्य बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है

पंजाबी संस्कृति में बच्चे,बूढ़े, नौजवान सभी गुरुद्वारे में दर्शन करने जाते हैं

पंजाबी संस्कृति में पुरुषों के लिए उनका कुर्ता पजामा एवं स्त्रियों के लिए पंजाबी सलवार सूट उनकी पंजाबी संस्कृति की याद बनाए रखते हैं

पंजाबियों मे लोहरी त्योहार बहुत ही महत्वपूर्ण है यह इनकी सांस्कृतिक परंपरा को बनाए रखता है यह बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Essay on punjabi culture in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल poems on punjabi culture in hindi कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *