धैर्य पर निबंध Essay on patience in hindi

Essay on patience in hindi

patience in hindi-दोस्तों कैसे हैं आप सभी, आज हम आपके लिए लाए हैं धैर्य पर हमारे द्वारा लिखित निबंध आप इसे जरूर करें पढ़ें तो चलिए पढ़ते हैं आज के हमारे आर्टिकल को
धैर्य हमारे जीवन में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है यदि हम जीवन में धैर्य रखते हैं तो बहुत कुछ प्राप्त कर सकते हैं, यहां तक की बड़ी से बड़ी सफलता भी हम धैर्य रखकर प्राप्त कर सकते हैं। बहुत सारे लोगों ने यह साबित किया है की धैर्य रखकर हम अपने सारे सपनों को भी पूरा कर सकते हैं लेकिन धैर्य की भी एक सीमा होती है, हद से ज्यादा धैर्य नहीं रखना चाहिए।

Essay on patience in hindi
Essay on patience in hindi

मान लेते हैं कि आप कोई कार्य शुरू करते हैं उसमें आपको बार बार असफलता मिलती है तो आप उस कार्य को बीच में ही छोड़ देते हैं यानी आप धैर्य नहीं रखते हैं तो आपको उसका कोई परिणाम नहीं मिलेगा लेकिन यदि आप बार-बार अपने कार्य को करते हैं, सफलता के लिए लगातार प्रयास करते हैं तो हो सकता है आपको कुछ समय तक असफलता मिले लेकिन कुछ समय बाद धैर्य रखने के बाद आपको सफलता जरूर मिलेगी। यदि आपके पास कार्य करने का सही तरीका है और आपने लगातार प्रयास किया है तो आपको सफलता पाने से कोई भी नहीं रोक सकता।
जिंदगी में हमें हर किसी की जरूरत पड़ती है साथ मे धैर्य की भी हमें आवश्यकता पड़ती है क्योंकि किसी भी कार्य में सफलता हमेशा समय से पहले नहीं मिलती। यदि हम बिल्कुल भी धैर्य नहीं रखेंगे और समय का इंतजार बिल्कुल भी नहीं करेंगे तो हम जीवन में पीछे रह जाएंगे। हमको जीवन में यह सोचने की जरूरत है कि क्या हम वह कार्य सही दिशा में कर रहे हैं, सही तरह से कर रहे हैं और यह दोनों बातें आपकी सही हैं तो समझ लीजिए आपको थोड़ा सा धैर्य रखने की जरूरत है तब आपको सफलता जरूर मिलेगी। धैर्य के बिना जीवन में किसी बड़े कार्य में सफलता नहीं मिल सकती।

आप कोई सा बिजनेस शुरू करते हैं और यदि आप उसमें तुरंत ही सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो यह संभव नहीं है आपको उस बिजनेस को समझने की जरूरत है, उस बिजनेस के हर पहलू के बारे में समझ कर यदि आप बिजनेस को करोगे तो आपको सफलता मिलेगी इसके लिए आपको कुछ समय तो जरूर ही देना पड़ेगा यानी आपको धैर्य जरूर रखना पड़ेगा। धैर्य के बगैर कुछ भी बड़ा आप जीवन में नहीं कर पाओगे।
बहुत से लोग होते हैं जो कोई कार्य शुरू करते हैं और उन कार्यों को बीच में ही करना बंद कर देते हैं यानी छोड़ देते हैं वह सफलता प्राप्त नहीं कर पाते।

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो तुरंत ही किसी कार्य में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं ऐसा नहीं होता क्योंकि जब तक आप अपनी अंदरूनी कमजोरियों को दूर नहीं करोगे तब तक आपको जीवन में सफलता का मुंह देखने को नहीं मिलेगा। जीवन में सफलता के लिए धैर्य रखना बेहद जरूरी है आप धैर्य रखिए, धैर्य रखते समय आप अपने कार्य में और अच्छे होते जाइए, आप लगातार प्रयत्न करते जाइए तो आपको जीवन में सफलता जरूर ही मिलेगी वास्तव में सफलता प्राप्त करने के लिए धैर्य बहुत ही जरूरी होता है। धैर्य रखकर आप अपने किसी बड़े लक्ष्य को भी प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों मुझे बताएं कि धैर्य पर लिखा गया हमारा यह निबंध Essay on patience in hindi आप सभी को कैसा लगा, पसंद आए तो हमें कमेंटस करके बताएं धन्यवाद।

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *