नैतिक मूल्य पर निबंध Essay on moral values in hindi

Essay on moral values in hindi

essay on naitik mulya in hindi-दोस्तों कैसे हैं आप सभी, दोस्तों आज का हमारा आर्टिकल नैतिक मूल्यों पर निबंध आप सभी के लिए बहुत ही हेल्पफुल हैं हमारे आज के इस निबंध का उपयोग विद्यार्थी अपने स्कूल, कॉलेज की परीक्षा में निबंध लिखने के लिए यहां से जानकारी ले सकते हैं चलिए पढ़ते हैं हमारे आज के इस निबंध को

Essay on moral values in hindi
Essay on moral values in hindi

भगवान ने एक प्यारी सी दुनिया बनाई इस दुनिया में सबसे पहले मां बाप आये हम अपने मा बाप के साथ में बड़े होते जाते हैं और परिवार, समाज के लोगों से मिलते हैं और उनसे व्यवहार बनाते हैं। हर मां बाप यही सोचते हैं कि हमारा बच्चा बड़ा होकर कुछ अच्छा करें वह इसके लिए बच्चे को पढ़ाते हैं लेकिन जो नैतिक मूल्यों को समझता है वही जीवन में आगे बढ़ता है लेकिन बदलते जमाने में लोग नैतिक मूल्यों को नहीं समझते वास्तव में नैतिक मूल्यों को हम समझेंगे तभी हमारा देश तेजी से प्रगति करेगा।

नैतिक मूल्य से तात्पर्य एक इंसान के ऐसे अच्छे गुणों से है जिससे उसका विकास, परिवार का विकास एवं समाज का विकास होता है। नैतिक मूल्यों को समझकर लोग अच्छे रास्तों पर चलते हैं ईमानदार बनते हैं, बड़ों की इज्जत करते हैं और सत्यभाषी होते हैं वह कभी भी झूठ नहीं बोलते लेकिन बदलते जमाने में लोग सबसे ज्यादा झूठ का सहारा लेते हैं यह हमारे नैतिक मूल्यों के खिलाफ है।

हमारे जीवन में वास्तव में नैतिक मूल्यों का बहुत महत्व है नैतिक मूल्यों के जरिए ही एक इंसान और एक परिवार और एक देश का राष्ट्र का विकास होता है। कुछ लोगों का मानना है कि प्रथम विश्व युद्ध के बाद से नैतिक मूल्यों का ह्रास होना शुरू हो गया आजकल के आधुनिक युग में भले ही हम पढ़ाई पर ज्यादा जोर दे रहे है लेकिन फिर भी लोग नैतिक मूल्यों को नहीं समझ पाते वह अपने जीवन में भले ही कितने बड़े बन जाएं और वह कितना भी पैसा कमाये लेकिन नैतिक मूल्य जिसके पास नहीं है, जो नैतिक मूल्यों को नहीं समझ पाता वह सब कुछ होते हुए भी कुछ भी नहीं होता हमें चाहिए कि हम नैतिक मूल्यों को समझें।

कहते हैं हम जैसा जीवन में करते हैं वैसा ही फल पाते हैं हमारे समाज में आजकल कई तरह की विकृतियां जन्म ले रही हैं झूठ, फरेब, बड़े बुजुर्गों की इज्जत ना करना, भ्रष्टाचार यह सभी एक तरह से नैतिक मूल्यों का ह्रास ही है हम सभी को चाहिए कि हम प्रेम पूर्वक अपने समाज में रहें और जीवन में खुश रहें

नैतिक मूल्यों के पतन को रोकना क्यों जरूरी है

हम सभी जानते हैं कि नैतिक मूल्यों का पतन यानी हमारे जीवन का पतन। एक अच्छी शिक्षा के बगैर एक इंसान पशु के समान होता है अगर एक इंसान में अच्छे गुण ना हो और वह नैतिक मूल्यों को न समझें तो वह पशु से भी गया गुजरा है क्योंकि पशु को तो शिक्षा लेने का अवसर नहीं मिलता लेकिन हमको तो शिक्षा लेने का अवसर मिलता है हमें नैतिक मूल्यों को समझना चाहिए।

अगर हम नैतिक मूल्यों को नहीं समझेंगे तो आने वाले भविष्य में बहुत बुरा हो सकेगा अगर हम किसी के साथ झूठ फरेब करेंगे तो जाहिर सी बात है वह भी हमसे झूठ फरेब करेगा। अगर हम बड़े बुजुर्गों को इज्जत नहीं देंगे तो हमको कौन इज्जत देगा हमारी भी उम्र होगी हमको कोई पूछने वाला भी नहीं होगा। अगर हम भ्रष्टाचार फैलाएंगे तो सोचिए आने वाले सालों में यह भ्रष्टाचार चरम सीमा तक पहुंचेगा और आपका कोई भी कार्य बिना पैसों के लेनदेन या बिना भ्रष्टाचार किए नहीं हो सकेगा तब आप जीवन में बहुत खुश होगे क्योंकि भ्रष्टाचार समाज के लोगों को, समाज को खोखला कर डालता है.

अगर एक इंसान नैतिक मूल्यों का महत्व नहीं समझेगा तो भाई भाई में दुश्मनी होगी, माता-पिता में दुश्मनी होगी, बाप बेटे में दुश्मनी होगी, परिवार में दुश्मनी होगी और समाज में लड़ाई दंगे होंगे इसलिए नैतिक मूल्य समझना बेहद जरूरी है। नैतिक मूल्यों को समझकर लोग एक अच्छा इंसान बनते हैं लेकिन इसके विपरीत लोग गलत कार्यों में फंस आएंगे, देश में नैतिकता नहीं होगी और हम अपने राष्ट्र के लिए कुछ भी अच्छा नहीं कर पाएंगे

उपसंहार

हमें चाहिए कि हम नैतिक मूल्यों को समझें इनकी ओर विशेष ध्यान दें क्योंकि नैतिक मूल्यों से हमारे परिवार का, हमारे समाज का और हमारे राष्ट्र का विकास होता है नैतिक मूल्यों को अगर हम नहीं समझते, इन्हें नहीं अपनाते तो वास्तव में हमारा कुछ भी नहीं होगा और हमारा जीवन अंधकारमय होगा

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Essay on moral values in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल essay on naitik mulya in hindi कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *