बंदर पर निबंध व कविता Essay on monkey in hindi

Essay on monkey in hindi

बंदर एक ऐसा जीव है जो प्राचीन काल से ही इस दुनिया में है इसकी लगभग 250 से भी ज्यादा प्रजातियां इस पूरी दुनिया में पाई जाती हैं। बंदर की दो आंखे, एक नाक, एक मुंह और चार पैर होते हैं। बंदर आगे के पैरों का उपयोग अपने पंजों के रूप में भी करता है वह कुछ भी चीज को पकड़ने के लिए अपने दोनों पंजों का उपयोग करता है।

Essay on monkey in hindi
Essay on monkey in hindi

बंदर के बारे में कहा जाता है कि मनुष्य पहले बंदर की तरह ही दिखता था या मनुष्य की प्रजाति बंदर से ही है। बंदर अपने भोजन के रूप में फल फूल, हरी पत्तियां, घास, कीड़े-मकोड़े, रेंगने वाले जीव आदि खाता है। फलों में इसे केला बहुत पसंद होता है यह मनुष्य के बाद एक ऐसा जीव है जो केले के छिलके को निकाल कर खाता है इसको चना भी बेहद पसंद है।

बंदर हमारे भारत देश में मंदिरों में देखे जाते हैं यह श्री हनुमान जी के मंदिर में ज्यादातर देखे जाते हैं क्योंकि श्री हनुमान जी एक बंदर का ही रूप थे। हिंदू धर्मों में बंदर को हनुमान जी का रूप समझकर उनका सम्मान किया जाता है बंदरिया अपने बच्चे को जन्म देने से पहले कई दिनों तक अपने पेट में रखती है उसके बाद वह उसे जन्म देती है। बंदर अपने परिवार के साथ मिलजुलकर रहते हैं यह एक झुंड में रहते हैं जिनमें एक मुखिया भी होता है।

बंदर ज्यादातर पेड़ पौधे, खेतों, मंदिरों के आसपास रहना पसंद करते हैं बंदर नकलची भी होते हैं दरअसल बंदर बहुत बुद्धिमान होते हैं इन्हें हम जो भी सिखाते हैं वह तुरंत सीख जाते हैं क्योंकि इनका दिमाग बहुत तेज होता है इसी वजह से कई लोग इन्हें सिखाकर बहुत पैसा भी कमाते हैं अक्सर हमारे गांव मोहल्ले में कई मदारी बंदरों का खेल दिखाते हुए दिखते हैं। सर्कस में भी बंदरों का उपयोग किया जाता है बंदर सब कुछ सीखकर मनुष्य के बहुत ही काम आता है लेकिन हमें बंदरों को बिल्कुल भी नहीं छूना चाहिए क्योंकि बंदर यह बिल्कुल भी पसंद नहीं करते कि कोई उनके शरीर से हाथ लगाए।

हमें बंदरों से दूर ही रहना चाहिए और छोटे बच्चों को उनसे दूर रहने देना चाहिए कुछ बंदर रहागीरो या लोगों के हाथों से प्रसाद या खाने की सामग्री छीन कर भी भाग जाते हैं। बंदर बहुत ही शरारती होते हैं वह एक डाल से दूसरे डाल पर उछल कूद करते रहते हैं लेकिन ज्यादातर बंदर बेवजह किसी पर हमला नहीं करते। बंदर के 32 दांत होते हैं इसके दांत बेहद मजबूत होते हैं।

बंदर पर कविता poem on monkey in hindi

आया है आया बंदर

मेरी नकल करता बंदर

उछल कूंद करता बंदर

सबको है भाता बंदर

 

चने और केले खाता है वो

तेजी से भाग जाता है वो

ना किसी की मानता है वो

पेड़ो पर रहता है वो

आया है आया बंदर

मेरी नकल करता बंदर

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Essay on monkey in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल poem on monkey in hindi कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *