पत्रिकाओं पर निबंध Essay on magazine in hindi

Essay on magazine in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, आज हम आपके लिए लाए हैं मैगजीन यानी पत्रिका पर एक लेख। दोस्तों हम सभी जानते हैं कि पत्रिका हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं यह हमें बहुत सारा ज्ञान देकर हमारा मार्गदर्शन भी करती है चलिए पढ़ते हैं हमारे आज के निबंध को

Essay on magazine in hindi
Essay on magazine in hindi

पत्रिकाएं एक खास विषय पर लिखी जाती हैं जो लोगों को जागरूक करती हैं यह सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक आदि विषय पर लिखी जा सकती हैं। पत्रिकाओं में बहुत सी कहानियां भी आती हैं ज्यादातर लोग पत्रकारों को पढ़ना बेहद पसंद करते हैं पत्रिकाएं साप्ताहिक या मासिक होती हैं यह लोगों को ज्ञान देती हैं। पत्रिकाओं की शुरुआत का श्रेय राजा राममोहन राय को दिया जाता है दरअसल उन्होंने अपने देश के लिए, समाज को जागरुक करने के लिए कई पत्रिका निकाली जिनका उद्देश्य समाज में फैली कुप्रथाओं और अंधविश्वास, कुरीतियों को समाज से दूर करना और समाज को जागरुक करना था।

पत्रिकाओं के प्रकार

पत्रिकाएं अलग-अलग प्रकार की हो सकती हैं कुछ पत्रिका साप्ताहिक होती है तो कुछ मासिक होती हैं कुछ पत्रिकाएं बाल पत्रिका होती हैं जिनका प्रमुख उद्देश्य बच्चों को लेकर होता है,बच्चों के जीवन में सुधार और उनके स्वस्थ रहने तक सभी तरह तरह की जानकारी इन बाल पत्रिकाओं में हमें मिल सकती है। इस तरह की पत्रिकाओं का आरंभ भारतेंदु युग से माना जाता है।

कुछ पत्रिकाएं सामाजिक विकास के लिए होती हैं इस तरह की पत्रिकाओं में समाज के विकास के लिए नए नए तरीकों की जानकारी दी जाती है साथ में देश के विकास में ये महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह सब इस तरह की पत्रिकाओ में बताया जाता है इस तरह की पत्रिकाएं कई तरह की कुप्रथाओं को,कुरूतियों को, अंधविश्वासों को भी दूर करने में सहायक होती हैं।

कुछ पत्रिकाएं धार्मिक होती हैं जिसमें धार्मिक ज्ञान होता है, धार्मिक नीति होती है, कई तरह के धार्मिक अच्छे अच्छे विचार होते हैं जो लोग पढ़ना पसंद करते हैं इस तरह की पत्रिकाओं में बीच-बीच में कुछ कहानियां भी होती हैं जिससे लोग इसकी ओर आकर्षित होते है। यह पत्रिका भी लोग बहुत पसंद करते हैं कुछ पत्रिकाएं स्कूल की पत्रिकाएं होती हैं जो स्कूल के अध्यापक या छात्रों के द्वारा बनाई जाती हैं यह पत्रिका विशेष रुप से स्कूल के लिए ही होती है।

इस पत्रिका में स्कूल के अच्छे विद्यार्थियों के फोटो भी लगे होते हैं और उनके बारे में जानकारी दी जाती है स्कूल के बारे में पूरा विवरण दिया जाता है, कई तरह की निबंध, कहानियां, कविताएं आदि भी होती हैं जिससे हर एक बच्चे का मनोरंजन भी होता है साथ में उन्हें कई तरह के ज्ञान भी प्राप्त होते हैं यह पत्रिका भी स्कूल के द्वारा समय-समय पर निकाली जाती है इस तरह हम और भी पत्रिकाओं को उनके विषय के आधार पर विभाजित कर सकते हैं।

पत्रिकाओं का महत्त्व

जबसे पत्रिकाये आना शुरू हुई है वास्तव में वह हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हुई हैं। पत्रिकाएं ज्यादातर एक विषय को लेकर होती हैं इससे लोगों को जागरूकता मिलती है और वह इन पत्रिकाओं के प्रति आकर्षित होते हैं। पत्रिकाएं सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक क्षेत्रों में जानकारी देकर यह सामाजिक, धार्मिक कुरीतियों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं और हम सभी का मार्गदर्शन करती हैं इसी के साथ में इस तरह की पत्रिकाओं में कई बीच-बीच में रोचक कहानियां भी होती हैं जिससे हम सभी का मनोरंजन भी होता है और हम इसके प्रति आकर्षित होते हैं यह एक अच्छे मनोरंजन के साथ में समाज सुधारक साबित होती हैं।

स्कूल की पत्रिकाएं स्कूल की उन्नति के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होती हैं जिससे पत्रिकाएं लिखने वाले विद्यार्थियों का लेखन भी सुधार होता है और उनका मनोरंजन भी होता है साथ में सभी को पत्रिकाओं के माध्यम से मनोरंजन के साथ में ज्ञान प्राप्त होता है और बच्चे अपने भविष्य को उन्नत बनाते हैं। पत्रिकाओं के जरिए ही छोटे बच्चों के पालन पोषण की अच्छी जानकारी हम ले सकते हैं, नई नई बातें हम पढ़ सकते हैं जिससे माता, बहनों और बच्चों को बहुत लाभ प्राप्त होता है वास्तव में पत्रिकाएं हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

उपसंहार

हमें हमारे जीवन में पत्रिकाओं का महत्व समझना चाहिए और अपनी रुचि के अनुसार समय-समय पर पत्रिकाएं लेकर उन्हें पढ़कर ज्ञान प्राप्त करना चाहिए वास्तव में हमारे जीवन में पत्रिकाएं बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान निभाती है।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Essay on magazine in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *