बकरी पर निबंध Essay on goat in hindi

Essay on goat in hindi

बकरी एक पालतू पशु है यह ज्यादातर गांव में किसानों के द्वारा पाली जाती है किसान और गांव के लोग इसे पालकर बहुत ही खुश होते हैं क्योंकि बकरी दूध देती हैं गाव के लोग बकरी के दूध का उपयोग अपनी जीविका चलाने में करते हैं। बकरी का दूध जन्मे बच्चे के लिए भी लाभदायक होता है बकरी एक शाकाहारी जीव है इसके चार पैर, दो कान, दो आंख और एक छोटी सी पूछ होती है।

Essay on goat in hindi
Essay on goat in hindi

बकरी घास चरती है और फल फूल भी खाती है बकरी ज्यादातर झुंड में रहना पसंद करती हैं गांव के लोग भी उसे झुंड में ही रखते हैं और खेत-खलिहानों में बकरी को चराने के लिए जाते हैं कई किसान लोग बकरी से अपने खेतों की घास को चरबाकर लाभ प्राप्त करते हैं। कई लोग पहाड़ों से सामान लाने में भी बकरी का इस्तेमाल करते हैं कई लोग बकरी का मांस भी खाते हैं।

बकरी हमारे लिए बहुत कुछ देती है मरने के बाद भी ये बहुत ही उपयोगी होती है बकरी के सींगों का भी उपयोग किया जाता है। बकरी एक बहुत ही सीधा सादा शाकाहारी जानवर होता है यह बहुत ही उपयोगी जानवर होता हैं पुराने जमाने में बकरी अत्यधिक पाली जाती थी लेकिन बदलते इस जमाने में बकरी को पालने वाले लोग पहले की अपेक्षा कम ही है.

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Essay on goat in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *