बिल्ली पर निबंध Essay on cat in hindi language

Essay on cat in hindi language

बिल्ली एक छोटा सा प्यारा सा स्तनधारी जानवर होता इसे लोग शेर की मौसी भी कहते हैं क्योंकि यह शेर की तरह बहुत ही तेज होती है। यह सफेद, काले ,भूरे रंग की होती है इसकी आंखें अंधेरे में भी देख सकती हैं बिल्ली को चूहे बहुत पसंद हैं यह अक्सर घरों में चूहों का शिकार करती है लेकिन इसे दूध और मछली भी बहुत पसंद हैं। बिल्ली के दांत और पंजे बहुत ही तेज होते हैं बिल्ली के बच्चे बहुत ही प्यारे लगते हैं बच्चे हर किसीको बहुत भाते हैं।

Essay on cat in hindi language
Essay on cat in hindi language

बिल्ली के शरीर पर मुलायम पतले से बाल होते हैं जिनसे उसका पूरा शरीर ढका रहता है इसके चार पैर और एक लंबी पूंछ होती है। बिल्ली शिकार करने में और एक छत से दूसरी छत पर जाने में बहुत ही फुर्ती करती है वह एक फुर्तीला जानवर है यह चूहों को छुप-छुपकर पकड़ती है जैसे ही इसको चूहे दिख जाते हैं तो यह एकदम से ही हमला कर देती है लेकिन बिल्ली का दुश्मन कुत्ता माना जाता है। बिल्ली चूहे के पीछे दौड़ती है तो कुत्ता बिल्ली के पीछे दौड़ता है कुत्ता बिल्ली का दुश्मन होता है यह बिल्ली को मार डालता है लेकिन छोटे-मोटे कुत्तो को बिल्ली अच्छी तरह से सबक सिखा देती है।

बिल्ली बहुत ही सुंदर दिखती है यह घरों में म्याऊ म्याऊ करके चिल्लाती रहती है बच्चों को वह बहुत भाती है छोटे बच्चों को बिल्ली से दूर ही रखना चाहिए। बिल्ली अक्सर दो तरह की होती है एक जंगली बिल्ली और दूसरी घरेलू बिल्ली। जंगली बिल्ली अक्सर जंगलों में पाई जाती है जंगल के जानवरों के साथ रहती है लेकिन जो पालतू बिल्ली होती है उसको हम पालते हैं उसे हम जो सिखाते हैं वह वैसा ही करती है।बिल्ली इंसानों के साथ व्यवहार बनाती है वह किसी को नुकसान नहीं पहुंचाती लेकिन अगर हम उसे नुकसान पहुंचाये तो जरूर ही वह हमें नुकसान पहुंचाएगी।

बिल्ली बहुत ही अच्छा जानवर है लेकिन बिल्ली पर विश्वास करना कभी भी नहीं चाहिए क्योंकि वह समझती नहीं है कभी-कभी ऐसा होता है कि हम किसी बिल्ली की मदद करना चाहते हैं लेकिन वह फिर भी हम पर हमला कर सकती है उसके नाखून और दांत बहुत ही नुकीले होते हैं वह एक ही बार में आपके हाथो को,आपके शरीर को या आपकी गर्दन को नुकसान पहुंचा सकती है इसलिए हमें बिल्ली पर हद से ज्यादा विश्वास नहीं करना चाहिए। कुछ लोगों का मानना है कि बिल्ली अगर रास्ता काट जाए तो वह अशुभ होता है कुछ लोग कहते हैं कि अगर बिल्ली रोती है तो घर में कुछ अशुभ होता है।

बिल्ली की प्रजाति पहले के मुकाबले धीरे-धीरे कम होती जा रही है घरों में ज्यादा चूहे होते हैं तो लोग बिल्ली को पालना पसंद करते हैं जब उनके घरों में बिल्ली आती है तो वह उसका स्वागत करते हैं क्योंकि वह उनके घरों में उपस्थित चूहों की सफाई कर जाती है। बिल्ली एक मांसाहारी प्राणी है लेकिन यह दूध भी पीती है लोग मानते हैं कि बिल्ली के बालों से दूर ही रहना चाहिए अगर बिल्ली के बाल हमारे खाने में चले जाते हैं तो यह हमें नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Related-काश मेरे पंख होते पर निबंध Hindi essay on kash mere pankh hote

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Essay on cat in hindi language पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *