बुरी आदत/लत पर निबंध Essay on bad habits in hindi

Essay on bad habits in hindi

दोस्तों कैसे हैं आप सभी, दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं बुरी आदतों पर लिखित निबंध तो चलिए पढ़ते हैं आज के इस आर्टिकल को

बुरी आदत या बुरी लत एक इंसान के लिए घातक साबित होती है यह बुरी आदत एक इंसान को आगे नहीं बढ़ने देती और कई तरह की समस्याएं उसके समक्ष ला देती हैं। बुरी आदत या बुरी लत एक इंसान का समय बर्बाद करती है साथ में पैसे की बर्बादी भी बुरी आदतों या लत से होती है। बुरी आदतों से ही मनुष्य का जीवन बर्बाद होता है सच मायने में मनुष्य सब कुछ होते हुए भी बुरी आदतों की वजह से कुछ भी नहीं होता है वह जीवन मैं वहीं के वहीं रह जाता है वास्तव में अगर जीवन में आगे बढ़ना है तो हमें बुरी आदतों को छोड़ना पड़ेगा।

Essay on bad habits in hindi
Essay on bad habits in hindi

बुरी आदतों के प्रकार

बुरी आदतें कई प्रकार की हो सकती हैं कुछ लोगों को जुआ खेलने की बुरी आदत होती है वह जुआ में अपना सब कुछ गिरवी रख देते हैं यह एक बहुत बुरी आदत है। बहुत से लोग इस आदत की वजह से अपना पूरा जीवन बर्बाद कर देते हैं वहीं कुछ लोगों को शराब या किसी भी तरह की नशीली चीजें लेने की बुरी आदत होती है इन बुरी आदतों से बचना बेहद जरूरी है नहीं तो जीवन मे पैसे की बर्बादी होती है।

कुछ लोगों को मोबाइल, इंटरनेट चलाने की बहुत बुरी आदत होती है यानी हम मोबाइल या इंटरनेट एक दायरे में रहकर कम समय के लिए चलाएं तो ठीक होता है लेकिन अगर हम हद से ज्यादा मोबाइल या इंटरनेट चलाने लगे तो यह हमारी बुरी लत हमारा पैसा और समय के साथ में हमें मानसिक एवं शारीरिक रोग से ग्रस्त भी बना देती हैं।

कुछ लोगों को सोने की बुरी आदत होती है वह बहुत ज्यादा सोते हैं तो कुछ लोगों को हमेशा तंबाकू चबाने की बुरी आदत होती है ऐसे लोगों की जिंदगी बर्बाद तो होती है क्योंकि वह कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं साथ में वह किसी दूसरे व्यक्ति की नजर में भी एक अच्छे इंसान साबित नहीं होते वास्तव में हमें इन बुरी आदतों से बचना चाहिए।

बुरी आदतों से बचें

हमें बुरी आदतों से बचने का प्रयत्न करना चाहिए तो ही हम जीवन में आगे बढ़ सकते हैं और एक सफल इंसान बन सकते हैं। हमें चाहिए कि हम अपनी संगति का विशेष ध्यान रखें हम ऐसे लोगों की संगति बिल्कुल भी ना करें जिनको पहले से ही बुरी आदतें या बुरी लत हैं क्योंकि ऐसे लोगों की संगति करके आप भी उन्हीं की तरह धीरे-धीरे बन जाते हो और बुरी आदत आपको भी लग जाती हैं। अगर आपको कोई सी बुरी आदत लगी है तो जल्द से जल्द उसे छोड़ने की कोशिश करें, उसके बारे में न सोचे।

अगर आप उसको आसानी से नहीं छोड़ पा रहे हैं तो धीरे-धीरे उस आदत को छोड़ने की कोशिश करें उदाहरण के तौर पर अगर आपको गुटखा, तंबाकू खाने की आदत है और आप एक दिन में 10 बार गुटका या तमाकू लेते हैं तो आप 1 दिन में 5 बार लेना शुरु कीजिए फिर दो-चार दिन बाद और भी कम लेना शुरू कीजिए इस तरह से हर 5 से 7 दिन बाद आप तम्बाकू लेना कम करते जाइए इस तरह से धीरे-धीरे तंबाकू लेने की आदत आपकी दूर हो जाएगी और आप बुरी आदतों से बच सकते हो।

अगर आपको मोबाइल, इंटरनेट, कंप्यूटर चलाने की कुछ ज्यादा ही आदत है और आप दिन दिन भर मोबाइल, इंटरनेट में कुछ ना कुछ देखते रहते हैं या Facebook, WhatsApp पर घंटो तक अपने दोस्तों से चैटिंग करते रहते हैं यह आपकी लत बन चुकी है तो आपको चाहिए कि आप किसी अन्य कार्य में अपना मन लगाएं या कोई सा जॉब या बिजनेस करें या फिर अपने अच्छे दोस्तों से मिले या उनके साथ समय दें तो आपका टाइम पास भी होगा और इन बुरी आदतों से भी आप बच सकते हो। वास्तव में बुरी आदते हमारा पूरा जीवन बर्बाद कर देती हैं हमें इनसे बचना चाहिए और जीवन में आगे बढ़ते रहना चाहिए।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Essay on bad habits in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *