Essay on देश को आत्मनिर्भर बनाने में विद्यार्थियों का योगदान Desh ko atmanirbhar banane me vidyarthi ka yogdan

Essay on देश को आत्मनिर्भर बनाने में विद्यार्थियों का योगदान in Hindi

दोस्तों नमस्कार, मैं कमलेश कुशवाह आप सभी का स्वागत करता हूं। दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं देश को आत्मनिर्भर बनाने में विद्यार्थियों का योगदान पर हमारे द्वारा लिखित यह निबंध, आप इसे जरूर पढ़ें तो चलिए पढ़ते हैं हमारे आज के इस निबंध को

देश को आत्मनिर्भर बनाने में विद्यार्थियों का महत्वपूर्ण योगदान होता है क्योंकि विद्यार्थी ही होते हैं जो आगे चलकर देश को आगे बढ़ाते हैं। विद्यार्थी देश के हर कोने में पहुंचकर देश के लिए कार्य करते हैं। जैसे की हम सभी जानते हैं कि आत्मनिर्भर से तात्पर्य है खुद पर निर्भर रहना। अगर विद्यार्थी आत्मनिर्भर होंगे तो जाहिर सी बात है देश भी आत्मनिर्भर होगा।

विद्यार्थियों को चाहिए कि वह जो भी करें अपनी पूरी जिम्मेदारी से करें और समझे की अच्छी तरह से पढ़ाई करके हम अपने सपनों को भी पूरा कर सकते हैं, साथ में देश के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। विद्यार्थी अगर अपने विद्यार्थी जीवन में ही आत्मनिर्भर रहना सीखें तो आगे चलकर वे अपने हर एक कार्य को अच्छी तरह से करेंगे और आत्मनिर्भर रहकर अपने जीवन को गुजारेंगे। विद्यार्थी जीवन बहुत ही महत्वपूर्ण जीवन होता है

इस विद्यार्थी जीवन में हम जो भी सीखते हैं उससे ही हमारा भविष्य निर्धारित होता है, उसका हमारे पूरे जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अगर विद्यार्थी दूसरों पर निर्भर न रहकर खुद पर निर्भर रहना सीख जाते हैं तो वह अपने मां बाप पर बोझ नहीं बनते और खुद की और अपने पूरे परिवार की जिम्मेदारी अच्छी तरह से निभा पाते हैं।

यदि विद्यार्थी अपने विद्यार्थी जीवन में आत्मनिर्भर बनना सीख जाते हैं तो उनका परिवार, उनके दोस्त, रिश्तेदार सभी उनसे खुश होते हैं और जीवन में हर परिस्थिति में उनका साथ देते हैं।विद्यार्थी जीवन से ही विद्यार्थी बहुत कुछ सीख कर आत्मनिर्भर बन सकता है और फिर यदि एक अच्छी नौकरी नहीं मिलती तो अपना खुद का एक अच्छा बिजनेस करते हैं और आत्मनिर्भर बनके अपने देश और अपने परिवार के लिए बहुत कुछ बड़ा करते हैं।

यहां तक कि विद्यार्थी आत्मनिर्भर बनके अपना बिजनेस शुरू कर के खुद तो आत्मनिर्भर बनते ही हैं, साथ में दूसरों को भी आत्मनिर्भर बनाते हैं, दूसरों को नौकरियां देने लायक बनते हैं। वास्तव में आत्मनिर्भर विद्यार्थी देश को आत्मनिर्भर बनाने में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा ये आरतीकल Essay on देश को आत्मनिर्भर बनाने में विद्यार्थियों का योगदान अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूलें और हमें सब्सक्राइब भी करें धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *