केरल की प्राकृतिक सुंदरता पर निबंध Essay on natural beauty of kerala in hindi

Essay on natural beauty of kerala in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं केरल की प्राकृतिक सुंदरता पर निबंध । चलिए अब हम पढ़ेंगे केरल की प्राकृतिक सुंदरता पर निबंध को ।

केरल हमारे भारत का सबसे सुंदर राज्य माना जाता है। केरल में कई तीर्थ स्थल मौजूद है जहां पर देश, विदेश के लोग घूमने के लिए आते हैं । जब विदेश के लोग केरल के तीर्थ स्थलों पर घूमने के लिए आते हैं तब वहां की सुंदरता को देखकर उनका मन प्रसन्न हो उठता है । केरल की खूबसूरती के चर्चे पूरे भारत के साथ-साथ विदेशों में भी होते हैं । केरल की सुंदरता को हम वहां जाकर ,घूम कर महसूस कर सकते हैं। जब हम केरल की सुंदरता को देखते हैं तब हमें बड़ा गर्व होता है कि यह हमारे भारत का सबसे सुंदर राज्य है।

Essay on natural beauty of kerala in hindi
Essay on natural beauty of kerala in hindi

केरल में सबसे सुंदर समुद्री इलाके हैं जहां पर कई लोग घूमने के लिए आते हैं। केरल राज्य खुशबूदार मसालों के लिए भी प्रसिद्ध है । यहां पर मसालों की खेती होती है और पूरे भारत में यहां से मसाले बिकने के लिए जाते हैं । केरल राज्य मसाले के साथ साथ औषधियों के लिए भी जाना जाता है । भारत का सबसे बड़ा औषधि केंद्र केरल में ही है । देश-विदेश से लोग यहां पर आयुर्वेद औषधि के द्वारा अपना इलाज करवाने के लिए आते हैं । अब मैं आपको कुछ ऐसे तीर्थ स्थल के बारे बताने जा रहा हूं जहां पर घूमने में बड़ा ही आनंद आता हैं । केरल में सबसे अच्छा किला बेकल का किला है । यह किला समुद्र के किनारे पर स्थित है । इस किले के आसपास लंबे , लंबे नारियल के पेड़ लगे हुए हैं जो इस किले की सुंदरता को बढ़ाते है । यह किला घिरे हुए दीपों के बीच स्थित है । यहां की सुंदरता देखने के लायक होती है ।

कोवलम केरल का सबसे सुंदर समुद्री तटों में से एक है। कोवलम में तीन अर्धचंद्रकार समुद्र तट है । इन तीनों में से सबसे प्रसिद्ध किनारा लाइट हाउस माना जाता है । लाइट हाउस घूमने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं और उसकी सुंदरता को देखते ही रह जाते हैं । वहां के आसपास की हरियाली को देखकर लोग प्रसन्न हो जाते हैं । लाइट हाउस सबसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है । यहां पर देश विदेश के लोग घूमने के लिए आते हैं । यहां के आसपास में रहने वाले लोग यहां पर घूमने वाले व्यक्तियों से धन कमाकर अपना जीवन यापन करते हैं । यहां की खूबसूरती देखने के लायक होती है ।

पेरियार नेशनल पार्क केरल का सबसे प्रसिद्ध पार्क है। यहां की सुंदरता देखने के लायक होती है। पेरियार नेशनल पार्क केरल के पश्चिम क्षेत्र में स्थित है । इस नेशनल पार्क में सबसे अधिक बाघ मौजूद हैं । यह पार्क बाघों के लिए बनाया गया हैं । यह कहा जाता है कि 1895 में अंग्रेजो के द्वारा इस पार्क की नींव रखी गई थी । वायनाड केरल की सबसे सुंदर जगह है । यहां की सुंदरता देखने के लायक होती है । यहां पर शांति प्राप्त होती है । यहां के आसपास हरे घास की सुंदरता देखने के लायक होती है । यहां का पानी नीला दिखाई देता है । जब यहां के पानी को हम देखते हैं तो नीले कलर का पानी हिलोरे लेते हुए दिखाई देता है । यहां चारों तरफ हरियाली ही, हरियाली प्रतीत होती है। यहां पर जो भी घूमने के लिए आता है वह अपने जीवन में आनंद महसूस करता है। केरल की मुन्नार जगह बहुत ही सुंदर है ।

यहां पर चारों तरफ घनी हरियाली ,ऊंचे नीचे पहाड़ , बड़े-बड़े पेड़ है । इन पहाड़ों के बीच-बीच में पानी भी मौजूद है । यहां पर सभी लोग घूमने के लिए आते हैं और आनंद प्राप्त करते हैं । यहां पर चाय के बाग मौजूद है । यहां पर रंग बिरंगे फूल लगते हैं । जब हम उन फूलों को देखते हैं तब हमें बड़ा ही आनंद आता है । अलेप्पी केरल का सबसे सुंदर समुद्री इलाका है । यहां पर देश विदेश के लोग घूमने के लिए आते हैं । देश विदेश के लोग समुद्र के किनारे पर नाव के माध्यम से घूम कर आनंद लेते हैं। यहां चारों तरफ समुद्र के किनारे पर हरी भरी घास, रंग बिरंगे फूल मौजूद है । यहां पर शांति का अनुभव होता है । यहां पर लोग आकर आनंद प्राप्त करते हैं ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख केरल की प्राकृतिक सुंदरता पर निबंध Essay on natural beauty of kerala in hindi आपको पसंद आए तो सब्सक्राइब जरूर करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *