कोलकाता पर निबंध essay on kolkata in hindi

essay on kolkata in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं कोलकाता पर निबंध । चलिए अब हम पढ़ेंगे कोलकाता पर निबंध ।

कोलकाता पश्चिम बंगाल की राजधानी हैं । कोलकाता हमारे भारत का सबसे बड़ा दो दूसरा महानगर माना जाता है । कोलकाता को पूर्वी भारत का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है । कोलकाता को कई नामों से जाना जाता है । पहले कोलकाता को कैलकता कहा जाता था । 2001 में इसका नाम बदलकर कोलकाता किया गया था । वहां के लोग इसे कोलीकाता भी कहते हैं । कुछ लोग इसे कलकत्ता के नाम से भी जानते हैं । यह कहा जाता है कि इस शहर का नाम काली माता के नाम पर रखा गया है । कोलकाता में काली माता का मंदिर है वहां पर कई हिंदू दर्शन करने के लिए जाते हैं ।

essay on kolkata in hindi

essay on kolkata in hindi

यह कहा जाता है कि कोलकाता के मंदिर में जो लोग दर्शन करने के लिए जाते हैं उनकी सभी मुरादें पूरी हो जाती हैं । कोलकाता में कई दार्शनिक स्थल है जहां पर कई लोग घूमने के लिए जाते हैं । यह भारत का सबसे सुंदर महानगर है । कोलकाता पुराने समय में भारत की राजधानी भी रहा है । पुराने समय में यह क्या कहा जाता है कि दुबई के बाद कोलकाता सबसे सुंदर शहर था । कोलकाता में देश का सबसे पुराना चिड़ियाघर मौजूद है जहां पर कई लोग घूमने के लिए जाते हैं । यह कहा जाता है कि कोलकाता के लोगों को चिड़ियाघर पसंद नहीं आता है । कोलकाता में जो हावड़ा ब्रिज है वह सबसे सुंदर दिखाई देता है वहां पर कई विदेश के लोग ने के लिए भी आते हैं ।

रात के समय हावड़ा ब्रिज बड़ा ही सुंदर दिखाई देता है। कोलकाता की सबसे बड़ी पहचान हावड़ा ब्रिज के द्वारा ही हुई है । कोलकाता महानगर में हमारे देश के कई महापुरुषों ने जन्म लिया है । हमारे भारत देश की सबसे बड़ी नेशनल लाइब्रेरी कोलकाता महानगर में स्थित है । कोलकाता में क्रिकेट का सबसे बड़ा स्टेडियम स्थित है जहां पर क्रिकेट मैच होते हैं जिस स्टेडियम का नाम है ईडन गार्डन । कोलकाता में कॉलेज स्ट्रीट बुक मार्केट है जहां पर दुनिया की सभी बुके मौजूद हैं । जहां पर सभी बुक खरीदने के लिए एवं पढ़ने के लिए आते हैं । हमारे देश की पहली मेट्रो ट्रेन भी कोलकाता में चली थी । कोलकाता की सड़कें और यातायात सुंदर है ।

यह कहा जाता है कि कोलकाता में आज भी हाथ से खींचने वाले रिक्शा चलते हैं । कोलकाता में बिड़ला प्लैनेटेरियम स्थित है । यह एशिया का सबसे बड़ा प्लैनेटेरियम है । यह प्लैनेटेरियम दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा प्लैनेटेरियम है । कोलकाता का शहर सबसे सुंदर और अद्भुत है । यहां की सड़कें पूरे हिंदुस्तान की सड़कों से जुड़ी हुई है । यहां का रेल मार्ग सबसे व्यस्त रेल मार्ग कहा जाता है । पहले कोलकाता में कोलकाता के नाम का रेलवे स्टेशन नहीं था लेकिन हाल ही में कोलकाता में रेलवे स्टेशन बन चुका है । हमारे देश की पहली मेट्रो ट्रेन यहीं से शुरू की गई थी। यह कहा जाता है कि पुराने समय में बड़े-बड़े व्यापारी व्यापार करने के लिए कोलकाता में आते थे ।

कोलकाता साड़ियों के लिए प्रसिद्ध है यहां पर कोलकाता की साड़ियां बनाई जाती है और पूरे देश, विदेश में व्यापार किया जाता है । यहां पर सबसे बड़ा बंदरगाह है यह बंदरगाह एशिया में सबसे बड़ा माना जाता है । कोलकाता के महानगर में कई महापुरुषों ने जन्म लिया है । कोलकाता में रविंद्र नाथ टैगोर भी जन्मे थे । कोलकाता शहर सबसे साफ सुथरा शहर माना जाता है । यहां की एरोप्लेन सुविधा सबसे बेहतर मानी जाती हैं । कोलकाता शहर में विदेश के लोग घूमने के लिए आते हैं जब विदेश के लोग हावड़ा ब्रिज को देखते हैं तो वह बड़ा आनंद महसूस करते हैं ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख कोलकाता पर निबंध essay on kolkata in hindi आपको पसंद आए तो सब्सक्राइब जरूर करें धन्यवाद ।

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *