मानव विकास पर निबंध Essay on human development in hindi

Essay on human development in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं Essay on human development in hindi चलिए अब हम पढ़ेंगे मानव विकास पर निबंध ।

मानव का विकास दिन प्रतिदिन कम होता जा रहा है। कई सर्वे करने के बाद यह सामने आया है कि मानव का विकास जिस तरह से बढ़ना था उस तरह से नहीं बढ़ पाया है । हमारे देश भारत में दिन प्रतिदिन गरीबी बढ़ती जा रही है गरीबी बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है बेरोजगारी ।

जब हमारा देश अंग्रेजों का गुलाम था तब अंग्रेजो के द्वारा हमारे देश के लोगों पर अत्याचार किया जा रहा था । जब हमारा देश आजाद हुआ तब देश के अंदर सारी व्यवस्थाएं बिखरी हुई थी। हमारे देश की राजनीतिक पार्टीया देश को आगे बढ़ाने के लिए आगे आई थी । देश के विकास का मुद्दा सबसे बड़ा मुद्दा है क्योंकि जब देश का विकास होगा तभी मानव विकास होगा लेकिन जिस तरह से हमारे देश के लोगों का विकास होना चाहिए था इतना विकास नहीं हो पाया है ।

essay on human development in hindi
essay on human development in hindi

हमारे देश के नेताओं के पास देश के विकास के मुद्दे नहीं थे । हमारे देश में गरीबी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है । देश में गरीबी बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है भेदभाव । हमारे देश में भेदभाव किया जाता है जब यह भेदभाव हमारे देश में देखने को मिलता है तो हमें कितना दुख होता है कि जिस देश को आजाद कराने के लिए देश के महापुरुषों ने अपना बलिदान दिया था आज उसी देश में हम एक दूसरे से भेदभाव करने में लगे हैं ।

हमें यदि देश का विकास और मानव विकास को बढ़ाना है तो हमें यह कोशिश करना चाहिए कि हम कभी भी किसी व्यक्ति से भेदभाव ना करें । अब हम बात करें विकास की आज हमारा देश विकास में बहुत पीछे रह गया है । कई देश हमारे देश से विकास के हिसाब से ऊपर पहुंच चुके हैं । हमारा देश विकास के हिसाब से 135 वें स्थान पर है ।

जब मैं हमारे देश को विकास के हिसाब से इतने नीचे देखता हूं तो मुझे बड़ा दुख होता है मैं सोचता हूं कि जब हमारे देश में चुनाव आते हैं तो सभी पार्टियों के नेता लंबे लंबे वादे करते हैं । कहते हैं कि हमारे देश का विकास करने में हम कोई भी कसर नहीं रखेंगे । देश की जनता को विकास की ओर ले जाएंगे लेकिन यह नहीं हो पा रहा है ।

हर 5 साल में हम अपनी सरकार चुनते हैं लेकिन कोई भी सरकार मानव विकास को बढ़ावा नहीं दे रही हैं । इसके लिए जिम्मेदार कौन है ? मैं तो यही कहूंगा कि भारत की जनता यदि वोट देते समय अपने मन में विचार करें कि हम वोट उसी को देंगे जो विकास करेगा ।

हमें नेता चुनने से पहले यह देख लेना चाहिए कि व्यक्ति ने कितना काम हमारे देश के लिए किया है एवं उसके काम से हमारे देश में कितना विकास हुआ है तभी हमारे देश का विकास एवं मानव विकास होगा । जब विश्व में गणना की गई तब गणना के हिसाब से हमारा देश मानव विकास में जहां था वहीं पर खड़ा है यह देखने को मिलता है तो हमें बड़ा दुख होता है ।

जो पार्टियां चुनाव के मुद्दे लेकर आती हैं और कहती हैं कि हम इतना विकास करेंगे और वोट लेकर जीत जाते हैं और देश का विकास नहीं कर पाते हैं उन लोगों को हमें कभी भी जिताना नहीं चाहिए।

समाज में सभी को न्याय मिलने का अधिकार होता है। समाज में कभी भी अमीर , गरीब का भेदभाव नहीं होना चाहिए । हमारे देश के कानून में सभी को बराबर माना गया है । हमारे देश के मानव को विकास की ओर बढ़ाने के लिए देश में अच्छी शिक्षा तकनीकी होनी चाहिए और सभी को अच्छा रोजगार होना चाहिए ।

देश में ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए कि लोग अच्छी पढ़ाई कर सकें और अपना भविष्य तय कर सके । उनको आगे बढ़ाने के लिए सपने दिखाने चाहिए जब वह अपने सपने निश्चित करेंगे और सफलता प्राप्त करने के लिए अच्छी पढ़ाई करेंगे तब वह अपना विकास कर पाएंगे । जब हमारे देश के युवा सफलता की और बढ़ेंगे तब हमारे देश का मानव विकास आएंगे बढ़ेगा ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल मानव विकास पर निबंध essay on human development in hindi आपको पसंद आए तो सब्सक्राइब जरूर करें धन्यवाद ।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *