हिमाचल प्रदेश पर निबंध Essay on himachal pradesh in hindi

Essay on himachal pradesh in hindi

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हिमाचल प्रदेश पर लिखें निबंध के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और हिमाचल प्रदेश पर लिखें इस निबंध को पढ़ते हैं ।

essay on himachal pradesh in hindi
essay on himachal pradesh in hindi

प्रस्तावना- हिमाचल प्रदेश भारत का सबसे सुंदर और पहाड़ी राज्य है । हिमाचल प्रदेश से भारत की सुंदरता जगमगाती है । भारत देश के हिमाचल प्रदेश का गठन 15 अप्रैल 1948 को किया गया था । पहाड़ी इलाकों के कई छोटे-बड़े 31 रियासतों को मिलाकर हिमाचल प्रदेश का गठन किया गया था ।

जब 15 अप्रैल 1948 को प्रदेश का गठन किया गया था तब हिमाचल प्रदेश को ग श्रेणी में रखा गया था लेकिन बाद में हिमाचल प्रदेश को केंद्रशासित प्रदेश बना दिया गया था जो कि आज भी है । हिमाचल प्रदेश भारत का एक केंद्र शासित प्रदेश है ।

हिमाचल प्रदेश की सुंदरता और सीमाएं– यहां की वादियां , ठंडे इलाके , पहाड़ी इलाके बहुत ही सुंदर एवं अद्भुत दिखाई देते हैं । इस प्रदेश की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है । कई छोटे-बड़े पहाड़ों को मिलाकर हिमाचल प्रदेश राज्य बनाया गया था ।

हिमाचल प्रदेश की सीमा जम्मू कश्मीर एवं पंजाब से लगी हुई हैं । यह बड़े गर्व की बात है कि हिमाचल प्रदेश जैसा स्थान भारत का हिस्सा है । यहां के हरे भरे गार्डन बहुत ही सुंदर लगते हैं । यहां के पहाड़ी इलाके बहुत ही सुंदर लगते हैं । हिमाचल प्रदेश पहाड़ी राज्य कहलाता है ।

हिमाचल प्रदेश को ऋषियों की भूमि , तपो भूमि , एवं देव भूमि कहकर भी संबोधित किया जाता है । यदि हम प्राचीन समय की बात करें तो यहां पर कई महान ऋषि यों ने कई महान कार्य इस प्रदेश से किए थे ।

महाभारत की रचना करने वाले महर्षि व्यास ने यहीं से महाभारत जैसे विशाल महाकाव्य की रचना की थी ।मांडूक्य ऋषि के द्वारा उपनिषद की रचना यहीं पर की गई थी ।

हिमाचल प्रदेश  के कई अन्य स्थान- हिमाचल प्रदेश का सबसे सुंदर और सबसे अच्छा शहर शिमला है । हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला है । शिमला को पर्वतों की रानी भी कहा जाता है ।

शिमला के बारे में बात करें तो यह सबसे ठंडा इलाका है । यहां पर लाखों पर्यटक घूमने के लिए आते हैं । देश के साथ-साथ विदेशों के लोग भी यहां पर घूमने के लिए आते हैं ।

शिमला में हरी-भरी भूमि , हरे भरे खेत खलियान , शिमला के पार्क बहुत ही सुंदर छटा बिखेरते हैं । यहां की सुंदरता और पहाड़ी इलाके बहुत ही अद्भुत दिखाई देते हैं । यह शहर बहुत ही सुंदर दिखाई देता है ।

इसलिए इस शहर को हिमाचल प्रदेश की राजधानी बनाया गया है । प्राचीन समय से ही हिमाचल प्रदेश का अस्तित्व रहा है । यहां पर कई ऋषि-मुनियों ने तपस्या की है, इसीलिए हिमाचल प्रदेश को तपो भूमि कहा जाता है ।

हिमाचल प्रदेश के रहने वाले लोग बहुत शांत स्वभाव के हैं । हिमाचल प्रदेश के रहने वाले लोग धार्मिक प्रवृत्ति के हैं । शिमला के साथ साथ हिमाचल प्रदेश के कुफरी , चम्बा , नालदेहरा , डलहौजी , मंडी , कांगड़ा , चायल , कुल्लू मनाली आदि शहर भी बहुत सुंदर छटा बिखेरने वाले शहर हैं ।

यदि हम हिमाचल प्रदेश को भारत का स्विजरलैंड कहे तो कोई गलत बात नहीं है क्योंकि भारत का सबसे सुंदर पहाड़ी इलाका हिमाचल प्रदेश है ।

यहां पर लाखों पर्यटक आते हैं और हिमाचल प्रदेश की सुंदरता को अपने कैमरे में कैद करके ले जाते हैं ।

हिमाचल प्रदेश के मेला एवं यहाँ की शिक्षा– हिमाचल प्रदेश में चम्बा का मेला बहुत प्रसिद्ध मेला है । जब यह मेला लगता है तब लाखों लोग इस मेले को देखने के लिए आते हैं ।

कुल्लू मनाली का दशहरा देखने के लायक होता है । कुल्लू मनाली के दशहरे को देखने के लिए लाखों करोड़ों लोग आते हैं और दशहरे का आनंद उठाते हैं । यदि हिमाचल प्रदेश की शिक्षा के बारे में बात करें तो पहले से कई बेहतर सुविधाएं शिक्षा की हिमाचल प्रदेश में हो गई है ।

पालमपुर कृषि विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश का सबसे प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों में से एक है ।

यहां की फसलें- हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में सेव फल , नाशपाती की फसल की जाती है । पहाड़ी इलाका होने के कारण यहां पर अधिक मात्रा में सेवफल , आलूबुखारे की खेती अधिक की जाती है ।

उपसंहार– हिमाचल प्रदेश वास्तव में भारत देश का एक ऐसा राज्य है जहां पर हमें भ्रमण करने के लिए जरूर जाना चाहिए।

यहां की खूबसूरती के दर्शन जरूर करना चाहिए। हिमाचल प्रदेश पर घूमने से वास्तव मेंं हमें प्रकृति की सुंदरता के दर्शन होते हैं। यहांं की प्रसिद्ध जगह पर देश-विदेश से लोग घूमने केेेे लिए भी आते हैं।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त आर्टिकल हिमाचल प्रदेश पर निबंध essay on himachal pradesh in hindi यदि पसंद आए तो सब्सक्राइब अवश्य करें धन्यवाद ।

11 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *