गुलाब जामुन पर निबंध Essay on gulab jamun in hindi

Essay on gulab jamun in hindi

दोस्तों नमस्कार, आज हम आपके लिए लाए हैं हमारे पसंदीदा पकवान गुलाब जामुन पर निबंध तो चलिए पढ़ते हैं हमारे आज के इस आर्टिकल को

Essay on gulab jamun in hindi
Essay on gulab jamun in hindi


गुलाब जामुन एक पकवान है, यह बहुत ही स्वादिष्ट पकवान है। बहुत सारे लोगों का यह पसंदीदा पकवान भी होता है।

वैसे हम देखें तो गुलाब जामुन नाम का एक फल भी होता है लेकिन इस फल के बारे में लोग बहुत ही कम जानते हैं। मिठाई के रूप में जिस गुलाब जामुन का प्रयोग किया जाता है वह गुलाब जामुन खोए और मैदा के द्वारा बनाया जाता है।

लोग शादी समारोह में या किसी विशेष अवसर पर अपने घर पर गुलाब जामुन बनाते हैं या फिर गुलाब जामुन बाजार से खरीद कर लाते हैं।

गुलाब जामुन बहुत ही स्वादिष्ट पकवान होता है। गुलाब जामुन बनाने में करीब एक-दो घंटे का समय लगता है। गुलाब जामुन बनाने के लिए दो तरीके काफी प्रसिद्ध हैं, गुलाब जामुन को बनाने के लिये चासनी बनाई जाती है जिसमें गुलाब जामुन को देर तक डाला जाता है।

गुलाब जामुन बनाने के लिए मावा, पनीर आदि की जरूरत पड़ती है। कहते हैं कि गुलाब जामुन कई तरह से बनाए जाते हैं लेकिन उनमें से 2 तरीके काफी प्रसिद्ध है। बहुत से लोग खोया के द्वारा गुलाब जामुन बनाते हैं वास्तव में गुलाब जामुन एक ऐसा पकवान है जो शादी समारोह एवं विशेष अवसर पर बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

गुलाब जामुन को देखकर मेहमान खुश हो जाते हैं, ज्यादातर शादियों में गुलाब जामुन पकवान को बनाया जाता है।

हमारे द्वारा लिखा गया लेख Essay on gulab jamun in hindi आप अपने दोस्तों में शेयर करें और हमें सब्सक्राइब करें जिससे इस तरह के लेख हम आपके लिए ला सकते हैं धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *