गोवा पर निबंध Essay on goa in hindi

Essay on goa in hindi

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भारत देश का सबसे सुंदर राज्य गोवा के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस जबरदस्त आर्टिकल को पढ़कर गोवा की सुंदरता के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Essay on goa in hindi
Essay on goa in hindi

गोवा राज्य के बारे में – गोवा राज्य भारत का सबसे छोटा राज्य है । जो बहुत ही सुंदर और अद्भुत है । जिसकी सुंदरता देखने के लायक है । लाखों की संख्या में पर्यटक गोवा घूमने के लिए जाते हैं और अपने जीवन में आनंद प्राप्त करते हैं । जनसंख्या के हिसाब से गोवा राज्य चौथा सबसे छोटा राज्य है । गोवा राज्य में स्थित समुद्री तट सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है । जहां पर दूर-दूर से लोग घूमने के लिए जाते हैं । गोवा राज्य चारों तरफ से समुद्री इलाकों से घिरा हुआ है । गोवा राज्य का नाम गोवा पुर्तगालियों के द्वारा रखा गया था । गोवा राज्य पर पुर्तगालियों के द्वारा तकरीबन 450 सालों तक राज किया गया था ।

गोवा को पुर्तगालियों के द्वारा लूटा गया था । जब भारत देश आजाद हुआ तब पुर्तगालियों के द्वारा गोवा को 1961 में भारतीय प्रशासन को सौंप दिया गया था । यदि हम गोवा शहर की जनसंख्या की बात करें तो गोवा की जनसंख्या 14,58,645 है । गोवा का सबसे बड़ा जो शहर है वह शहर हैं वास्को द गामा ।  गोवा शहर के बारे में ऐसा भी कहा जाता है की प्राचीन समय में तकरीबन 1000 वर्ष पहले गोवा को कोंकण काशी कहा जाता था । भारतीय ग्रंथों में भी गोवा का जिक्र किया गया है । भारतीय हिंदू ग्रंथों में गोवा के बारे में यह बताया गया है कि भगवान परशुराम के द्वारा यहां पर बाणो की वर्षा की गई थी ।

जिसके कारण गोवा पीछे सरक गया था । इसी कारण से गोवा को बाणस्थली भी कहा जाता है । गोवा के समुद्री तट इतने सुंदर हैं कि उनको देखने को ही मन करता है । गोवा में मराठी और कोकड़ भाषा बोली जाती है । गोवा के जो समुद्री तट हैं वह विश्व प्रसिद्ध तट माने जाते हैं और गोवा में स्थित समुद्री तटों के नाम इस प्रकार से हैं । मीरामार समुद्री तट , हरमल समुद्री तट , कालांगूट समुद्री तट , मांडवी समुद्री तट आदि । गोवा राज्य का सबसे सुंदर और प्रसिद्ध समुद्री तट कोलवा बीच है । जो दक्षिण भाग में स्थित है । यहां की सुंदरता बहुत सुंदर है । इसलिए देश-विदेश से पर्यटक आकर इस स्थान पर घूम कर अपने जीवन में आनंद प्राप्त करते हैं ।

गोवा राज्य का जो समुद्री भोजन है वह पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है । जो समुद्री भोजन को खा चुका है वह दोबारा गोवा में जाने की इच्छा रखता है और वहां पर जाकर समुद्री भोजन को खाकर अपने जीवन में आनंद प्राप्त करता है । गोवा राज्य मे कई समुद्री तट है । वहां पर लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं और वहां पर वाटर सर्फिंग , वॉटर स्कीइंग , वाटर स्कूटर आदि का लुफ्त उठा कर अपने जीवन में खुशी प्राप्त करते हैं । गोवा की राजधानी पणजी है जो दर्शनीय हैं । जहां पर कई पर्यटक घूम कर आनंद प्राप्त करते हैं ।

गोवा की राजधानी पणजी मांडवी नदी के तट पर स्थित है । जिससे इसकी सुंदरता और भी सुंदर दिखाई देती है । मांडवी नदी के बारे में मैं आपको बता दूं कि मांडवी नदी के ऊपर जो पुल बना हुआ है यदि आप उसको देखोगे तो वाकई में आप अपने जीवन में आनंद प्राप्त अवश्य करोगे क्योंकि मांडवी नदी के ऊपर जो पुल बना है वह बहुत ही सुंदर और अद्भुत दिखाई देता है । पणजी में समुद्र और नदी का संगम भी होता है । जिस संगम को देखने से आनंद प्राप्त होता है । अब मैं आपको गोवा के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल के बारे में बताने जा रहा हूं ।

गोवा इतना सुंदर राज्य है कि इस राज्य में जितना घुमा जाए उतना ही कम है । गोवा का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल  पणजी द गामा हैं । इसके बाद गोवा का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पोंडा है । गोवा में सबसे सुंदर घूमने योग्य पर्यटन स्थल ओल्ड गोवा है । जहां पर पर्यटकों की काफी भीड़ देखी जाती है । गोवा में दूधसागर झरने भी हैं । जहां पर भी काफी लोगों की भीड़ देखी जाती है । गोवा का सबसे प्रसिद्ध किला अगुड़ा किला है । जिसको देखने के बाद वापस आने का मन नहीं करता है ।

इतना सुंदर और अद्भुत गोवा को भारत देश का राज्य स्थापित किया गया और गोवा राज्य की स्थापना 30 मई 1987 को की गई थी । जिसके बाद गोवा राज्य की सरकार के द्वारा कई सुंदरता के कार्य भी वहां पर किए गए थे । गोवा राज्य में कई त्योहार मनाए जाते हैं । जहां के प्रसिद्ध त्यौहार शिमगा , गणपति उत्सव , दिवाली , दशहरा आदि हैं । जिन त्योहारों को बड़े धूमधाम से गोवा राज्य में मनाया जाता है । गोवा राज्य में कई प्रसिद्ध क्लब भी है । जहां पर कई पर्यटक घूमने के लिए जाते हैं ।

उन प्रसिद्ध क्लबो के नाम इस प्रकार से हैं । टीटोस कैफे और मैम्बोस केफे आदि ।  गोवा राज्य की सुंदरता की जितनी प्रशंसा की जाए उतनी कम है । यदि हम वाकई में गोवा की सुंदरता को देखना चाहते हैं तो हमें गोवा राज्य को देखने के लिए अवश्य जाना चाहिए ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त आर्टिकल गोवा पर निबंध Essay on goa in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूलें धन्यवाद ।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *