फिट इंडिया पर निबंध Essay on fit india in hindi

Essay on fit india in hindi

फिट इंडिया आंदोलन की शुरुआत हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने की। इस फिट इंडिया आंदोलन का मकसद यही है कि भारत देश का प्रत्येक नागरिक अपने शरीर को फिट रखें।

फिट इंडिया पर निबंध
फिट इंडिया पर निबंध

आज के समय में हम देखते हैं कि भारत देश में बहुत ही कम लोग ऐसे हैं जो शारीरिक रूप से पूरी तरह से स्वस्थ हैं। कुछ लोग शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज या योगाभ्यास एवं खेलकूद करते हैं ऐसा बहुत ही कम लोग करते हैं।

ज्यादातर लोग अपने कामकाज में ही बिजी रहते हैं उनको शरीर स्वस्थ के लिए कोई भी क्रियाकलाप करने का समय ही नहीं होता है या वह जानबूझकर समय नहीं निकालते हैं और बहाना लेते हैं।

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का इस आंदोलन के जरिए मकसद रहा है कि हमारा पूरा भारत देश इस और जागरूक होकर स्वस्थ हो क्योंकि जब हम स्वस्थ होंगे तभी पूरा भारत देश स्वस्थ होगा और तभी हम हमारे भारत देश के लिए कुछ बड़ा योगदान कर सकेंगे।

जब से हमारे भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने फिट इंडिया की शुरुआत की है तब से बहुत सारे लोग अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए जागरूक हुए हैं।

फिट इंडिया की शुरुआत 2019 में की गई ऐसा नहीं कि यह पहली बार की गई इससे पहले सोशल साइट के जरिए भी लोगों को स्वस्थ रखने के लिए कई लोगों ने पहल की लेकिन 2019 में जब प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इसकी पहल की तो बहुत से लोग जागरूक हुए।

हम सभी को अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना चाहिए। आज हम देखते हैं कि चारों तरफ बीमारियां फैल रही हैं। कोरोनावायरस तेजी से फैल रहा है अगर हम सभी इससे पहले अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते और कई तरह के क्रियाकलापों के जरिए अपनी इम्यूनिटी क्षमता को बढ़ाते तो इस तरह की बीमारियां हमें बिल्कुल भी नहीं सताती इसलिए हम सभी को चाहिए कि हम इस ओर विशेष ध्यान दें और कोरोनावायरस खत्म होने के बाद शरीर को स्वस्थ रखने के उपाय करें यही हमारा पहला मकसद होना चाहिए तभी हम हमारे भारत देश को एक स्वस्थ भारत बना सकेंगे।

दोस्तों मेरे द्वारा लिखित यह आर्टिकल फिट इंडिया पर निबंध अपने दोस्तों में शेयर करें और हमें सब्सक्राइब करें जिससे इस तरह के बेहतरीन आरतीकल हम आपके लिए ला सकें।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *