शैक्षणिक सैर पर निबंध essay on educational tour in hindi language

essay on educational tour in hindi language

विद्यार्थी जीवन में हम सभी को जीना पड़ता है । विद्यार्थी जीवन मेहनत और परिश्रम के साथ जिया जाता है ।विद्यार्थी जीवन में हम अपना दिमाग ज्ञान प्राप्त करने में लगाते हैं क्योंकि विद्यार्थी जीवन में हम जितना अधिक ज्ञान प्राप्त करेंगे, हम हमारे जीवन को उतनी ही आजादी के साथ  जिएंगे । पढ़ाई के साथ साथ खेलकूद का भी विद्यार्थी जीवन में बड़ा महत्व होता है । पढ़ाई करने से हमारा दिमाग ज्ञान प्राप्त कर लेता है । खेलकूद से हमारा दिमाग एवं शरीर तंदुरुस्त होता है । मैं विद्यार्थी जीवन को सबसे अच्छा समय समझता हूं । जब मैं विद्यार्थी था तब मैं पढ़ाई के साथ साथ खेलकूद में भी अपना योगदान देता था ।

essay on educational tour in hindi language
essay on educational tour in hindi language

हर साल मै अपने स्कूल के सभी विद्यार्थियों के साथ शैक्षणिक सैर पर जाता था । एक बार जब हमारे पूरे स्कूल के विद्यार्थियों को वैज्ञानिकों से मिलाने के लिए एवं वैज्ञानिक केंद्र दिखाने के लिए ले जाया जा रहा था तब मुझे बड़ी खुशी हो रही थी । मैं रात में सो नहीं पा रहा था क्योंकि सुबह 7:00 बजे मुझे बस में बैठकर भारत के वैज्ञानिकों से मिलने के लिए जाना था । मैं सुबह 7:00 बजे उठकर तैयार होकर स्कूल पहुंच चुका था । वहां पर हम सभी विद्यार्थी एकत्रित हो चुके थे । हमारे टीचर भी वहां पर एकत्रित हो गए थे । हम सभी बस का इंतजार कर रहे थे । बस जब स्कूल के गेट पर आई तब हम सभी विद्यार्थी उस बस के अंदर चले गए और सीट पर बैठ गए थे ।

बस चलने लगी और जैसे ही हम विज्ञान केंद्र पहुंचे हमें बड़ी खुशी महसूस होने लगी थी । हम विज्ञान केंद्र के अंदर गए और हमारी मुलाकात बड़े-बड़े वैज्ञानिकों से हुई थी । वैज्ञानिकों से बातचीत करके हमें बड़ी खुशी महसूस हुई थी । हम उनसे हर विषय के सवाल पूछ रहे थे और वह हमारे सवालों का जवाब दे रहे थे । मैंने एक वैज्ञानिक से पूछा कि मुझे भी एक सफल वैज्ञानिक बनना है मुझे एक सफल वैज्ञानिक बनने के लिए क्या करने की आवश्यकता है । जब मैंने उस वैज्ञानिक से यह पूछा तो उसने मेरे सवाल का जवाब दिया और मैंने उनके  आंसर का जवाब अपनी नोटबुक में लिख लिया था ।

हम सभी विद्यार्थियों ने एक-एक करके वैज्ञानिकों से बातचीत की सवाल किए और हमारे सवालों के उत्तर लेने की बाद हम सभी विज्ञान केंद्र के अंदर चले गए थे । हमने वहां पर रखी हुई मशीनों के बारे में जानकारी ली , वहां पर रखे हुए केमिकल की जानकारी ली  थी  की  यह केमिकल किस तरह काम करता है । हमने यह भी जाना था कि एक वैज्ञानिक अपना जीवन कैसे जीता है । वैज्ञानिक किस तरह की सोच  रखते हैं यह जानकारी हमें वहां पर पहुंचने पर मिली थी । वैज्ञानिकों ने हमें अच्छी पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित किया था और उन्होंने हम सभी विद्यार्थियों को अच्छी पढ़ाई करके देश का नाम रोशन करने की बात कही थी ।

विज्ञानिको ने कहा था कि विद्यार्थी ही देश का भविष्य होता है । विद्यार्थी जीवन में अच्छी सोच एक विद्यार्थी को बनाना चाहिए जिससे देश का विकास होगा । यह शैक्षणिक सैर मेरे जीवन की सबसे अच्छी यात्रा है । यह शैक्षणिक सैर मेरे लिए बहुत ही महत्व रखती है । इस तरह से हम प्रतिवर्ष स्कूल की तरफ से शैक्षणिक यात्रा पर जाते हैं और ज्ञान प्राप्त करते हैं । शैक्षणिक यात्रा पर जाने से हमारा दिमाग फ्रेश हो जाता  है । शैक्षणिक यात्रा से हमें खुशी मिलती है और हम हर साल शैक्षणिक यात्रा पर जाने का इंतजार करते हैं क्योंकि शैक्षणिक यात्रा पर जाने से हमें तरह तरह का ज्ञान प्राप्त होता है । शैक्षणिक यात्रा पर जाने से हमारा दिमाग भी तनाव से मुक्त हो जाता है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल शैक्षणिक सैर पर निबंध essay on educational tour in hindi language आपको पसंद आए तो सब्सक्राइब अवश्य करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *