पंखा पर निबंध Essay on ceiling fan in hindi

Essay on ceiling fan in hindi

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पंखा के बारे में बताने जा रहे हैं . चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और पंखा पर लिखे इस निबंध को पढ़ते हैं . पंखा एक ऐसा उपकरण है जिसके माध्यम से मनुष्य गर्मियों के समय में  हवा लेता है . पंखे के माध्यम से हम गर्मी के मौसम में अधिक मात्रा में हवा प्राप्त करते हैं . पंखा की बात करें तो प्राचीन समय में हाथों से हम गर्मी से राहत लेने के लिए हवा करते थे . समय बीतने के साथ-साथ वैज्ञानिकों ने पंखे का निर्माण किया और आज हम सभी पंखों का उपयोग गर्मी के मौसम में करते हैं .

essay on ceiling fan in hindi
essay on ceiling fan in hindi

पंखा विद्युत चालक है जो कि विद्युत के माध्यम से चलता है . पंखे के अंदर तीन से चार पंखुड़ियां लगी रहती हैं . जब वह पंखा विद्युत के माध्यम से चलता है तब वह पंखुड़ियां तेज घूमने लगती हैं और अधिक मात्रा में हवा हमें प्राप्त होती है . पंखे कई प्रकार के होते हैं जैसे कि टेबल पर रखकर चलने वाला पंखा जिसे टेबल फैन कहते हैं . यह पंखा बहुत छोटा होता है . यह पंखा एक कमरे में आसानी से हम सभी को हवा देने में सक्षम है . दूसरा पंखा जोकि कमरे की छत पर लगाया जाता है .

यह पंखा भी विद्युत के माध्यम से चलता है और हमको हवा देता है . कूलर में भी पंखा लगा रहता है जिसके माध्यम से हमें ठंडी हवा आती है . गर्मी के मौसम में सभी के घरों में पंखे अवश्य चलते हैं . पंखा ही है जो हमें गर्मी के मौसम में गर्मी से बचाता है . पंखे के माध्यम से हमें ठंडी हवा मिलती है . पंखे के माध्यम से हमारा पसीना सूखता है . जब गर्मी के मौसम में अधिक गर्मी पड़ती है तब हम पंखे के सामने या नीचे खड़े होकर अपनी गर्मी को शांत करते हैं .

पंखे ने हम सभी को गर्मी से निजात दिलाई है . पंखे की जितनी भी हम प्रशंसा करें उतनी कम है . आज ट्रेनों एवं बसों में भी पंखे लगे रहते हैं जिससे यात्रियों को ठंडी हवा मिलती है . जब हमारे घर की बिजली चली जाती है तब हमें बहुत अधिक गर्मी लगती है और पंखे की कमी महसूस होती है .  जैसे ही बिजली वापस आती है तब पंखा चलता है और हमारी गर्मी शांत होती है . पंखे कई तरह के आते हैं छोटे-बड़े और घूमने वाले हम अपने कमरे के साइज के हिसाब से पंखे खरीद कर अपने घर में लगा सकते हैं .

यदि हम गर्मी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हमें पंखा अवश्य लगाना चाहिए . पंखा के बिना हम गर्मी से छुटकारा नहीं पा सकते हैं . इसलिए पंखा  बहुत ही आवश्यक साधन है जिसका उपयोग हम सभी करते हैं . जब हमारे शरीर को गर्मी लगती है तब हमें पंखे की याद आती है . हम सोचते हैं कि यदि पंखा नहीं होता तो हम हमारी गर्मी किस तरह से शांत करते .

जब पंखे को विद्युत मिलती है तब वह  बहुत तेज गति से चक्कर लगाने लगता है और पूरे कमरे में बहुत तेज गति से हवा फेंकने लगता है . पंखे के उपयोग से कमरे में  मच्छर नहीं आते है और हम कई बीमारियों से बच जाते हैं . कुछ पंखे ऐसे भी होते हैं जिनके माध्यम से बाहर से शुद्ध हवा अंदर आती है और अंदर से विषैली हवा बाहर जाती है .

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन लेख पंखा पर निबंध essay on ceiling fan in hindi यदि पसंद आए तो अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर अवश्य करें धन्यवाद .

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *