बस स्टॉप का दृश्य पर निबंध essay on bus stand in hindi

essay on bus stand in hindi

दोस्तों आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बस स्टॉप के दृश्य के बारे में बताने जा रहे है । चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और बस स्टॉप के दृश्य को गहराई से जानते हैं ।बस स्टॉप पर आती एवं जाती हुई बस मैं काफी भीड़ देखने को मिलती है । बस स्टॉप पर यात्री बसों की प्रतीक्षा करते हुए दिखाई देते हैं । जब कोई व्यक्ति बस स्टॉप पर किसी बस के आने का इंतजार करता है तब वह अपनी कलाई मैं बंधी हुई घड़ी को बार-बार देखता है ।

essay on bus stand in hindi
essay on bus stand in hindi

कब बस आने का समय हो जाए और मैं उस बस में बैठ कर जहां पर मुझे जाना है वहां पर मैं पहुंच जाऊं । कई ऐसे दृश्य बस स्टॉप पर हमें देखने को मिलता है की हमें बड़ा आश्चर्य होता है । हम बस स्टॉप पर देखते हैं की सीट पाने के लिए यात्री एक दूसरे को धक्का देते हुए बस में चढ़ते जाते हैं ।जिस व्यक्ति को खिड़की वाली सीट मिल जाती है वह खुश हो जाता है । जिस व्यक्ति को सीट नहीं मिलती वह यह इंतजार करता है की कब यह सीट वाला व्यक्ति बस में से उतरे और मैं उसकी जगह पर बैठ जाऊं ।

बस स्टॉप पर कई बार टिकट लेने की लाइन बहुत दूर तक पहुंच जाती है । धीरे धीरे करके लाइन में लगकर टिकट लेते यात्री बड़े परेशान दिखाई देते हैं । वह सोचते हैं कि कब हमें टिकट मिल जाए । टिकट मिलने के बाद वह बस का इंतजार करता है । जब बस आती है तब कंडक्टर बस में से उतरता है और यात्रियों की भीड़ उस बस में घुसने लगती है । बस स्टॉप पर कई भिखारी भी होते हैं जो भीख मांगते हैं । जब भीख मांगने वाला व्यक्ति किसी यात्री के पास जाता है तो वह उसे भीख दे देता है ।

कुछ ऐसी यात्री भी होते हैं जो भीख नहीं देते हैं । जब यात्री बस स्टॉप की कैंटीन में पानी की बोतल या खाने पीने का सामान लेने के लिए जाता है तब कैंटीन पर कहता है कि मुझे जल्दी से सामान दे दो मेरी बस छूट जाएगी । बस स्टॉप पर टेंपो , रिक्शा चलाने वाले व्यक्ति होते हैं । वह बस में से उतरने वाले यात्री को रोककर बोलते हैं कि आपको कहां पर जाना है । बस स्टॉप पर काफी भीड़ देखने को मिलती है ।आती-जाती बसें पूरी भरी हुई जाती हैं । जब किसी व्यक्ति की बस छूट जाती है तो वह बहुत परेशान होता है ।

बस स्टॉप की पूछताछ खिड़की पर जाकर वहां पर दूसरी बस की जानकारी प्राप्त करता है । बस छूट जाने पर यात्री बहुत परेशान होते हैं । जब कोई यात्री बस स्टॉप पर अपनी यात्रा पूरी करके बस के बाहर आता है तब वह अपने हाथ पैरों को  रिलैक्स करके  ऑटो बुलाकर  अपना सामान ऑटो में रखकर  अपने घर चला जाता है । बस स्टॉप पर  कई व्यक्ति सामान बेचते हुए भी नजर आते हैं  ।कोई  पर्स बेचता है तो कोई बेल्ट बेचता है । बस स्टॉप का दृश्य देखने के लायक होता है ।

वहां पर यात्री मशक्कत करता हुआ नजर आता है । भीड़भाड़ होने पर भी वह बस में चढ़ने के लिए मजबूर हो जाता है क्योंकि उसे यात्रा करना है । कभी-कभी हम देखते हैं कि बसों में भीड़ कम होती है तो कभी भीड़ ज्यादा होती है । बस के अंदर बैठे व्यक्ति एक दूसरे से बातचीत करते हुए नजर आते हैं । कोई राजनीति के बारे में बात करता हैं तो कोई मौसम के बारे में बातचीत करता है ।

बस में कभी-कभी ऐसा होता है कि यात्री की आंख लग जाती है , वह सो जाता है उसको पता ही नहीं चलता कि उसका स्टॉप आ गया है और वह अपने स्टॉप से आगे निकल जाता है । बस स्टॉप का दृश्य बहुत ही लाजवाब लगता है । वहां पर लोग परेशानियों से जूझ कर अपना सफर पूरा करते हैं ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त आर्टिकल बस स्टॉप का दृश्य पर निबंध essay on bus stand in hindi यदि पसंद आए तो सब्सक्राइब अवश्य करें धन्यवाद ।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *