बिहार पर निबंध Essay on bihar in hindi

Essay on bihar in hindi

दोस्तों आज हम इस लेख के माध्यम से बिहार पर लिखे इस निबंध को पढ़ेंगे . अब हम आगे बढ़ते हैं और बिहार पर लिखे इस निबंध को पढ़ते हैं .

बिहार राज्य भारत का सबसे बड़ा दूसरा राज्य है . बिहार प्राचीन समय से ही प्रसिद्ध और समृद्धशाली रहा है . बिहार की राजधानी पटना है . बिहार राज्य की जनसंख्या 10,40,99452 है एवं बिहार राज्य का कुल क्षेत्रफल 94163 वर्ग किलोमीटर है . 1905 में जब बंगाल विभाजन हुआ था तब विभाजन के फलस्वरूप बिहार नाम का राज्य अस्तित्व में आया था . 26 जनवरी 1950 को बिहार राज्य का गठन किया गया था .

Essay on bihar in hindi
Essay on bihar in hindi

image source – https://www.mapsofindia.com/bihar/

बिहार राज्य के उत्तरी भाग में नेपाल , दक्षिणी में झारखंड  ,पूर्व में पश्चिम बंगाल  ,पश्चिम में उत्तर प्रदेश राज्य स्थित है . यह भारत का सबसे बड़ा दूसरा राज्य है . बिहार में कुल 38 जिले हैं , बिहार के प्रमुख  सुंदर पर्यटन है जहां पर लोग घूमने के लिए आते हैं जैसे कि बोधगया मंदिर , जल मंदिर पावापुरी , अशोक स्तंभ , वैशाली , नालंदा विश्वविद्यालय , विश्व शांति स्तूप , राजगीर , शेरशाह सूरी सासाराम का मकबरा आदि .

बिहार राज्य जैन धर्म के अनुयायियों के लिए आस्था का केंद्र है क्योंकि  जैन धर्म के संस्थापक महावीर स्वामी का जन्म बिहार में ही हुआ था . महावीर स्वामी ने बिहार में ही निर्वाण लिया था . बिहार राज्य की हम जितनी प्रशंसा करें उतनी ही कम है . शिक्षा के क्षेत्र की बात करें तो प्राचीन समय से ही बिहार शिक्षा के लिए जाना जाता रहा है क्योंकि बिहार में प्राचीन समय में विश्व का सबसे पहला एक ऐसा विश्वविद्यालय था जहां पर देश-विदेश से लोग शिक्षा प्राप्त करने के लिए आते थे .

मैं बात कर रहा हूं नालंदा विश्वविद्यालय की आज नालंदा को विश्वविद्यालय की उपाधि मिल चुकी है . शिक्षा की बात करें तो बिहार राज्य धीरे धीरे अपने शिक्षा के स्तर को बढ़ा रहा है . ऐसा कहा जाता है कि बिहार के लोग बहुत ही मेहनती होते हैं . बिहार की मिट्टी बहुत अच्छी एवं उपजाऊ  है . इसलिए बिहार की खेती बहुत अच्छी होती है . बिहार में पैदावार अच्छी होने से बिहार की आर्थिक स्थिति बेहतर है . बिहार राज्य से 1936 में उड़ीसा को अलग किया गया था . सन 2000 में बिहार राज्य से झारखंड को अलग किया गया था .

बिहार राज्य की  लोकसभा सीटें 40 , बिहार राज्य की विधानसभा सीटें 243 है . अभी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार है . बिहार राज्य राजनीति के क्षेत्र में भी सबसे मजबूर क्षेत्र माना जाता है क्योंकि बिहार राज्य से कई राजनेता मंत्री बनते हैं . बिहार के गठबंधन से ही कई बार केंद्र की सरकार बनी है . उत्तर प्रदेश के  बाद बिहार एक ऐसा राज्य है जहां की जनसंख्या सबसे अधिक है . उत्तर प्रदेश के बाद बिहार की लोकसभा सीटें सबसे ज्यादा है . बिहार की जनता बहुत ही सोच समझकर सरकार चुनती है .

बिहार की शिक्षा दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है . बिहार की मिट्टी सबसे उपजाऊ है इसलिए वहां की फसल प्रतिवर्ष  अच्छी होती है . बिहार राज्य की जितनी भी प्रशंसा करें उतनी कम है . बिहार राज्य वहीं राज्य है जहां पर जैन धर्म के भगवान महावीर स्वामी ने जन्म लिया था . बिहार राज्य वही राज्य है जहां पर भगवान बुद्ध ने ज्ञान प्राप्त किया था . बिहार राज्य में शिक्षा प्राप्त करने के लिए देश विदेश से प्राचीन समय में नालंदा में आते थे  . आज भी नालंदा एक सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है जहां पर शिक्षा की प्राप्ति होती है .

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त आर्टिकल बिहार पर निबंध Essay on bihar in hindi यदि आपको पसंद आए तो अपने दोस्तों में अवश्य शेयर करें धन्यवाद .

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *