नाई पर निबंध Essay on barber in hindi

Essay on barber in hindi

Barber – दोस्तों आज हम आपको इस जबरदस्त लेख के माध्यम से नाई पर लिखे निबंध के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए अब हम आगे बढ़ते है और इस आर्टिकल को पढ़कर नाई पर लिखे निबंध के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Essay on barber in hindi
Essay on barber in hindi

Image source – https://www.needpix.com/photo/1019082/barber-hair-dryer-hair-salon-hairdresser-stylist

नाई के बारे में – नाई एक साधारण व्यक्ति होता है जो किसी चौराहे पर या किसी दुकान पर सभी लोगों के बालों की कटिंग करता है । जब किसी के बाल बड़े हो जाते हैं और उसे बाल कटवाने होते हैं तो वह एक नाई की दुकान पर जाता है और वहां पर जाकर के अपने बाल कटवा लेता है । गावों में नाई घर घर जाकर दाढ़ी कटिंग बनाता है । एक नाई का धंधा सभी के बाल काटना होता है । इसी धंधे को करके नाई अपने परिवार का भरण पोषण करता है । देखने में नाई साधारण व्यक्ति होता है । वह कुर्सी पर ग्राहक को बैठाकर उसके बालों को काटता है और दाढ़ी बनाता है ।

जब किसी को बालों में डाई लगवाना होती है तो वह नाई की दुकान पर जाकर डाई लगवाता है । आज का दौर फैशन का दौर है । नाई फैशन के हिसाब से चलते हैं । कई तरह की मशीनों के माध्यम से नाई हेयर डिजाइन बनाता है और सभी नाई के पास आकर कटिंग करवाते हैं । चेहरे पर मसाज भी एक नाई के द्वारा की जाती है । जब किसी के घर में कोई बच्चा होता है तब उस बच्चे का मुंडन किया जाता है । जब बच्चे का मुंडन किया जाता है तब उस मुंडन में नाई को ही बुलाया जाता है । जब किसी के घर में किसी व्यक्ति का देहांत हो जाता है तब घर के सदस्य मुंडन करवाते हैं । वह मुंडन एक नाई के द्वारा ही किया जाता है । प्राचीन समय से ही नाई के द्वारा बालों की कटिंग की जाती रही है ।

नाई के जो बच्चे होते हैं वह अपने पिता से यह हुनर सीखता है और दुकान पर कटिंग दाढ़ी बना कर अपना जीवन व्यतीत करता है । नाई गरीब परिवार का होता है और वह बालों की कटिंग करके अपना जीवन जीता है । नाई की दुकान में कैची , कंगी , टॉवल , मसाज की मशीनें , दाढ़ी बनाने की मशीन , बैठने के लिए कुर्सी होती है । दाढ़ी बनाने का ब्रूस और उस्तरा भी उनके पास होता है । एक नाई का सबसे बड़ा हथियार कैची , उस्तरा और कंगा होता है । इन सभी चीजों के माध्यम से नाई सभी ग्राहकों की दाढ़ी एवं कटिंग बनाता है ।

बड़े से बड़े पैसे वाले लोग नाई के पास कटिंग बनवाने के लिए जाते हैं क्योंकि एक नाई के द्वारा ही अच्छी कटिंग बनाई जाती है । बालों को किस तरह से काटना है और उन बालों को किस तरह से जमाना है यह कला सिर्फ और सिर्फ नाई के पास ही होती है और वह यह धंधा करके अपना जीवन व्यतीत करता है । आज विज्ञान के चमत्कार से नाई को कई सुविधाएं प्राप्त हो गई है । प्राचीन समय के नाई घर-घर जाकर मेहनत करके लोगों की दाढ़ी कटिंग बनाते थे ।परंतु आज नाई के द्वारा बड़ी-बड़ी दुकानें खोली गई है जिस दुकान में कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध होती है ।

सभी दाढ़ी कटिंग बनवाने के लिए दुकान में जाते हैं और सुविधाओं का लाभ प्राप्त करके नाई को दाढ़ी कटिंग बनवाने के पैसे देते हैं । जब किसी को किसी शादी समारोह में उपस्थित होने के लिए जाना होता है तो वह सबसे पहले एक नाई के पास जाता है और नाई से हेयर कटिंग करवा कर चेहरे पर मशीन के माध्यम से मसाज करवाता है । मसाज कराने के बाद वह बहुत सुंदर दिखाई देने लगता है । नाई की दुकान में कई तरह की क्रीम भी उपलब्ध होती है जिस क्रीम के माध्यम से नाई सभी ग्राहकों की मसाज करता है ।

प्राचीन समय में नाई के द्वारा एक सादा बालों की कटिंग की जाती थी ।  नाई सभी तरह की कटिंग कर सकता है । नाई एक बार जब यह हुनर सीख जाता है तो वह जीवन भर इस  हुनर के माध्यम से पैसा कमाता है और अपने परिवार का भरण पोषण करता है । जब एक नाई किसी व्यक्ति के बालों की कटिंग करता है तब उस नाई के द्वारा कैची बहुत ही ध्यानपूर्वक चलाई जाती है क्योंकि यदि नाई अपना ध्यान भटका देता है तो ग्राहक के बालों की सही कटिंग नहीं हो पाएगी और ग्राहक नाई को पैसा नहीं देगा । इसीलिए नाई सावधानीपूर्वक बालों की कटिंग , दाढ़ी बनाता है ।

एक नाई जब मसाज करता है तब उस नाई की  मसाज करने की जो स्टाइल होती है वह अलग होती है । जो ग्राहक नाई के माध्यम से मसाज कराता है उसको बहुत ही आनंद प्राप्त होता है ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त लेख नाई पर निबंध Essay on barber in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *