हिमस्खलन पर निबंध Essay on avalanche in hindi

Essay on avalanche in hindi

दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में हम पढ़ेंगे हिमस्खलन क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी, हमारे द्वारा लिखा यह निबंध आप सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होगा, आप यहां से अच्छी से अच्छी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे चलिए आगे पढ़ते हैं इस आर्टिकल को

Essay on avalanche in hindi
Essay on avalanche in hindi

हिमस्खलन किसी ऊंचे क्षेत्र में किसी तरह की अस्थिरता होने की वजह से होता है। हिमस्खलन में बड़ी मात्रा में तेजी से ऊंचे स्थानों से बहते हुए हिम ढलान वाले स्थान पर आता है, इसे ही हिमस्खलन कहा जाता है।

हिमस्खलन होने के कई कारण हो सकते हैं जिन्हें हम जानेंगे।

हिम संकलन तेजी से आ रही वर्षा की वजह से हो सकता है। कुछ ऊंचे स्थानों पर हिम की मात्रा इतनी बढ़ जाती हैै जिससे  हिमस्खलन हो जाता है।

इसके अलावा ऐसा भी हो सकता है की किसी जगह पर बम विस्फोट हुआ है, बम विस्फोट की वजह से भी हिमस्खलन हो सकता है। हिमस्खलन का कारण भूकंप भी हो सकता है। कुछ लोग ऐसा भी मानते हैं कि हिमस्खलन होने का कारण तेज ध्वनि भी होती है।

हिमस्खलन रोकने के उपाय

हिमस्खलन रोकने के लिए कई तरह के सॉफ्टवेयर का उपयोग किया जाता है जिनके द्वारा पहले से ही पता लगाया जा सकता है कि वहां पर हिमस्खलन हो सकता है और फिर इसको लेकर सावधानी बरती जा सकती है। हिमस्खलन रोकने के लिए लोहे की तारों का जाल का उपयोग भी किया जाता है, इससे जब हिमस्खलन होता है तो लोगों का नुकसान कम होता है या नहीं होता। हिमस्खलन रोकने के लिए वृक्षारोपण भी एक बहुत ही अच्छा उपाय है इसके अलावा यदि मजबूत दीवारों का निर्माण किया जाए तो भी हिमस्खलन को रोका जा सकता है या इससे होने वाली हानि को कम किया जा सकता है।

हिमस्खलन से बचने के उपाय

हमें चाहिए कि बरसात के मौसम में ऐसे स्थानों पर ना जाएं जहां पर हिमस्खलन होने का खतरा होता है यानी हमें ऐसे ऊंचे स्थानों पर नहीं जाना चाहिए जहां पर पानी एवं बर्फ एकत्रित होता है।

हमें ऐसे स्थानों पर जाने से भी बचना चाहिए जहां पर ढ़लान होती है जो पहाड़ी वाला इलाका होता है। बरसात के मौसम में ऐसे स्थानों पर हिमस्खलन होने का खतरा अधिक होता है। हिमस्खलन से सुरक्षा के लिए विशेष रूप से बरसात के मौसम में सरकार को भी ऐसे क्षेत्रों पर निगरानी रखनी चाहिए, जहां पर हिमस्खलन होने का खतरा अधिक होता है। इस तरह से हम कुछ बातों को समझकर हिमस्खलन के खतरे से बच सकते हैं।

दोस्तों हिमस्खलन पर मेरे द्वारा लिखा यह आरतीकल Essay on avalanche in hindi आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं, इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूलें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *