अध्ययन का महत्व पर निबंध Essay on adhyayan ka mahatva

Essay on adhyayan ka mahatva

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं अध्ययन का महत्व पर निबंध . आज हम आपको इस निबंध के माध्यम से यह बताने जा रहे हैं कि अध्ययन का हमारे जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है . आज हम आपको अध्ययन के विषय की जानकारी देने वाले हैं . हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि अध्ययन के बिना मनुष्य का जीवन अधूरा माना जाता है . चलिए अब जानेगे की अध्ययन का क्या महत्व होता है.

मनुष्य का जो दिमाग होता है वह सदैव अध्ययन करने का आदि होता है,उसे नई नई चीजों के बारे में पढ़ने का शौक रहता है . अध्यन शब्द का अर्थ है पढ़ना. मनुष्य कई समय से ही अध्ययन करने में रुचि रखता आया है . अध्ययन करने से मनुष्य का जीवन एवं चरित्र बदल जाता है .वह अध्यन करने से , ज्ञान प्राप्त करने से उसे यह पता चल जाता है कि उसे सफलता प्राप्त करने के लिए क्या क्या करने की आवश्यकता होती है .जब कोई मनुष्य किसी चीज पर अध्ययन करता है तो अध्ययन करने के बाद , ज्ञान प्राप्त करने के बाद वह सफलता की ओर बढ़ता है.

essay on adhyayan ka mahatva
essay on adhyayan ka mahatva

अध्ययन करने से हमारे दिमाग का ज्ञान बढ़ता है. किसी को विज्ञान का अध्ययन करने में आनंद आता है तो किसी को सत्संग की किताबों का अध्ययन करने में मजा आता है .जब कोई व्यक्ति विज्ञान की किताब का अध्ययन करता है तो उसे कई तरह की जानकारी किताब के माध्यम से मिल जाती है और वह विज्ञान के क्षेत्र में आगे बढ़ जाता है .जो व्यक्ति सत्संग की किताबों का अध्ययन करता है तो उसे जीवन जीने का ज्ञान प्राप्त हो जाता है. उसे यह मालूम चल जाता है कि अपने परिवार को किस तरह से रखना चाहिए, अपने संस्कारों की रक्षा किस तरह से करनी चाहिए .अध्ययन करने से मानव बुद्धि का विकास होता है .किताबो का अध्यन करने से वह हर क्षेत्र में आगे बढ़ सकता है. जो व्यक्ति अध्यन करके आगे बढ़ता है उसे सफल व्यक्ति बनने में ज्यादा समय नहीं लगता है.

उसके रास्ते में जो भी कठिनाई आती हैं वह उन कठिनाइयों से लड़ते हुए सफलता की ओर बढ़ जाता है. कुछ लोगों को ज्ञान की पुस्तकों का अध्ययन करना अच्छा लगता है और वह देश, विदेश का ज्ञान पुस्तकों के माध्यम से ले लेता है .जब कोई व्यक्ति अकेलापन महसूस करता है तो वह कहानी ,कविताएं एवं अन्य तरह की किताबों का अध्ययन करके अपने अकेलेपन को दूर करता है. किताबो का अध्यन करने से हमारा समय बर्बाद नहीं होता है और हमें तरह-तरह का ज्ञान प्राप्त हो जाता है . जब हम किसी पुस्तक का अध्ययन करते हैं और उसका ज्ञान अपने मित्र को शेयर करते हैं तो हमें बड़ा ही आनंद आता है. जिससे हमारे दिमाग का विकास और हमारे दोस्त के दिमाग का विकास हो जाता है.

आज जब हम शिक्षा प्राप्त करने के लिए स्कूल में जाते हैं तो हमें हिंदी, इंग्लिश, विज्ञान ,संस्कृत तरह-तरह की पुस्तकों का अध्ययन करना पड़ता है. हम उन पुस्तकों के माध्यम से जानकारी लेकर परीक्षा में लिखते हैं और पास होते हैं. हमें बचपन से ही अध्ययन करने की आदत लग जाती है क्योंकि सफलता के मार्ग पर यदि पहुंचना है तो अध्ययन करना बहुत ही जरूरी है .आज अध्ययन के क्षेत्र में युवा पीढ़ी आगे बढ़ रही है और किताबों, मोबाइल के माध्यम से तरह-तरह के अध्ययन कर रही है. कई लोग इतिहास जानने के लिए किताबों का अध्ययन करते हैं और अपना ज्ञान बढ़ाते हैं. जिस व्यक्ति के पास जितना अधिक ज्ञान होता है वह उतना ही सफल इंसान होता है .अध्ययन करने से मन बुद्धि का विकास होता है. हम किताबों का अध्ययन करके विश्व के महापुरुषों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं .अध्ययन करके हम जनरल नॉलेज के सवालों के जवाव प्राप्त कर सकते हैं. हम जिस भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं उस क्षेत्र की जानकारी किताबों के माध्यम से अध्ययन करके आगे बढ़ सकते हैं. आज डॉक्टर ,कलेक्टर, इंजीनियर जैसे व्यक्ति भी अध्ययन करने के आदी होते हैं वह कई तरह की किताबें पढ़ते रहते हैं, जिससे उनका ज्ञान बढ़ता है .

दोस्तों यह लेख अध्ययन का महत्व पर निबंध essay on adhyayan ka mahatva आपको अच्छा लगे तो सब्सक्राइब जरूर करें धन्यवाद.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *