आधुनिक भारत की समस्याएं पर निबंध essay on adhunik bharat ki samasya in hindi

bharat ki vartman samasya in hindi

दोस्तों आज में  आपको आधुनिक भारत की समस्याएं बताने जा रहा हूं कि हमारे देश में विकास के साथ-साथ समस्याएं भी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं . अगर इन समस्याओं को बढ़ने से रोका नहीं गया तो हम सभी नागरिकों को नुकसान उठाना पड़ सकता है इसलिए दोस्तों मैं जो आप लोगों को बताने जा रहा हूं उन मुद्दों की ओर ध्यान देना और इनके प्रति कुछ करना सरकार एवं हमारा कर्तव्य है . सरकार इन सभी मुद्दों को जानती है फिर भी कुछ मंत्री अपने फायदे के लिए जनता की भलाई के कार्य नहीं करते हैं . अब चलिए हम जानेंगे कि आधुनिक भारत की समस्याएं क्या-क्या है.

 bharat ki vartman samasya in hindi
bharat ki vartman samasya in hindi

आधुनिक भारत की सबसे बड़ी समस्या है बेरोजगारी . आज हम देख रहे हैं कि सभी लोग शिक्षित होकर कई तरह की डिग्रियां लेकर इधर उधर भटक रहे हैं . उन लोगों को नौकरियां नहीं मिल रही हैं जिसके कारण हमारे देश के युवाओं का विश्वास उठ गया है. विपक्ष की पार्टी सरकार के ऊपर कई सवाल खड़े करती है और वह आश्वासन देती है कि अगर हमारी पार्टी सत्ता में आई तो हम देश के सभी युवाओं को रोजगार देंगे एवं देश में कोई भी बेरोजगार नहीं रहेगा .यह बातें चुनाव के समय सभी बड़ी-बड़ी पार्टियां करती हैं लेकिन इन मुद्दों को कभी भी पूरा नहीं किया जाता है . नेताओ को हम चुनाव में वोट देकर सत्ता में लाते  हैं लेकिन वह रोजगार के लिए कुछ ख़ास नही करते.

बेरोजगारी के बाद देश का सबसे बड़ा जो मुद्दा है वह है शिक्षा का .शिक्षा का  स्तर आज भी आधुनिक भारत के हिसाब से बहुत कम है. आज भी कई ऐसे लोग हैं जो अपने घर के बच्चों को पढ़ने के लिए स्कूल नहीं भेजते हैं. जिस उम्र में उन बच्चों को किताबें पढ़ना चाहिए वह बच्चे दुकानों पर मजदूरी करने लगते हैं. इन बच्चों को काम कराने के लिए उनके मां बाप उनके भविष्य से खिलवाड़ करते हैं . इन बच्चों को मजदूरी करने से रोकने के लिए हमारे देश में कानून भी बनाया गया है अगर कोई व्यक्ति किसी बच्चे को 18 साल से कम का जो बच्चा है उसको काम पर रखता है तो वह गुनहगार होगा और उसको सजा का भी प्रावधान किया गया है . फिर भी कई ऐसे बच्चे जो अपने घर की मजबूरी के कारण पढ़ाई नहीं कर पाते हैं और काम करने लगते हैं . ऐसे मुद्दों पर सरकार को गहराई से सोचने की आवश्यकता होती है . अगर किसी परिवार के हालात बुरे हैं और वह अपने बच्चों को स्कूल में नहीं पढ़ा पा रहे हैं तो सरकार के द्वारा उनको सहायता दी जाए जिससे हमारे  देश का शिक्षा स्तर बड़ सके.

आज हम सभी देख रहे हैं कि देश की महंगाई दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है . महंगाई को रोकने के लिए सरकार के साथ-साथ जो टैक्स भरने वाले व्यक्ति हैं उन लोगों को यह कोशिश करना चाहिए की हमारे देश में किसी तरह की महंगाई ना बढे  क्योंकि महंगाई बढ़ने का सबसे बड़ा कारण होता है भ्रष्टाचार . कुछ व्यापारी वर्ग के लोग जब व्यापार करते हैं तो सरकार को टैक्स देने से बचने के लिए ब्लैक मनी एकत्रित  करते हैं . वह ब्यक्ति मुनाफा कमाने के लिये अपना  सामान ऊंचे ऊंचे दामों पर बाजारों में बेचते हैं जिसके कारण बाजारों में महंगाई बढ़ती है जिसका असर सभी नागरिकों पर पड़ता है . सरकार को इस मुद्दे को बड़ी गहराई से समझना चाहिए . जो लोग भ्रष्टाचार कर रहे हैं उन लोगों को रोकने के लिए कड़े से कड़े कानून बनाना चाहिए जिससे कि वह व्यक्ति भ्रष्टाचार करने से घबराए. जब हमारे देश में भ्रष्टाचार पूरी तरह से खत्म हो जाएगा तब हमारे देश से महंगाई का स्तर भी कम हो जाएगा.

दोस्तों महंगाई के साथ साथ देश की सबसे बड़ी जो समस्या है वह आतंकवाद है . आतंकवादियों का कोई भी धर्म या मजहब नहीं होता है. वह आतंकवादी निर्दोष प्राणियों को मार देते हैं . ऐसे लोगों को दुनिया में रहने का कोई भी अधिकार नहीं होता है. हमारे देश में आतंकवादियों के द्वारा कई  निर्दोष लोगों की जान चली  गई है . आतंकवादियों को रोकने के लिए सरकार को कड़े से कड़े इंतजाम करने चाहिए और कोई भी व्यक्ति हमारे देश में किसी  तरह का हमला ना कर पाए इसकी योजना सरकार को बनाना चाहिए . जो लोग आतंकवादियों को पालते हैं उन लोगों के खिलाफ आवाज सरकार को उठाना चाहिए . हमारे देश के कुछ नागरिक इन आतंकवादियों का साथ देते हैं उन लोगों का पता लगाकर उनके  खिलाफ कड़े से कड़े कदम उठाने चाहिए .

दोस्तों यह लेख bharat ki vartman samasya in hindi आपको बहुत अच्छा लगे तो शेयर जरूर करें धन्यवाद.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *