दिव्या भारती की जीवनी divya bharti biography in hindi

divya bharti biography in hindi

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भारतीय फिल्म जगत की बेहतरीन अभिनेत्री दिव्या भारती के जीवन परिचय के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए अब हम इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ते हैं और दिव्या भारती के जीवन परिचय को जानते हैं ।

divya bharti biography in hindi
divya bharti biography in hindi

image source –https://www.indiatoday.in/movies/celeb

जन्म स्थान व परिवार – दिव्या भारती का जन्म 14 फरवरी 1974 को भारत के मुंबई शहर में हुआ था । उनके पिता का नाम ओम प्रकाश भारती था जो एक बीमा कंपनी के अधिकारी थे । उनकी माता का नाम मीता भारती था । उनके छोटे भाई का नाम कुणाल एवं बहन का नाम पूनम है । दिव्या भारती को सभी गुड़िया कहकर बुलाते थे । दिव्या भारती एक ऐसी अभिनेत्री थी जिन्होंने कम समय में फिल्म जगत में अपना नाम कमाया था ।

कम उम्र में दिव्या भारती ने कई फिल्में बनाई थी और दिव्या भारती के अभिनय के कारण वह फिल्में सुपरहिट रही थी । जब दिव्या भारती की गोविंदा के साथ शोला और शबनम फिल्म की शूटिंग चल रही थी तब गोविंदा ने दिव्या भारती की मुलाकात नाडियाडवाला से करवाई थी । इस मुलाकात के बाद दोनों के बीच एक गहरी दोस्ती हो गई थी और दोनों ने शादी करने का फैसला कर लिया था ।दिव्या भारती ने 10 मई 1992 को नाडियाडवाला से विवाह कर लिया था । दिव्या भारती अपने छोटे भाई कुणाल एवं बहन पूनम से बहुत प्रेम करती थी ।

शिक्षा – दिव्या भारती ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मानेकजी कोपर हाई स्कूल से प्राप्त की थी ।

फिल्मी केरियर – दिव्या भारती ने फिल्म जगत में अपने कैरियर की शुरुआत तेलुगू फिल्म से की थी । तेलुगू फिल्मों में दिव्या भारती ने अपना अभिनय दिखाया था जिसको देखकर उनको हिंदी फिल्मों में काम करने का मौका मिला था । दिव्या भारती की पहली और सफलता दिलाने वाली फिल्म विश्वात्मा थी । दिव्या भारती की विश्वात्मा फिल्म सुपरहिट रही थी । दिव्या भारती ने फिल्म जगत में अपने कैरियर की शुरुआत 1990 को तेलुगु भाषा में बनी फिल्म से की थी ।

इसके बाद दिव्या भारती ने 1992 को हिंदी फिल्म दीवाना में काम किया और यह फिल्म सुपरहिट रही थी । इस फिल्म के लिए दिव्या भारती को फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया है । वह एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिसने 1 साल में तकरीबन 12 फिल्मों में काम किया था । दिव्या भारती अपने समय की सबसे सुपरहिट हीरोइन थी । उनके अंदर अभिनय करने की क्षमता और उनकी खूबसूरती दुनिया को भा चुकी थी ।

इसलिए कम समय में दिव्या भारती ने फिल्म जगत में अपना नाम कमाया था । जब उनके द्वारा बनाई गई फिल्म सुपरहिट रही तब उनको कई फिल्मों में काम करने का ऑफर दिया गया । वह अधिकतर फिल्मों की शूटिंग करने में अपना समय व्यतीत करती थी । उनको अधिक फिल्मों में काम मिलने के कारण समय नहीं मिल पाता था ।

दिव्या भारती की सुपरहिट फिल्में – 1992 में दिव्या भारती के द्वारा कई फिल्मों में काम किया गया था और यह फिल्म सुपरहिट रही थी । उन फिल्मों के नाम इस प्रकार से हैं दिल का क्या कसूर , जान से प्यारा , गीत , बलवान , दिल ही तो है , दुश्मन जमाना , विश्वात्मा , दिल आशना है , दीवाना , शोला और शबनम आदि ।

1993 में दिव्या भारती के द्वारा भी कई फिल्में बनाई गई हैं जैसे कि क्षत्रिय , रंग , शतरंज और अंधा कानून आदि । यह सभी फिल्में सुपरहिट रही थी । इन फिल्मों के सुपरहिट रहने पर दिव्या भारती को पूरी दुनिया से बहुत प्रेम प्राप्त हुआ था और दिव्या भारती पूरी दुनिया की नजरोंं में आ गई थी ।

दिव्या भारती की मृत्यु – भारतीय फिल्म जगत की सबसे बेहतरीन अभिनेत्री दिव्या भारती का निधन एक रहस्यमई तरह से हुआ था । जिसकी पुष्टि अभी तक नहीं हो पाई है । कई न्यूज़ चैनलों के माध्यम से यह बताया गया था की दिव्या भारती की मौत शराब पीने के कारण हुई थी । तो कुछ न्यूज़ चैनल वाले यह भी बता रहे थे कि उनकी किसी ने सिर पर डंडे मार कर बालकनी से धक्का देकर मौत कर दी है ।

कुछ न्यूज़ चैनलों का यह भी मानना है कि दिव्या भारती अपने पति से खुश नहीं थी । इस तरह से तरह-तरह के आश्वासन उनकी मौत को लेकर दिए गए थे ।पुलिस के द्वारा इस केस की छानबीन की गई थी और पुलिस ने इनकी मौत को एक रहस्यमई मानकर उनका केस बंद कर दिया था ।

पुरस्कार – दिव्या भारती को फिल्म जगत में बहुत जल्दी सफलता प्राप्त हुई थी । दिव्या भारती एक ऐसी अभिनेत्री थी जिन्होंने 1 साल में 12 फिल्में बनाई थी । 1992 में बनी फिल्म दीवाना के लिए दिव्या भारती को फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त लेख दिव्या भारती की जीवनी divya bharti biography in hindi यदि पसंद आए तो अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर अवश्य करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *