धोलेरा स्मार्ट सिटी गुजरात के बारे में Dholera smart city gujarat hindi

Dholera smart city gujarat hindi

दोस्तों आज हम आपको धोलेरा स्मार्ट सिटी गुजरात के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए अब हम इस आर्टिकल के जरिए धोलेरा स्मार्ट सिटी गुजरात के बारे में पढ़ेगे ।

dholera smart city gujarat hindi
dholera smart city gujarat hindi

image source –https://www.dholera-smart-city-phase2.com/dmic.php

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट गुजरात के  धोलेरा में शुरू किया गया है । धोलेरा में देश की सबसे बड़ी स्मार्ट सिटी बनने जा रही है । अहमदाबाद से 100 किलोमीटर दूर धोलेरा शहर स्थित है जहां पर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट चल रहा है । 860 एकड़ में धोलेरा में स्मार्ट सिटी बनाई गई है । यह प्रोजेक्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा लाया गया है । नरेंद्र मोदी जी ने देश के सभी राज्यों में 100 स्मार्ट सिटी बनाने का प्रोजेक्ट तैयार किया है । इन्हीं प्रोजेक्ट में से एक सबसे बड़ा प्रोजेक्ट धोलेरा का है ।

धोलेरा को स्मार्ट सिटी बनाने का निर्णय 2013 में किया गया था और 2018 के लास्ट तक इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का संकल्प लिया गया था । धोलेरा जब पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा तब यह विदेशों की तरह दिखने लगेगा । यहां पर सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध होंगी । इस प्रोजेक्ट को 860 एकड़ भूमि में पूरा किया जाएगा । यहां पर बहुराष्ट्रीय कंपनियों के दफ्तर बनाए जाएंगे । देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट यहां पर बनाया जाएगा । यहा का एयरपोर्ट विदेश के एयरपोर्ट की तरह ही होगा ।

यहां पर मेट्रो ट्रेन सुविधा प्रारंभ की जाएगी । यहां पर vip हॉस्पिटल बनेगा और हॉस्पिटल की छत पर हेलीपैड होगा जहां पर हेलीकॉप्टर के उतरने और उड़ने की सुविधा होगी  । यहां पर vip  फ्लोट बनाए जाएंगे । यह फ्लोट साधारण फ्लोट नहीं होंगे । इन  मकानों में हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी । इन फ्लैटो में  इंटरनेट , पानी , बिजली हर तरह की सुविधा उपलब्ध  रहेगी । हमारे देश में बढ़ती हुई जनसंख्या चिंता का विषय बना हुआ है । यह अनुमान लगाया जा रहा है कि 2026 तक देश की जनसंख्या 30% से 36% तक बढ़ सकती है ।बढ़ती हुई जनसंख्या को देखते हुए कम से कम 25 से 30 नए शहरों का निर्माण होना आवश्यक है ।

इसी को देखते हुए प्रधानमंत्री जी ने स्मार्ट सिटी बनाने की घोषणा की थी । पूरे देश में शो स्मार्ट सिटी बनाने का निर्णय लिया गया था । 100 स्मार्ट सिटी में से एक धोलेरा भी है । धोलेरा में सबसे बड़ी स्मार्ट सिटी बनाई जाएगी । जहां पर हर तरह की सुविधा उपलब्ध होगी । भूमि अधिग्रहण इस शहर के लिए एक बढ़ा मुद्दा बना हुआ है । 90 वर्ग किलोमीटर में धोलेरा फैला हुआ है । स्मार्ट सिटी के अंतर्गत धोलेरा का विकास 6 चरणों में पूरा किया जाएगा ।

इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए विश्व स्तर की सबसे प्रसिद्ध कंपनी सिस्को ने नागरिक बुनियादी ढांचे को तैयार करके सूचना और प्रौद्योगिकी को एकत्रित करने का काम किया है । एस आई सिटी मास्टर प्लान को पहले से ही अंतिम रूप दिया जा चुका है । इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए केंद्र की सरकार ने 2486 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं ।

केंद्र की सरकार के द्वारा मंजूर किए गए रुपए के द्वारा यहां पर सड़क , प्रशासकीय भवन , नर्मदा केनाल से पानी , वाटर ट्रीटमेंट प्लांट , सौराष्ट्र , पावर ट्रांसमिशन , सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट , इंटरनेट , गैस पाइपलाइन आदि का निर्माण किया जाएगा । इस प्रोजेक्ट को 2018 के अंत तक पूरा किए जाने का लक्ष्य रखा गया था । धोलेरा स्मार्ट सिटी बनने के बाद यहां के लोगों के लिए और देश के लोगों के लिए रोजगार के रास्ते भी खुलेंगे । धोलेरा में बहु अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के दफ्तर भी बनाए जाएंगे ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन आर्टिकल धोलेरा स्मार्ट सिटी गुजरात के बारे में dholera smart city gujarat hindi यदि आपको पसंद आए तो सब्सक्राइब अवश्य करें और अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों को भी शेयर अवश्य करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *