दाऊद इब्राहिम का जीवन परिचय dawood ibrahim biography in hindi

dawood ibrahim biography in hindi

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दाऊद इब्राहिम के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक वैश्विक आतंकवादी है . चलिए अब हम इस लेख के माध्यम से दाऊद इब्राहिम के जीवन के बारे में जानते हैं .

dawood ibrahim biography in hindi
dawood ibrahim biography in hindi

जन्म स्थान व् परिवार – दाऊद इब्राहिम एक वैश्विक आतंकवादी है . दाऊद इब्राहिम का जन्म 26 दिसंबर 1955 को भारत के महाराष्ट्र राज्य के खेद रत्नागिरी में हुआ था . इनके पिता का नाम इब्राहिम कासकर है जो मुंबई पुलिस में एक हेड कांस्टेबल की नौकरी किया करते थे . इनकी माता का नाम अमीना बी है . दाऊद इब्राहिम को कई नामों से पुकारा जाता है जैसे कि दाऊद भाई , हाजी साहब , बड़ा भाई , शेख फारुकी , इकबाल भाई आदि .

दाऊद इब्राहिम के भाइयों का नाम सबीर इब्राहिम कासकर , शबीर अहमद , अनीस इब्राहिम , मोहम्मद हुमाययुन , नोरा इब्राहिम , इकबाल हसन , मुस्ताकिम अली , जैतून अंतुले आदि . दाऊद इब्राहिम की बहनों के नाम इस प्रकार से हैं जैसे कि सईदा पारकर , मुमताज शेख , फरजाना तुंगेकर , हसीना पारकर आदि . दाऊद इब्राहिम मुस्लिम कौम के कोकड़ी जाति के हैं . दाऊद इब्राहिम ने महजबीन शेख  से विवाह किया था . दाऊद इब्राहिम का एक ही बेटा है जिसका नाम मोइन इब्राहिम है .

दाऊद इब्राहिम की बेटियां इस प्रकार से हैं मेंहीन इब्राहिम , महारुख इब्राहिम , मारिया इब्राहिम आदि . दाऊद इब्राहिम को धूम्रपान करना एवं शराब पीना बहुत ही पसंद है . दाऊद इब्राहिम को किसी की जान लेने में भी डर नहीं लगता है वह इंसान नहीं है वह जानवर बन चुका है इसलिए उसको वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया है .

शिक्षा – दाऊद इब्राहिम ने अपनी प्रारंभिक पढाई अहमद सेलर हाई स्कूल डोंगरी मुंबई से की थी . दाऊद इब्राहिम ने अपनी पढाई बीच में ही छोड़ दी थी .

इब्राहिम का आतंकी सफर – दाऊद इब्राहिम एक वैश्विक आतंकवादी है जिसने गैंगस्टर गैंग बनाकर गलत काम करके मासूम जनता पर अत्याचार किया है . दाऊद इब्राहिम ने अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ कर गैंगस्टर बनकर कई मासूम लोगों की जिंदगी छिनी  है . दाऊद इब्राहिम ने अपने आतंकी कैरियर की शुरुआत डोंगरी से की थी . जहां पर दाऊद इब्राहिम की मुलाकात हाजी मस्ताना से हुई और दाऊद इब्राहिम हाजी मस्ताना के गिरोह में काम करने लगा था  वहीं से उनकी इच्छा एक गैंगस्टर बनने की हुई थी .

इसके बाद दाऊद इब्राहिम करीम लाला गिरोह से जुड़ गया था और कई एसे देशद्रोही काम करने लगा  था . धीरे-धीरे समय बीतता गया और एक समय दाऊद इब्राहिम का झगड़ा हाजी मस्ताना से हो गया था . इस झगड़े के बाद हाजी मस्ताना ने दाऊद इब्राहिम के दो व्यक्तियों को जान से मार दिया था . इसके बाद दाऊद इब्राहिम ने अपने भाई के साथ मिलकर गैंगस्टर गैंग बनाई और दक्षिण एशिया में अपना कारोबार जमाया  था . दाऊद इब्राहिम ने 1993 को मुंबई में बम ब्लास्ट करवाया था जिसमें 257 लोग मारे गए थे .

मुंबई बम ब्लास्ट में ऐसे निर्दोष लोग मारे गए थे जिनका कोई कसूर नहीं था . दाऊद इब्राहिम  को कहीं पर भी रहने का अधिकार नहीं है . ऐसे व्यक्ति कहीं पर भी अपने अपराध के द्वारा लोगों को नुकसान पहुंचाते हैं , बेगुनाह लोगों की जिंदगी छीन लेते हैं . जब दाऊद इब्राहिम ने आतंक फैलाना शुरू किया तब दाऊद इब्राहिम को 2003 में अमेरिकी सरकार ने   वैश्विक आतंकवादी घोषित कर दिया था . आज दाऊद इब्राहिम पूरे विश्व का वैश्विक आतंकवादी है .

जब संयुक्त राष्ट्र अमेरिका ने दाऊद इब्राहिम को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया तब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद आईएसआईएल ने अपनी जांच पड़ताल के द्वारा यह पता लगाया  की दाऊद इब्राहिम अभी पाकिस्तान के कराची में व्हाइट हाउस सऊदी मस्जिद के पास क्लिफटन में रह रहा है . कराची में ही उसका आवास है .  दाऊद इब्राहिम का नूराबाद पहाड़ी के पास भी एक आलीशान बंगला है जो कि पाकिस्तान के कराची में है . दाऊद इब्राहिम ने गलत कामों के द्वारा 40000200 करोड़ रुपए की संपत्ति जोड़ी है जिसका अनुमान 2015 में लगाया गया था .

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल दाऊद इब्राहिम की जीवनी dawood ibrahim biography in hindi यदि आपको पसंद आए तो सब्सक्राइब अवश्य करें धन्यवाद .

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *