दर्शन रावल का जीवन परिचय darshan raval biography in hindi

darshan raval biography in hindi

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दर्शन रावल के जीवन परिचय के बारे में बताने जा रहे हैं ।चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और दर्शन रावल की जीवनी को पढ़ते हैं ।

darshan raval biography in hindi
darshan raval biography in hindi

image source –https://www.khaskhabar.com/entertainm

जन्म स्थान व् परिवार – दर्शन रावल का जन्म 18 अक्टूबर 1994 को भारत के गुजरात राज्य के अहमदाबाद में हुआ था । उनके पिता का नाम राजेंद्र रावल है जो एक लेखक हैं । उनकी माता का नाम राजल रावल है जिनका देहांत हो गया है । दर्शन रावल हिंदू धर्म के हैं । दर्शन रावल राजपूताना जाति से ताल्लुक रखते हैं । दर्शन रावल को घूमना बहुत अच्छा लगता है । दर्शन रावल को गिटार बजाना भी बहुत अच्छा लगता है । दर्शन रावल ने अपने प्रारंभिक जीवन में बहुत शैतानियां की हैं ।

दर्शन रावल के बारे में ऐसा कहा जाता है कि जब उनकी मां का निधन हुआ था तब उन्होंने अपनी मां को श्रद्धांजलि देने के लिए एक गीत गाया था । दर्शन रावल अपनी मां को बहुत प्रेम करते थे । दर्शन रावल गुजरात राज्य के अहमदाबाद मे पले बढ़े थे । दर्शन रावल का सपना बचपन से ही एक संगीतकार एवं गीतकार बनने का था । उन्होंने शुरुआत जीवन से ही एक संगीतकार बनने के लिए मेहनत की और आज वह संगीतकार के रूप में जाने जाते हैं । दर्शन रावल संगीतकार एवं गीतकार होने के साथ-साथ एक अभिनेता के रूप में भी जाने जाते हैं ।

शिक्षा – दर्शन रावल ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई अहमदाबाद से की थी । जब दर्शन रावल की उम्र थोड़ी बड़ी हुई तब वह शैतानियां करने लगे थे । उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में भी कहा है कि मैं बचपन में बहुत शैतानियां करता था । मेरी शैतानियो  के कारण मुझे कई बार स्कूल से निकाल दिया गया था । कई स्कूलों से निकाल देने के बाद मेरे पिता ने मुझे एच बी कपाड़िया न्यू हाई स्कूल मे भर्ती करा दिया था । वहीं से मैंने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई की थी। इसी स्कूल से मैंने 12वीं क्लास पास किया था ।

इसके बाद दर्शन रावल अहमदाबाद के इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाई करने के लिए चले गए थे लेकिन उनकी शरारतो के कारण उनको कॉलेज से बीच में ही निकाल दिया गया था । जब दर्शन रावल को इंजीनियरिंग कॉलेज से निकाल दिया गया था तब दर्शन रावल बैचलर ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट कॉलेज मे पढ़ाई करने के लिए चले गए थे । वहीं से उन्होंने ग्रेजुएशन किया था । दर्शन रावल पढ़ाई करने के साथ साथ गिटार बजाने का प्रशिक्षण भी लिया करते थे क्योंकि उनको गिटार बजाना बहुत पसंद था ।

दर्शन रावल केरियर – दर्शन रावल बचपन से ही गिटार  बजाने के शौकीन थे । वह एक संगीतकार बनना चाहते थे । दर्शन रावल ने अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत एक छोटे से रियलिटी शो से की थी । जब इंडियास रॉ स्टार प्रतियोगिता हो रही थी तब दर्शन रावल ने उस प्रतियोगिता में भाग लिया था  । दर्शन रावल ने प्रतियोगिता को जीतकर अपने आप को जनता के सामने प्रस्तुत किया था ।

जब उन्होंने इस प्रतियोगिता में गाना गाया तब उनकी छवि जनता के सामने बन गई थी और वह एक गायक कलाकार के रूप में जनता की नजरों में आए थे । इसके बाद वह आगे बढ़ते चले गए और कभी भी पीछे मुड़कर उन्होंने नहीं देखा था । दर्शन रावल ने अपने कैरियर से किसी भी तरह का कोई भी समझौता नहीं किया । वह निरंतर आगे बढ़ते चले गए । दर्शन रावल ने जब 2014 में पहली मोहब्बत में एक संगीतकार के रूप में काम किया तब वह अपनी ताकत पहचान चुके थे  और दर्शन रावल एक संगीतकार के रूप में भी पहचाने जाने लगे थे ।

जब उनकी आवाज फिल्म डायरेक्टर की कानों में पहुंची तब दर्शन रावल को 2014 में एक गुजराती फिल्म ने गाना गाने का मौका मिला और उन्होंने इस मौके को जाने नहीं दिया । गुजराती फिल्म के माध्यम से दर्शन  रावण ने अपनी पहचान दर्शकों की नजरों में बनाई थी । यदि हम दर्शन रावल के बॉलीवुड कैरियर की बात करें तो 2015 में दर्शन रावल को सलमान खान की फिल्म प्रेम रतन धन पायो में गाना गाने का मौका मिला तो उन्होंने इस मौके को जाने नहीं दिया ।

दर्शन रावल के द्वारा बॉलीवुड की फिल्म प्रेम रतन धन पायो में 2015 को जब तुम चाहो गाना गाया गया तब  दर्शकों ने  दर्शन रावल की आवाज  पसंद आई थी । दर्शन रावल ने  दर्शकों का दिल जीता था । इस तरह से दर्शन रावल ने अपने कैरियर में सफलता प्राप्त की ।आज उनके गाने कई दर्शक सुनते हैं ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन लेख दर्शन रावल का जीवन परिचय darshan raval biography in hindi यदि पसंद आए तो सब्सक्राइब अवश्य करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *