क्रोएशिया का इतिहास croatia history in hindi

croatia history in hindi

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से क्रोएशिया के इतिहास के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर क्रोएशिया के इतिहास को जानते हैं।

croatia history in hindi
croatia history in hindi

क्रोएशिया  देश दक्षिण पूर्वी यूरोप में बाल्कन के पानोनियर प्लेन एवं भूमध्य सागर के बीच बसा हुआ एक देश है ।जिसकी आवादी 4,496,869 है । यहां की राजधानी जग्रैब है । यहां का सबसे सुंदर एवं सबसे बड़ा शहर जगरेब है। यहां का इतिहास काफी पुराना एवं रोचक रहा है । 925 ईसवी के समय क्रोएशिया को राज्य बनाया गया था और यहां का प्रथम राजा तामिस्लाब को बनाया गया था । इसके बाद यहां का राज्याभिषेक किया गया था ।

राज्य के रूप में जब क्रोएशिया को एक राज्य घोषित किया गया था तब यहां के 2 राजाओं ने तकरीबन 2 शताब्दी तक अपना शासन स्थापित किया था । उन राजाओं के नाम इस प्रकार से हैं जैसे कि राजा पीटर क्रैशमिर चतुर्थ और जोनीमिर आदि । इन दोनों राजाओं ने क्रोएशिया राज्य को ऊंचाइयों तक पहुंचाया था । यहां का विकास इन दोनों राजाओं के द्वारा किया गया था ।

क्रोएशिया के पड़ोसी देश उत्तर में हंगरी और स्लोवेनिया , उत्तरी पूर्व की तरफ सर्विया, बोस्निया , हर्जे गोविना एवं दक्षिण पूर्व की तरफ मोंटेग्रो आदि देश हैं । क्रोएशिया एड्रियाटिक सागर से लगा हुआ है और एड्रियाटिक सागर के उस पार इटली देश स्थित है । क्रोएशिया जो है सातवीं शताब्दी के दौरान क्रूट्स के द्वारा स्थापित किया गया था ।925 ईसवी समय में क्रोएशिया को राज्य बना दिया गया था ।

कई उतार-चढ़ाव क्रोएशिया के हुए थे । सन 1102 में पैक्टा समझौता करने का फैसला क्रोएशिया देश ने किया था । क्रोएशिया देश ने एवं वहां के राजा ने हंगरी के राजा से एक समझौता किया था जो कि विवादास्पद था ।1526 के दौरान क्रोएशियन संसद में फेडिनेंड को क्रोएशिया के सिंहासन पर बैठाया गया था । क्रोएशिया धीरे-धीरे अपनी स्वतंत्रता की ओर बढ़ता जा रहा था और क्रोएशिया के राजा के द्वारा 1918 को हंगरी एवं ऑस्ट्रेलिया से अलग होने का फैसला कर लिया था ।

क्रोएशिया  राज्य ने  स्वतंत्रता की घोषणा भी कर दी थी । जब क्रोएशिया राज्य ऑस्ट्रेलिया एवं हंगरी से अलग हुआ तब क्रोएशिया राज्य यूगोस्लाविया राज्य से सह संस्थापक के रूप में जुड़ गया था । इसके बाद क्रोएशिया देश पर यूगोस्लाविया का शासन चलने लगा था । युगोस्लाविया की पार्टियां क्रोएशिया पर अपना राज्य स्थापित करने लगी थी । जब क्रोएशिया देश ने द्वितीय विश्व युद्ध में हिस्सा लिया तब काफी हानि क्रोएशिया देश को हुई थी । क्रोएशिया देश पर नाजिया ने अपना कब्जा जमा लिया था।

इसके बाद क्रोएशिया को स्वतंत्र किया गया था । जब क्रोएशिया को स्वतंत्र किया गया था तब यहां का प्रथम राजा टॉम स्लाब क्रोएशिया बना था । जब द्वितीय विश्व युद्ध हुआ तब क्रोएशिया देश को बहुत हानि हुई थी। द्वितीय विश्व युद्ध खत्म होते ही क्रोएशिया एक दूसरे युगोस्लाविया के संस्थापक सदस्य के रूप में शामिल हो गया था । इसके बाद युगोस्लाविया से क्रोएशिया को 25 जून 1991 को स्वतंत्रता प्राप्त हुई थी ।

क्रोएशिया देश का क्षेत्रफल 56542 वर्ग किलोमीटर है । युगोस्लाविया ने 23 जनवरी 1990 को अपनी कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस को क्रोएशिया से निष्कासित कर दिया था । इसके बाद यह देश आजाद हुआ और यहां पर पहली बार बहुदलीय चुनाव हुए। 22 अप्रैल 1990 को यहां पर बहुदलीय चुनाव हुए और क्रोएशियन डेमो क्रेडिट यूनियन पार्टी ने भारी मतों से जीत हासिल की । क्रोएशिया देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनने का सौभाग्य कोलिंडा ग्रेवर कितारोविक को मिला था । यही क्रोएशिया देश की पहली महिला राष्ट्रपति बनी थी।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त लेख क्रोएशिया का इतिहास croatia history in hindi यदि पसंद आए तो अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर अवश्य करें धन्यवाद।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *