भ्रष्टाचार मुक्त भारत पर भाषण Corruption free india speech in hindi

Corruption free india speech in hindi

Corruption free india – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भ्रष्टाचार मुक्त भारत पर एक भाषण सुनाने जा रहे हैं । तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर भ्रष्टाचार मुक्त भारत के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Corruption free india speech in hindi
Corruption free india speech in hindi

Image source – https://theenglishmania.in/corruption-free-india/

नमस्कार दोस्तों, मैं अरुण नामदेव आप सभी लोगों का इस कार्यक्रम में स्वागत वंदन अभिनंदन करता हूं । जैसा कि आप सभी जानते हो कि हम सभी लोगों ने मिलकर यह कार्यक्रम भ्रष्टाचार मुक्त भारत पर रखा है । जिसके माध्यम से हम सभी भ्रष्टाचार पर बातचीत करेंगे । मैं आपको बता देना चाहता हूं कि हमारे इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय विधायक महोदय जी हैं जो कुछ ही क्षणों में यहां पर उपस्थित होंगे । इससे पहले मैं आपको भ्रष्टाचार मुक्त भारत के बारे में कुछ बता देना चाहता हूं ।

जैसा कि आज हम देख रहे हैं कि चारों तरफ भ्रष्टाचार ही भ्रष्टाचार फैला हुआ है और हमारा देश बर्बादी की कगार पर खड़ा है । यदि देश को विकासशील देश बनाना है , भारत देश के रहने वाले लोगों का विकास करना है तो देश को भ्रष्टाचार मुक्त करना होगा । हमारे देश के विकास में जो रुकावट आ रही है वह रुकावट भ्रष्टाचार के कारण आ रही है । कुछ भ्रष्टाचारियों ने रिश्वत लेकर भारत देश में भ्रष्टाचार मचाया है । जिसके खिलाफ हम सभी को एक आंदोलन चलाना चाहिए । भ्रष्टाचार देश बनाने के पीछे हमारा भी कुछ योगदान रहता है ।

कहने का तात्पर्य यह है कि जब हम किसी कार्य को करवाने के लिए सरकारी दफ्तर में जाते हैं तब वह कार्य कुछ समय बाद होता है ।  हम उस कार्य को जल्दी करवाने के लिए रिश्वत दे देते हैं ।जिससे अधिकारियों को लालच आता है और वह रिश्वत लेने लगते हैं और हमारा देश एक भ्रष्टाचार देश बनने की ओर अग्रसर हो जाता है । यदि हम चाहते हैं कि हमारा भारत देश भ्रष्टाचार मुक्त हो तो हमें हमारी जिम्मेदारियां निभानी होगी , भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन प्रारंभ करना होगा । सरकारी अधिकारियों के साथ-साथ कुछ ऐसे राजनीति में कार्यरत नेता भी हैं जो भ्रष्टाचार पर भ्रष्टाचार किए जा रहे हैं ।

जिनको देश के विकास से कुछ भी लेना देना नहीं होता है । मैं आप लोगों को कहना चाहता हूं क्या वह नेता अपनी मर्जी से बना है ? नहीं हम सभी लोगों ने उसको वोट देकर नेता बनाया है । हम लोगो ने उसको देश की रक्षा सुरक्षा के लिए चुना है परंतु वह चुनाव जीत जाने के बाद अपने वादों से , अपने कर्तव्यों से मुकर जाता है । इसलिए जब भी चुनाव आए और हम वोट डालने के लिए जाएं तब हमें हमारा वोट उसी व्यक्ति को देना चाहिए जिस व्यक्ति का बैकग्राउंड ठीक हो । उसके अंदर भावनाएं हो देश के प्रति सम्मान हो । तब जाकर के हमारा भारत देश भ्रष्टाचार मुक्त होगा ।

मैं आपको बता देना चाहता हूं कि हमारे इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय विधायक महोदय जी पधार चुके हैं । मैं उनसे आग्रह करता हूं कि वह यथावत स्थान पर आकर विराजमान हो । मैं विधायक महोदय से निवेदन करता हूं कि वह मंच पर आकर इस कार्यक्रम की बेला को आगे बढ़ाएं । मैं विधायक महोदय से निवेदन करता हूं कि वह मां सरस्वती की प्रतिमा पर माला पहनाकर इस कार्यक्रम की बेला को आगे बढ़ाएं । अब मैं हमारे इस कार्यक्रम के अध्यक्ष महोदय से निवेदन करता हूं कि वह माननीय विधायक महोदय को माला पहनाकर इस कार्यक्रम में स्वागत बंधन अभिनंदन करे ।

मैं माननीय विधायक महोदय से निवेदन करता हूं कि वह मंच पर आएं और भ्रष्टाचार मुक्त भारत पर दो शब्द कहे ।

नमस्कार दोस्तों , यहा पर उपस्थित सभी भाइयों बहनों और इस कार्यक्रम को सफलता की ओर ले जाने के लिए मेहनत करने वालों को भी मैं धन्यवाद देना चाहता हूं कि वह भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं और भारत देश को भ्रष्टाचार मुक्त देश बनाने की कोशिश में लगे हुए हैं । जैसा कि हम सभी भारत देश के निवासी हैं और हम सभी का एक कर्तव्य होता है कि हम मिलकर भारत देश को भ्रष्टाचार मुक्त देश बनाएं । जिसके लिए हम सभी को कार्य करना होगा कि हम अपने जीवन में किसी को रिश्वत नहीं लेने देंगे ।

यदि कोई सरकारी कर्मचारी या नेता भ्रष्टाचार कर रहा है तो हम सभी उसके खिलाफ आवाज उठाएंगे । हमारा भारत देश का जो संविधान है वह संविधान सभी के लिए बराबर है और किसी को भी भ्रष्टाचार करने की इजाजत नहीं देता है । फिर भी लोग अपने फायदे के लिए भ्रष्टाचार करते हैं । जिससे हमारे देश का विकास रुक जाता है और लोग उन्नति की ओर नहीं बढ़ पाते हैं । इसलिए आज हम सभी को मिलकर एक जागरूकता अभियान चलाना चाहिए कि हम भारत देश को भ्रष्टाचार मुक्त देश बनाएंगे और सभी को विकास के रास्ते पर ले जाएंगे ।

इसी बात के साथ मैं अपनी वाणी को विराम देता हूं और यहां पर उपस्थित सभी लोगों से आशा करता हूं कि वह भारत देश को भ्रष्टाचार मुक्त देश बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे । धन्यवाद जय हिंद जय भारत ।

जहां पर उपस्थित सभी लोगों से मैं आग्रह करता हूं कि वह सभी तालियां बजाकर माननीय विधायक महोदय की जबरदस्त भाषण के लिए उनका उत्साहवर्धन करें । अब हम इस कार्यक्रम की बेला को समाप्ति की ओर ले जाते हैं और मैं आप सभी लोगों से आशा करता हूं कि आप सभी लोग भ्रष्टाचार मुक्त देश बनाने के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे । धन्यवाद जय हिंद जय भारत ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त आर्टिकल भ्रष्टाचार मुक्त भारत पर भाषण corruption free india speech in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्त एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूलें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *