कोरोना से डरो ना पर निबंध Corona se daro na essay in hindi

Corona se daro na essay in hindi

Corona se daro na – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कोरोना से डरो ना पर लिखे  निबंध के बारे में बताने जा रहे हैं । तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर कोरोना से डरो ना के बारे मे  विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Corona se daro na essay in hindi
Corona se daro na essay in hindi

कोरोना से डरो ना – आज कोरोना  महामारी पूरी दुनिया में फैली हुई है । कोरोना संक्रमण के कारण कई लोगों की जान जा चुकी है और कई लोग कोरोना संक्रमण से पीड़ित हैं । कई लोग कोरोनावायरस के कारण भयभीत भी हैं । लोगों को डर लग रहा है कि कोरोना के कारण कहीं हमारी जान ना चली जाए । दोस्तों कोरोना संक्रमण से डरने की आवश्यकता नहीं है । जो लोग कोरोना संक्रमण से डर रहे हैं उन लोगों से मैं कहना चाहता हूं कि कोरोनावायरस से किसी को भी भयभीत होने की आवश्यकता नहीं है । यदि हम कोरोना संक्रमण से बचना चाहते हैं तो हमें सबसे पहले लॉक डाउन का पालन करना होगा ।

जो नियम सरकार के द्वारा बनाए गए हैं उन नियमों का पालन करना होगा । कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है बल्कि लोगों से दूरी बनाये रखने की आवश्यकता है । जब हम घर के अंदर रहेंगे तब  हमारे शरीर में कोरोनावायरस प्रवेश नहीं कर सकता है । इसके साथ-साथ हमें यह बात ध्यान में रखना होगा कि जब हम घर से बाहर किसी विशेष कार्य के लिए जाते हैं तब हमें नॉज मास्क पहनकर ही घर से बाहर जाना चाहिए क्योंकि यह कोरोना संक्रमण एक दूसरे के संपर्क में आने से तेज गति से फैल रहा है ।

हमें कोरोना संक्रमण से बचने के लिए और अपने परिवार को बचाने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए । जैसे कि घर के सदस्यों में से किसी सदस्य की उम्र 60 साल से ऊपर की है तो उसे घर से बाहर नहीं जाने देना है क्योंकि 60 साल से ऊपर के व्यक्ति की  रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कम होती है ।कोरोना  संक्रमण की चैन को तोड़कर हम कोरोना महामारी से छुटकारा पा सकते हैं । हमें कोरोना संक्रमण से डरना नहीं है बल्कि अपने आप को सुरक्षित रखने की आवश्यकता है ।

जब हम किसी आवश्यक कार्य के लिए घर से बाहर जाएं तब हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि हम किसी व्यक्ति से हाथ ना मिलाएं और ना ही गले लगे क्योंकि जब हम किसी संक्रमित व्यक्ति से हाथ मिलाते हैं या फिर गले लगते हैं तब हमें उस व्यक्ति से कोरोना संक्रमण होने का खतरा बहुत अधिक होता है । जब हम बाजार से सामान लेकर घर के अंदर जाएं तब हमें अपने हाथ साबुन से अच्छी तरह से धोना चाहिए । हमे प्रति घंटे मे अपने हाथों को साबुन से धोते रहना चाहिए ।

कोरोना संक्रमण से डरने की बजाय हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हम किसी बाहर से आए हुए व्यक्ति से ना मिले  यदि कोई व्यक्ति बाहर से आया हुआ है तो हमें उस व्यक्ति से उचित दूरी बना कर रखना चाहिए । सोशल डिस्टेंस से ही हम कोरोना चैन को तोड़ सकते हैं । जब कोरोना संक्रमण पूरी तरह से खत्म हो जाएगा तब हम अपना जीवन अच्छी तरह से दोबारा से प्रारंभ कर सकते हैं । दोस्तों कोरोना से डरने की आवश्यकता नहीं है बल्कि सावधानी रखने की आवश्यकता है । हमे आसपास की सफाई करते रहना चाहिए और बेमतलब घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए ।

जब हम बेमतलब घर से बाहर निकलेंगे तब ही हम कोरोना संक्रमित हो सकते हैं । यदि हम घर से बाहर नहीं निकलेंगे तो हम कोरोना संक्रमित हो ही नहीं सकते है । यदि हम सभी ने छोटी-छोटी बातों पर ध्यान नहीं दिया तो हम कोरोनावायरस से बचे रहें इस बात की कोई गारंटी नहीं है क्योंकि घर के बाहर ना जाने कैसा व्यक्ति हमारे पास में खड़ा हो । हम यह नहीं जानते कि बाहर घूम रहे किसी व्यक्ति को कोरोना है या नहीं । यदि हम अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा चाहते हैं तो हमें इस बात का ध्यान रखने की आवश्यकता है कि हम सोशल डिस्टेंस का पालन करें ।

यदि हम ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए हैं जिस व्यक्ति को कोरोना है तो हमें इस बात की सूचना तुरंत स्वास्थ्य विभाग को देना चाहिए और अपने आपकी  कोरोना जांच भी करा लेनी चाहिए । यदि हमारे शरीर में कोरोनावायरस प्रवेश कर गया है तो वह वायरस हमारे माध्यम से हमारे परिवार वालों के शरीर में भी प्रवेश कर सकता है इसीलिए दोस्तों कोरोना से डरो मत बल्कि सावधानी रखो ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन आर्टिकल कोरोना से डरो ना पर निबंध Corona se daro na essay in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले । दोस्तों यदि आपको इस आर्टिकल में पढ़ते समय कुछ गलती या कमी नजर आए तो आप हमें कृपया कर उस गलती के बारे में हमारी ईमेल आईडी पर अवश्य बताएं  जिससे कि हम उस गलती को सुधार कर यह आर्टिकल आपके समक्ष पुनः प्रस्तुत कर सकें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *