कोरोना संक्रमण के समय में रक्षाबंधन पर विशेष सावधानियां Corona sankraman ke samay raksha bandhan ke tips

दोस्तो नमस्कार, कैसे हैं आप सभी। सबसे पहले मैं आप सभी को रक्षाबंधन की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। दोस्तों कल रक्षा बंधन है रक्षाबंधन के इस पावन पर्व के मौके पर इस बार हम सभी को खास ख्याल रखने की जरूरत है क्योंकि हम सभी चारों तरफ देख रहे हैं कि कोरोनावायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है।

इस कोरोनावायरस संक्रमण के समय में यदि हमने सावधानी नहीं रखी तो यह हमारे लिए, हमारे परिवार वालों के लिए, हमारे भाई बहनों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है इसलिए थोड़ी सी सावधानी रखकर ही इस बार का रक्षाबंधन मनाए। मैं यहां पर कुछ सावधानियां रखने के बारे में आपको जानकारी दे रहा हूं जिसे आप पढ़ें और समझें

  1. यदि आप रक्षाबंधन के दिन किसी ऐसे स्थान से राखी बंधवाने या राखी बांधने के लिए जा रहे हैं जहां पर कोरोनावायरस का संक्रमण ज्यादा है तो आपको चाहिए कि आप अपने बहन या भाइयों को संक्रमण से बचाने के लिए राखी बंधवाने या बांधने से पहले मास्क अवश्य लगाएं एवं साथ में हाथों को भी अच्छी तरह से साफ कर लें।
  2. यदि बहने अपने भाई के घर राखी बांधने के लिए आई हैं तो उनको सबसे पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए उसके बाद ही राखी बांधना चाहिए।
  3. कोरोनावायरस किसी भी स्थान या वस्तु पर 24 घंटे तक रहता है इसलिए आपको चाहिए कि आप किसी दुकानदार से राखी बांधने से 24 घंटे पहले ही खरीद कर रखें। यदि आप राखी तुरंत खरीदकर बांध रही हैं तो यह संक्रमण का कारण भी हो सकता है।
  4. यदि आप क्वॉरेंटाइन में चल रहे हैं यानी आप एक कोरोना संदिग्ध है तो आप ना ही राखी बंधवाए और ना ही राखी बांधे। यदि राखी बांधना जरूरी समझे तो मास्क लगाकर और हाथों को साफ रखकर ही राखी बांधे या बंधवाएं।
  5. यदि आप कोरोना संक्रमित हैं तो राखी ना बन्धवाएं और ना ही किसी स्वस्थ व्यक्ति को राखी बांधे क्योंकि रक्षाबंधन का त्यौहार रक्षा करने के लिए होता है, इस समय हमें इन बातों का ध्यान विशेष रूप से रखना चाहिए।
  6. यदि कोई बाहर से राखी बांधने के लिए आए तो उनसे हाथ साफ करने के लिए निवेदन करें।
  7. यदि किसी को सर्दी, जुखाम, बुखार है, यह तीनों में से एक भी है तो कृपयाकर दूरी रखते हुए उपर्युक्त दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए राखी बन्धवाएं।
  8. राखी बांधने या बंधवाने से ज्यादा अपने भाई बहनों के जीवन के बारे में सोचें, उनकी रक्षा के बारे में सोचें और इस दिन कोरोनावायरस से बचने के लिए पूरी तरह से सरकार के दिए हुए निर्देशों का पालन करते हुए राखी बांधे या बंधवाएं।
  9. राखी बांधते समय जो मिठाई देते हैं वह घर पर बनी हुई हो तो बहुत अच्छा है।
  10. आप बाहर की बनी हुई मिठाई का गर्म करने के बाद ही उपयोग करें।
  11. हो सके तो बहने इस बार अपने हाथों से मिठाई भाइयों को न खिलाएं।

दोस्तों मैंने रक्षाबंधन के पावन पर्व पर सावधानी रखने के लिए कुछ उपाय बताए हैं आप उन्हें समझें और इस त्योहार पर विशेष रूप से इनका पालन करें, जिससे हम सभी मिलकर कोरोना संक्रमण को तेजी से फैलने से रोक सकें।

यदि आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूलें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *