कोरोना महामारी का विश्व व्यापी प्रभाव पर निबंध Corona mahamari ka vishwavyapi prabhav par in essay in hindi

Corona mahamari ka vishwavyapi prabhav par in essay in hindi

Corona mahamari – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कोरोना  महामारी का विश्वव्यापी प्रभाव पर  लिखें निबंध के बारे में बताने जा रहे हैं । तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर कोरोना महामारी का विश्वव्यापी प्रभाव के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल करते हैं ।

Corona mahamari ka vishwavyapi prabhav par in essay in hindi
Corona mahamari ka vishwavyapi prabhav par in essay in hindi

कोरोना महामारी का विश्वव्यापी प्रभाव के बारे में – कोरोना महामारी आज पूरी दुनिया में फैली हुई है । पूरे विश्व के व्यापार पर कोरोना वायरस बीमारी का दुष्प्रभाव पड़ा हुआ है । आज छोटे व्यापारी से लेकर बड़े-बड़े व्यापारी तक कोरोना की घातक महामारी से परेशान हैं ।सभी देशों की आर्थिक व्यवस्था बिगड़ चुकी है । सभी देशों के लोग इस महामारी से परेशान हैं । विश्व के सभी लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है । विश्व के सभी लोग घर के अंदर रहकर अपना जीवन व्यतीत करने के लिए मजबूर हैं । गरीब से गरीब और अमीर से अमीर लोग कोरोना की महामारी से पीड़ित हैं ।

विश्व के व्यापार पर इसका सबसे गहरा दुष्प्रभाव पड़ा है । विश्व के सभी देशों की जीडीपी ग्रोथ भी काफी गिर गई है । अमेरिका जैसे शक्तिशाली देश भी कोरोला संक्रमण के कारण अपने घुटने टेक चुके हैं । अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण कई लोगों की मौत हो चुकी है । जो देश गरीब था उस देश की हालत , उस देश का व्यापार काफी चौपट हो चुका है ।जिसको अपने देश के हालत को सुधारने में अधिक से अधिक समय लगेगा । इटली जैसे देश भी कोरोना की बीमारी के कारण परेशान हैं । इटली के व्यापार को भी काफी नुकसान हुआ है ।

वहां के लोगों को कोरोना वायरस  के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा है और भी कई ऐसे छोटे-छोटे देश हैं जिन देशों में कोरोना वायरस के कारण व्यापार चौपट हुआ है । कोरोना महामारी का विश्वव्यापी पर गहरा प्रभाव पड़ा है । कोरोना महामारी के कारण सभी डॉक्टरों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । कोरोना वायरस के कारण सभी को घरों के अंदर बंद रहने के लिए मजबूर रहना पड़ा है क्योंकि कोरोना वायरस कि अभी तक कोई भी मेडिसन नहीं है । जो देश विश्व की महामारी से बचने के लिए लोक डाउन का सहारा ले रहे हैं उन देशों में कोरोना वायरस फैलने में कमी आई है ।

कोरोना महामारी के विश्वव्यापी को रोकने के लिए  आज सभी देशों को साथ में मिलकर कार्य करने की आवश्यकता है । लोगों का जीवन बचाने के लिए सभी देशों को एकजुट होकर फैसले लेने होंगे । सभी लोगों को कोरोना वायरस से घबराने की आवश्यकता नहीं है । हमें कोरोना वायरस से बचने के लिए अपने घरों में ही रहना चाहिए और जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलना चाहिए । यह हमारे ही देश की समस्या नहीं है यह विश्वव्यापी समस्या है । इस महामारी से जब हम सभी मिलकर लड़ेंगे तब कोरोना वायरस से हम जंग जित पाएंगे ।

हमें सरकार के द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करना चाहिए । शक्तिशाली देश भी कोरोना संक्रमण के कारण अपने घुटने टेक चुके हैं क्योंकि यह बीमारी बहुत ही घातक बीमारी है । इस बीमारी के कारण विश्व में कई लोगों की जान जा चुकी है और लाखों की संख्या में लोग इस संक्रमण से पीड़ित हैं । कोरोना संक्रमण का व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव पडा है । जिसके कारण शरीर की  रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है । इसलिए हम सभी को शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए पोस्टिक आहार का सेवन करना चाहिए ।

शरीर को पौष्टिक आहार मिले इसका भी हमें ख्याल रखना चाहिए । हमें अपना समय ज्यादा घर के अंदर ही व्यतीत करना चाहिए और बच्चों को भी घर के अंदर रहने के लिए कहना चाहिए । पूरी दुनिया के लोगों को भी कोरोना की बीमारी से निजात पाने के लिए , कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए घर के अंदर ही रहना चाहिए । जरूरत पड़ने पर ही बाजार जाना चाहिए । यदि हम बाजार जाएं तो  सोशल डिस्टेंस का भी ख्याल रखना चाहिए क्योंकि यह बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर जाती है ।

यह विश्वव्यापी महामारी  चीन से निकलकर कई देशों में फैल चुकी है । जो देश इस विश्वव्यापी महामारी से बचने के लिए कार्य कर  रहे हैं वहां पर कोरोना संक्रमण फैलने में कमी आई है । कोरोना जैसी घातक बीमारी के कारण लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हुआ है । छोटे छोटे व्यापार से लेकर बड़े बड़े व्यापार भी कोरोना संक्रमण के कारण  तहस-नहस हो गए हैं ।

 दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन लेख कोरोना महामारी का विश्वव्यापी प्रभाव पर निबंध Corona mahamari ka vishwavyapi prabhav par in essay in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले । दोस्तों यदि आपको इस आर्टिकल में कुछ कमी या खामी नजर आए तो आप हमें उस कमी के बारे में हमारी ईमेल आईडी पर अवश्य बताएं जिससे कि हम उस गलती को सुधार कर यह आर्टिकल आपके समक्ष पुनः प्रस्तुत कर सकें धन्यवाद ।

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *