कोरोना के कारण यात्रा और परिवहन में परिवर्तन पर निबंध Essay on corona ke karan yatra aur parivahan mein parivartan in hindi

Essay on corona ke karan yatra aur parivahan mein parivartan in hindi

आज हम पढ़ेंगे कोरोना के कारण यात्रा और परिवहन में परिवर्तन पर निबंध तो चलिए पढ़ते हैं आज के इस लेख को। आज भारत देश में कोरोनावायरस तेजी से फैल रहा है कोरोनावायरस के संक्रमण के इस समय में कई सारे परिवर्तन हम सभी को देखने को मिल रहे हैं इन परिवर्तनों में एक परिवर्तन यात्रा और परिवहन में भी देखा जाता है।

Essay on corona ke karan yatra aur parivahan mein parivartan in hindi
Essay on corona ke karan yatra aur parivahan mein parivartan in hindi

आज हम देखें तो कोरोनावायरस के संक्रमण की वजह से लोगों को यात्रा और परिवहन करने में काफी असुविधा हो रही हैं। कई लोग जो अपने कामकाज की वजह से और रोजाना ही एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते थे उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ा है क्योंकि कई जगह पर सरकार द्वारा बस का आना जाना बंद कर दिया है।

कोरोनावायरस की वजह से यदि किसी व्यक्ति को दूसरे राज्य में परिवहन करना है तो उसे इजाजत लेने की जरूरत भी पड़ती है इस तरह के कई परिवर्तन हमें देखने को मिले हैं। पहले जो लोग परिवहन के साधनों के जरिए  विदेशों की यात्रा भी करते थे लेकिन कोरोनावायरस संकट की घड़ी में वायुयान पर रोक लगा दी गई है जिसकी वजह से विदेशों के लोग भारत में ना आ सकें और भारत के लोग भी विदेशों में ना जा सके।

कोरोना संक्रमण में आज कई जगह पर यातायात के साधन बंद कर दिए हैं आजकल सड़कों पर केवल दो पहिया वाहन और ट्रक ही दिखाई दे रहे हैं। जब सरकार ने मजदूरों को अपने-अपने राज्यों तक पहुंचाने का आदेश दिया तब सबसे ज्यादा केवल वही बस एवं रेल देखें जिनमें मजदूर अपने राज्यों में इन साधनों के जरिए जा रहे हैं।परिवहन के इन साधनों में कई सारे लोग देखे जाते हैं।

लॉकडाउन के समय में लोग केवल जरूरी यात्रा ही करते हैं गैरजरूरी यात्रा पर बिल्कुल ही प्रतिबंध है। कोरना काल के समय में कई ऐसी जगह पर भी यातायात के साधनों पर प्रतिबंध लगाए गए जहां पर कोरोना का कोई खतरा नहीं था जिस वजह से लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। कई लोग जो बाहर नौकरी करते हैं वह अपने निजी साधनों के जरिए नौकरी करने के लिए अपने स्थान पर पहुंचे।

यातायात के साधन कम होने की वजह से लोगों को परिवहन करने में परेशानी भी है। महसूस हो रही है कई सारे लोग इन दिनों में कई तीर्थ स्थलों की यात्रा करने के लिए जाते थे लेकिन कोरोनावायरस के संक्रमण की वजह से लोगों की यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया क्योंकि लोगों के यात्रा करने से और उनको खतरा हो सकता है, कई सारे लोगों को नुकसान हो सकता है।

कई जगह पर कुछ समय बाद परिवहन शुरू हुआ लेकिन कोरोनावायरस फैलने की वजह से कुछ समय बाद ही यातायात किसानों को कुछ समय तक बंद कर दिया गया। कोरोना संक्रमण के इस समय में यात्रा और परिवहन के साधनों में कई तरह का बदलाव देखने को मिला।

दोस्तों मेरे द्वारा लिखा यह निबंध essay on corona ke karan yatra aur parivahan mein parivartan in hindi यदि आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में शेयर जरूर करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *