कंप्यूटर का महत्व पर निबंध Computer ka mahatva essay in hindi

Computer ka mahatva essay in hindi

computer ki upyogita in hindi essay-दोस्तों कैसे हैं आप सभी, दोस्तों आज का हमारा आर्टिकल कंप्यूटर का महत्व या उपयोगिता पर निबंध आप सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं हमारे आज का यह निबंध विद्यार्थियों के लिए लिखा गया है। विद्यार्थी कंप्यूटर की जानकारी हमारे इस निबंध से पाकर इस विषय पर अपनी परीक्षाओं में निबंध लिख सकते हैं तो चलिए पढ़ते हैं कंप्यूटर पर लिखित हमारा निबंध।

Computer ka mahatva essay in hindi
Computer ka mahatva essay in hindi

हमारा भारत देश बहुत ही तेजी से बदल रहा है इस आधुनिक युग में कई नई चीजें आई हैं जिनका उपयोग करके हम अपने जीवन को सरल एवं सुलभ बना सकते हैं इसी आधुनिक युग की देन है कंप्यूटर, कंप्यूटर एक ऐसी मशीन है जिसका उपयोग आजकल हर जगह किया जा रहा हैं आजकल ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं बचा है जहां पर कंप्यूटर का उपयोग नहीं किया जाता।

कंप्यूटर का ही उपयोग स्कूल, कॉलेजों, बैंक को, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, ऑफिस सभी जगह किया जाता हैं कंप्यूटर एक बहुत ही बेहतरीन यंत्र है जिसके जरिए हम ईमेल कर सकते हैं, अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को कोई जरूरी फाइल भेज सकते हैं, उनके साथ वीडियो चैट कर सकते हैं, कंप्यूटर के द्वारा हम घर बैठे पैसा भी कमा सकते हैं, कंप्यूटर के जरिए हम मनोरंजन भी कर सकते हैं, कंप्यूटर से इंटरनेट कनेक्ट करके हम अपने पसंद के ऑनलाइन गेम खेल सकते हैं, अपनी पसंद की मूवी या सीरियल ऑनलाइन देख सकते हैं,कंप्यूटर में हम अपने जरूरी डॉक्यूमेंट को रख सकते हैं, उन्हें लंबे समय तक सुरक्षित रख सकते हैं।

आजकल स्कूल, कॉलेजो में कंप्यूटर को सिखाया जाता है क्योंकि हर एक क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है पुराने लोग जो सरकारी या प्राइवेट कंपनी में कार्यरत होते हैं वो भी अब कंप्यूटर के जरिए हम अपने काम को बहुत ही जल्द और सरलता पूर्वक कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि मनुष्य अगर कोई काम करता है तो गलती कर सकता है लेकिन कंप्यूटर कभी भी गलती नहीं करता आप जोड़,घटाने, गुणा, भाग का जो भी हल निकालते हो एकदम सही उत्तर उसका देता है।

लोग जो काम कुछ समय में करते हैं वह काम हमारा कंप्यूटर पल भर में कर देता है। वास्तव में कंप्यूटर हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण है हमें कंप्यूटर की महत्वता को समझना चाहिए और इसका उपयोग करना चाहिए। आजकल हम देखें तो कंप्यूटर इतना उपयोगी हो चुका है कि पहले जहां कंप्यूटर सिर्फ ऑफिस, स्कूल, कॉलेजों आदि में देखा जाता था आज कंप्यूटर घर घर में देखा जाने लगा है क्योंकि इसकी उपयोगिता बहुत अधिक है।

आप अपने कार्य को काफी सरल तरीके से कर सकते हैं कंप्यूटर का क्षेत्र इतना विकसित हो चुका है कि आप घर बैठे ही बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं, कंप्यूटर के जरिए आप नेट कनेक्ट करके किसी भी वेबसाइट से सामान अपने घर मंगा सकते हैं, अपना पुराना सामान बेच सकते हैं यह सब बहुत ही सुविधाजनक हुआ है।

आज कंप्यूटर मनुष्य का साथी हो गया है कंप्यूटर का उपयोग बैंकों में हिसाब रखने के लिए भी किया जाता है बैंक कर्मचारियों के लिए यह काफी सुविधाजनक हुआ है उन्हें किसी व्यक्ति की जानकारी लेने के लिए किसी फाइलों में धुंडने की जरूरत नहीं होती कंप्यूटर में पल भर में किसी व्यक्ति की जानकारी निकाल सकते हैं वास्तव में कंप्यूटर बैंक कर्मचारियों के लिए काफी सुविधाजनक है।

रेलवे स्टेशनों, एयरपोर्ट में भी कंप्यूटर काफी महत्वपूर्ण है कंप्यूटर के जरिए हम हमारे लिए टिकट बुक कर सकते हम कंप्यूटर के जरिए फिल्मों के टिकट बुक कर सकते हैं. पहले जहां लोगों को फिल्मों के टिकट लेने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में लगना पड़ता था और काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था लेकिन आजकल के जमाने में आप पल भर में कंप्यूटर से टिकट बुक कर सकते हैं.

इसी के साथ आप बिजली, पानी के नल का बिल जमा करने के लिए भी कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं और अपना समय बचा सकते हैं, लंबी लंबी लाइनों में खड़े होने से बच सकते हैं, अपना कीमती समय आप किसी अन्य कार्य में लगा सकते हैं। वास्तव में कंप्यूटर ने सब कुछ सरल बना दिया है हमारे जीवन में कंप्यूटर बहुत ही महत्वपूर्ण है।

आजकल के लोग कंप्यूटर के महत्व को समझ रहे हैं और अपने बच्चों को कंप्यूटर की शिक्षा दिलवाने के लिए जागरूक हो रहे हैं जीवन में आगे बढ़ रहे हैं आज हम देखें तो कंप्यूटर का इतना उपयोग हो रहा है कि हम घर बैठे ही शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं आज के जमाने में अगर आपको कंप्यूटर चलाना नहीं आता तो समझ लीजिए कि आपको कुछ नहीं आता क्योंकि आजकल के जमाने की जरूरत है कंप्यूटर.

कंप्यूटर के बगैर आजकल के जमाने में कुछ भी कार्य जल्दी कर पाना संभव नहीं है लगभग हर एक क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग किया जा रहा है इसलिए हमें कंप्यूटर का महत्व समझने की जरूरत है और अपने बच्चों को कंप्यूटर की शिक्षा दिलवाने की जरूरत है।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल computer ki duniya essay in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल Computer ka mahatva essay in hindi कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *