कंप्यूटर के फायदे और नुकसान पर निबंध Computer advantages and disadvantages essay in hindi

Computer advantages and disadvantages essay in hindi

दोस्तों कैसे आप सभी, दोस्तों आजकल के जमाने में कंप्यूटर का काफी उपयोग किया जाता है हर एक क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग किए जाने लगा है वास्तव में हम सभी को कंप्यूटर से कई सारे लाभ प्राप्त होते हैं। एक और हम देखें तो कंप्यूटर हम सभी के जीवन में काफी फायदेमंद है वहीं दूसरी और हम इसे देखे तो इससे काफी नुकसान भी हैं चलिए पढ़ते हैं कंप्यूटर पर फायदे और नुकसान पर हमारे द्वारा लिखित इस निबंध को।

Computer advantages and disadvantages essay in hindi
Computer advantages and disadvantages essay in hindi

इस आधुनिक युग में कंप्यूटर काफी फायदेमंद है इससे हमें कई सारे लाभ मिलते हैं आज के इस आधुनिक युग की जरूरत है कंप्यूटर. आज हम देखें तो कंप्यूटर के कई सारे लाभ हैं वहीं दूसरी और देखें तो इससे कुछ हानि भी है।

कंप्यूटर के फायदे Computer advantages essay in hindi

कंप्यूटर हम सभी के जीवन में काफी फायदेमंद हैं इसलिए यह बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण भी है इसी वजह से आज स्कूल, कॉलेजों, बैंक, ऑफिसो आदि में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। कंप्यूटर के जरिये हम किसी को ईमेल कर सकते हैं ईमेल के जरिए हम किसी को कुछ भी लिख कर भेज सकते हैं या फिर कोई डॉक्यूमेंट फाइल भी भेज सकते हैं जिससे यह हमारे लिए काफी सुविधाजनक है यह लंबे समय तक उन्हें सुरक्षित भी रखता है कंप्यूटर में किसी भी जानकारी को सुरक्षित रखने की मेमोरी होती है जिससे कोई भी चीज उस में लंबे समय तक सुरक्षित रहती है।

कंप्यूटर के जरिए हम घर बैठे पैसा भी कमा सकते हैं। कंप्यूटर के जरिए हम रेल के टिकट या फिल्मों की टिकट बुक कर सकते हैं जिससे हमें लाइनों में खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ती। कंप्यूटर के जरिए ही हम बिजली और नल के बिल घर बैठे ही जमा कर सकते हैं जिससे हमारा समय बचता है और हमें लाइनों में खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ती।

वास्तव में हम देखें तो कंप्यूटर हमारे लिए काफी फायदेमंद है आजकल कंप्यूटर की उपयोगिता को देखते हुए स्कूल, कॉलेजों में कंप्यूटर विशेष रूप से सिखाया जाता है जो काम मनुष्य कुछ समय में करता है वही कार्य कंप्यूटर पल भर में कर देता है। आज हम देखें तो बैंकों में कंप्यूटरों का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है सभी तरह की जानकारी कंप्यूटर में सेव रहती हैं। आजकल शिक्षा भी बच्चों को कंप्यूटर के द्वारा दी जाती है हर एक क्षेत्र में कहीं ना कहीं कंप्यूटर का उपयोग तो लगभग किया ही जाता है।

कंप्यूटर में हम घर बैठे ही दुनिया भर की न्यूज़ पढ़ सकते हैं, सुन सकते हैं, देख सकते हैं कंप्यूटर के द्वारा घर बैठे ही हम ऑनलाइन सामान की खरीदी और बिक्री कर सकते हैं। गुणा, भाग, जोड़, घटाना आदि भी हम एकदम सही और पल भर में कर सकते हैं वास्तव में कंप्यूटर के एक नहीं अनेक फायदे हैं।

कंप्यूटर से नुकसान Computer disadvantages essay in hindi

कंप्यूटर के एक और हम देखें तो कई फायदे हैं दूसरी और कंप्यूटर के कुछ नुकसान भी हैं जो हम यहां पर पड़ेंगे आजकल हम देखें तो लोग कंप्यूटर का हद से ज्यादा उपयोग करने लगे जिससे उनका समय बर्बाद होता है लोगों को कंप्यूटर की आदत लग चुकी है बहुत से लोग दिन दिन भर या सुबह शाम जब भी उन्हें टाइम मिलता है तो कंप्यूटर पर वह फिजूल का समय बिताते हैं इससे उनकी आंखें कमजोर होती हैं साथ में दिमाग पर भी काफी बुरा असर पड़ता है।

हमें कंप्यूटर का उपयोग एक सीमा में रहकर करना चाहिए जरूरत पड़ने पर ही कंप्यूटर का उपयोग करना चाहिए। आजकल के जमाने में कई बच्चे ऐसे होते हैं जो कंप्यूटर पर दिन भर गेम खेलते रहते हैं उनके लिए यह अच्छा नहीं है। पहले जहां बच्चे जो खेल मैदान में खेलते थे उससे उनका स्वास्थ्य ठीक रहता था और एक तरह से एक्सरसाइज होती थीं लेकिन कंप्यूटर की आने की वजह से लोग कंप्यूटर पर गेम खेलने लगे हैं जिससे उनके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव भी पड़ता है।

पहले जो लोग अपने परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ समय बिताते थे वही आज कल के कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपना ज्यादातर समय कंप्यूटर पर बिताते हैं अगर पास में रिश्तेदार या दोस्त या कोई परिवार का सदस्य भी हो तो भी वह अपनी आंखें कंप्यूटर पर गड़ाए रहते हैं जिससे रिश्ते भी खराब हो जाते हैं अगर किसी व्यक्ति को कंप्यूटर की लत लग जाती है तो वह बहुत ही बुरी होती है क्योंकि कंप्यूटर चलाने की लत लगने की वजह से बच्चे या नौजवान अपनी पढ़ाई से ज्यादा कंप्यूटर पर विशेष ध्यान देते हैं जिससे उनके भविष्य पर काफी दुष्प्रभाव पड़ता है।

अगर आप लंबे समय तक कंप्यूटर का उपयोग करते हो तो काफी संभावना होती है कि सर दर्द जैसी शिकायत आपको हो सकती है इसलिए हमें कंप्यूटर जरूरत पड़ने पर ही चलाना चाहिए इसको अधिक समय तक नहीं चलाना चाहिए.

अगर हम अपने घर पर या ऑफिस पर कोई ऐसा काम करते हैं जिससे हमें कंप्यूटर पर ज्यादा समय बिताना पड़ता है तो हम एक ही जगह दिन भर बैठे रहते हैं जिससे हमारा स्वास्थ्य काफी खराब हो सकता है, शरीर में मोटापा आ सकता है, और रक्त का परिसंचरण भी ठीक तरह से नहीं होगा जिससे काफी समस्याएं हमें देखने को मिल सकती हैं इसलिए हम सभी को चाहिए कि कंप्यूटर का जरूरत पड़ने पर ही उपयोग करें इसका ज्यादा उपयोग ना करें वर्ना इससे काफी नुकसान भी हमें हो सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Computer advantages and disadvantages essay in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

2 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *