बच्चा आदमी का पिता होता है निबंध Child is the father of man in hindi

Child is the father of man in hindi

Child is the father of man in hindi
Child is the father of man in hindi

दोस्तों बच्चा आदमी का पिता होता है यह प्रसिद्ध कहावत विलियम वर्ड्सवर्थ ने दी थी वास्तव में ये कहावत सच है इस कहावत का तात्पर्य है कि एक बच्चे से ही आदमी के चरित्र का निर्माण होता है एक बच्चा जिस तरह की सोच रखता है जिस तरह के माहौल में रहता है उस तरह का उसका चरित्र होता जाता है। अगर एक बच्चा अच्छी शिक्षा प्राप्त करता है, अच्छे गुण उसमें बचपन में ही होते हैं तो वह बड़ा होकर भी वैसा ही हो जाता है उसके चरित्र और देखने का नजरिया उसी तरह का हो जाता है।

बच्चों को अक्सर बहुत सी चीजें पसंद होती हैं बरसात के पानी में नहाना, इंद्रधनुष देखना, प्रकृति के साथ तालमेल बिठाना यह सब आदत, उसकी पसंद उसके बड़े होने पर भी रहती हैं इसलिए कहते हैं कि बच्चा आदमी का पता होता है। अगर कोई बच्चा पढ़ाई में अच्छा होता है तो उसके अध्यापक या परिवारजन अंदाजा लगाते हैं कि यह बच्चा जरूर ही बड़ा होकर कोई अच्छा कार्य करेगा। अगर एक बच्चा बचपन में पढ़ाई ढंग से नहीं करता तो भी हम अंदाजा लगा सकते हैं कि इस का भविष्य कैसा हो सकता है वास्तव में बचपन से ही हमारे भविष्य का निर्माण होना शुरू हो जाता है।

छोटी छोटी चीजें जब हम बड़े हो जाते हैं तो हम पर किसी न किसी तरह से प्रभाव डालती हैं बचपन में हम जो भी सीखते हैं अगर हम कुछ अच्छे गुण सीखते हैं तो आदमी बनने पर हम उन अच्छे गुणों का उपयोग करके जीवन में आगे बढ़ते जाते हैं वहीं अगर एक बच्चे के अंदर कई बुराइयां होती हैं तो वे बुराइयां आगे चलकर उसके लिए कई परेशानी खड़ी कर देती हैं, उसका भविष्य खराब हो सकता है।

एक बच्चे से ही आदमी का स्वभाव निर्धारित होता है एक बच्चा जो स्कूल में पढ़ता है अगर उसके शिक्षक उसको अच्छा ज्ञान प्रदान करते हैं शिक्षा के साथ में उसे नैतिक शिक्षा देते हैं तो वास्तव में वह जीवन में आगे बढ़ता जाता है उसकी तरक्की होती है। एक बच्चे को सही मार्गदर्शक देने के लिए मां-बाप भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं मां बाप जैसे अपने बच्चों को संस्कार देते हैं बच्चे बड़े होकर वैसे ही बनते जाते हैं इसलिए कहते हैं कि बच्चा आदमी का पिता होता है।

दोस्तों अगर आपको हमारे द्वारा लिखा गया ये आर्टिकल Child is the father of man in hindi पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूले इसे शेयर जरूर करें और हमारा Facebook पेज लाइक करना ना भूलें और हमें कमेंटस के जरिए बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा जिससे नए नए आर्टिकल लिखने प्रति हमें प्रोत्साहन मिल सके और इसी तरह के नए-नए आर्टिकल को सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमें सब्सक्राइब जरूर करें जिससे हमारे द्वारा लिखी कोई भी पोस्ट आप पढना भूल ना पाए.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *