शार्लीज़ थेरॉन अभिनेत्री बायोग्राफी Charlize theron biography in hindi

Charlize theron biography in hindi

Charlize theron – दोस्तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दक्षिण अफ्रीका के हॉलीवुड फिल्मों की अभिनेत्री शार्लीज़ थेरॉन के जीवन परिचय के बारे मेंं बताने जा रहेे हैं । चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और शार्लीज़ थेरॉन के जीवन परिचय के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Charlize theron biography in hindi
Charlize theron biography in hindi

शार्लीज़ थेरॉन के जन्म स्थान व् परिवार के बारे में – शार्लीज़ थेरॉन हॉलीवुड फिल्मों की दुनिया की एवं साउथ अफ्रीका की बेहतरीन अभिनेत्री हैं । जिन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम करके अपने कैरियर को सफल बनाया है । शार्लीज़ थेरॉन का जन्म 7 अगस्त 1975 को दक्षिण अफ्रीका के बेनोनी में हुआ था । शार्लीज़ थेरॉन के माता पिता का नाम जैैकोबा एलेट्टा और चार्ल्स जैैकोबा थेरॉन हैं । शार्लीज़ थेरॉन की माताजी जर्मन वंश की थी एवं उनके पिताजी डच वंश एवं फ्रेंच वंश के थे ।

शार्लीज़ थेरॉन ने 2001 में स्टूवर्ट टाउनसेंड को अपना पति मान कर उनके साथ में रहने लगी थी ।  परंतु उन्होंने इनसे शादी नहीं की थी । दोनों आपस मे बहुत प्रेम करते थे । परंतु यह प्रेम ज्यादा समय तक नहीं चला और दोनों अलग हो गए थे ।

शार्लीज़ थेरॉन की प्रारंभिक शिक्षा के बारे में – शार्लीज़ थेरॉन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपनी मां से प्राप्त की थी । जब वह स्कूल जाने के लायक हो गई थी  तब उनकी माताजी  ने  उनको पुटफोटीन प्राथमिक स्कूल में शिक्षा दिलाने के लिए भर्ती करा दिया था और शार्लीज़ थेरॉन  प्राथमिक स्कूल से अपने केरियर को बनाने के लिए शिक्षा प्राप्त करने लगी थी । जब उन्होंने प्राथमिक स्कूूल से अपनी पढ़ाई पूरी कर ली थी तब उनको उनकी माताजी ने बोर्डिंग स्कूल भेजने का विचार बनाया था ।

उनकी माताजी ने उनको 13 साल की उम्र मे बोर्डिंग स्कूल भेज दिया था और वह बोर्डिंग स्कूल जाकर  वहां के  जोहानसवर्ग  मे स्थित कला के राष्ट्रीय स्कूल में शिक्षा प्राप्त करने लगी थी । कुछ समय तक वह इस कला के राष्ट्रीय स्कूल में शिक्षा  प्राप्त  करती रही  थी । जब उनकी उम्र 15 साल की हुई  तब शार्लीज़ थेरॉन  अपने कैरियर को और भी आगे  ले जाना  चाहती थी ।  जिसके लिए शार्लीज़ थेरॉन  शिक्षा के क्षेत्र में  काफी मेहनत करने लगी थी ।

इसके बाद  जब शार्लीज़ थेरॉन ने  हॉलीवुड फिल्मों में  अभिनय करने का विचार बनाया था तब वह न्यूयॉर्क  के  जोफरी स्कूल में भर्ती हो गई थी  और वहां से वह  एक  अच्छी  नृत्यका बनने का प्रशिक्षण लेने लगी थी । इस तरह से शार्लीज़ थेरॉन ने अपने कैरियर को सफल बनाने के लिए शिक्षा के क्षेत्र में काफी मेहनत की है ।

शार्लीज़ थेरॉन के सफल कैरियर के बारे में – शार्लीज़ थेरॉन ने अपने केरियर की धमाकेदार शुरुआत 16 साल की उम्र मे की थी । शार्लीज़ थेरॉन ने 16 साल की उम्र में  स्थानीय प्रतियोगिता में जीत हासिल करके अपने कैरियर की पहली सीढ़ी चढ़ी थी । जिसके बाद उनको मॉडलिंग करनेे का मौका दिया गया था । जब उनको यह मौका मिला  तब वह मॉडलिंग के लिए इटली और मिलन की यात्रा पर गई थी । इसके बाद उनको पॉलिन मॉडल प्रबंंधन में काम करनेे का मौका मिला था  और उन्होंने  इस मौके को भी  अपने हाथों से नहीं जाने दिया था ।

पॉलिन मॉडल प्रबंधन  के लिए  मॉडलींग करने लिए  शार्लीज़ थेरॉन न्यूयॉर्क गई  थी  । जब  यह काम  पूरा हो गया था  तब  उन्होंने घर  वापस आने से इनकार कर दिया था । कहने का तात्पर्य यह है कि वह  न्यूयॉर्क में ही रहकर  अपने कैरियर को सफल बनाना चाहती थी  और उन्होंने वहां से नृत्य सीखनेे का विचार बनाया और वह नृत्य सीखने के लिए जॉफरी बैले  स्कूल में प्रशिक्षण लेने के लिए जाने लगी थी । उन्होंने अपनी मां को खत लिखा था कि मे यही पर रह कर कुछ करना चाहती हूं ।

शार्लीज़ थेरॉन की मां शार्लीज़ थेरॉन को हर महीने उनके खर्चे के लिए पैसेे भेजा करती थी । एक बार जब उनकी मां ने उनके खर्चे के लिए चेक भेजा था तब शार्लीज़ थेरॉन उस चेक से पैसे लेने के लिए बैंक गई थी । परंतु बैंक में उनके चेक को स्वीकार नहीं किया गया और उनको केस पेमेंट देने से मना कर दिया था । इसके बाद वह बैंक के स्टाफ पर भड़क गई थी । जब उनका बैंक में  झगड़ा हुआ तब उनके पीछे एक व्यक्ति खड़ा हुआ था । उस व्यक्ति ने उनसे बातचीत की और उनको एक कार्ड दिया था ।

वह व्यक्ति एक एजेंट था और उस एजेंट ने एक व्यवसाई कार्ड शार्लीज़ थेरॉन को दिया था । इसके बाद उनको पहला काम न्यूयॉर्क में मिला और वह अभिनय के लिए अपनेेे आप को तैयार करने लगी थी । शार्लीज़ थेरॉन ने फिल्म शो गर्ल मे काम किया था । जब उन्होंनेे इस फिल्म में अपना छोटा सा अभिनय किया तब सभी लोगो ने उनके अभिनय को पसंद किया था । जिसके  तकरीबन 8 महीनेे बाद शार्लीज़ थेरॉन को उनकी पहली फिल्म चिल्ड्रेन ऑफ द कॉर्न हॉलीवुड फिल्म में काम करने का मौका मिला था ।

1995 में उनके द्वारा अबाक भुमिका भी की गई थी । जिस भूमिका में उनके अभिनय को सभी दर्शकों के द्वारा पसंद किया गया था । इसके बाद वह हॉलीवुड फिल्मों की दुनिया में छा गई थी । 1997 में उनको द डेविल एडवोकेट हॉलीवुड फिल्म में अभिनय करने का मौका मिला और उन्होंने इस फिल्म में काम किया था । इस तरह से वह हॉलीवुड फिल्मों की दुनिया मे अपने कैरियर को सफल बनाने में कामयाब हुए हैं ।

शार्लीज़ थेरॉन को मिले अवार्ड के बारे में – शार्लीज़ थेरॉन  के सफल अभिनय के लिए उनको फरवरी 2004 में अकादमी अवार्ड का सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अकादमी अवार्ड दिया गया था । इसके बाद उनको सीएजी अवार्ड देकर सम्मानित किया जा चुका है । वह गोल्डन ग्लोब अवार्ड भी प्राप्त कर चुकी हैं ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त आर्टिकल शार्लीज़ थेरॉन का जीवन परिचय Charlize theron biography in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूलें धन्यवाद ।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *