भुवनेश्वर कुमार जीवनी Bhuvneshwar kumar biography in hindi

Bhuvneshwar kumar biography in hindi

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भुवनेश्वर कुमार के  जीवन परिचय  के बारे में बताने जा रहे हैं . चलिए अब हम भुवनेश्वर कुमार की जीवनी को पढ़ते हैं .

bhuvneshwar kumar biography in hindi
bhuvneshwar kumar biography in hindi

image source –https://naidunia.jagran.com/sports/cricket

जन्म स्थान व् परिवार – भुवनेश्वर कुमार का जन्म 5 फरवरी 1990 को भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के मेरठ शहर में हुआ था . उनके पिता का नाम किरण पाल सिंह  है जो उप निरीक्षक के तौर पर काम करते है . उनकी माता का नाम इंद्रेश है जो एक अच्छी ग्रहणीका है . भुवनेश्वर कुमार की बहन का नाम रेखा अधाना है . भुवनेश्वर कुमार के बड़े भाई का नाम शिजान है . भुवनेश्वर कुमार ने क्रिकेट सीखने के लिए बड़ी  मेहनत की थी और भुवनेश्वर कुमार ने कोच विपिन वत्स एवं संजय रस्तोगी से क्रिकेट  सीखा था .

भुवनेश्वर कुमार की पत्नी का नाम नूपुर नागर है जो एक इंजीनियर है . भुवनेश्वर कुमार का नूपुर नागर से विवाह 30 नवंबर 2017 को हुआ था . भुवनेश्वर कुमार को फुटबॉल खेलना ,  टेनिस खेलना , आईपैड गेम खेलना बहुत ही पसंद है और वह जब भी उनको समय मिलता है तब वह फुटबॉल या टेनिस गेम अवश्य खेलते हैं . समय मिलने पर वह आईपैड गेम भी खेला करते हैं . भुवनेश्वर कुमार का पसंदीदा खिलाड़ी गेंदबाज प्रवीण कुमार एवं वसीम अकरम हैं  . भुवनेश्वर कुमार का पसंदीदा बल्लेबाज एबी डिविलियर्स है .

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट केरियर  – भुवनेश्वर कुमार ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टूर्नामेंट में अपने केरियर की शुरुआत वनडे मैचों में 22 फरवरी 2013 को ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ खेलकर की थी . भुवनेश्वर कुमार ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपना डेब्यू 25 दिसंबर 2012 को पाकिस्तान के खिलाफ खेल कर किया था . आईपीएल में भुवनेश्वर कुमार कई टीमों के खिलाड़ी रह चुके हैं जैसे कि पुणे वॉरियर्स , रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु , सनराइज हैदराबाद आदि टीम में खेल चुके हैं .

अभी 2019 में भुवनेश्वर कुमार सनराइज हैदराबाद की टीम से खेल रहे थे और बढ़िया प्रदर्शन  भुवनेश्वर कुमार ने आईपीएल में किया था . भुवनेश्वर कुमार ने 10 वर्ष की आयु से ही क्रिकेट खेलना प्रारंभ कर दिया था . 10 वर्ष की आयु में भुवनेश्वर कुमार लीग टूर्नामेंट खेलने लगे थे . इसके बाद वह क्रिकेट को सीखते चले गए और अपने कोच के द्वारा क्रिकेट को खेलना सीखा और अपने आप को मैदान में साबित किया था .  आज  भारतीय टीम के बहुत अच्छे एवं सफल गेंदबाज के रूप में खेल रहे हैं .

कई बार उन्होंने अपनी गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम को जीत दिलाई है  .भुवनेश्वर कुमार जब भी बोलिंग करते हैं उनको विकेट  मिल ही जाता है . जब टीम को विकेट की आवश्यकता होती है तब भुवनेश्वर कुमार को बोलिंग पर लाया जाता है और भुवनेश्वर कुमार अपनी बोलिंग से विकट अवश्य दिला देते हैं . भुवनेश्वर कुमार ने जब डोमेस्टिक क्रिकेट खेलना प्रारंभ किया था तब से ही उनके अंदर एक अच्छे क्रिकेटर की छवि दिखाई देने लगती थी .

जब भुवनेश्वर कुमार डोमेस्टिक क्रिकेट खेलते थे तब ऑल राउंडर प्रदर्शन उनके द्वारा किया जाता था . डोमेस्टिक क्रिकेट में जब भुवनेश्वर कुमार खेला करते  थे तब गेंदबाजी के साथ साथ बल्लेबाजी भी किया करते थे . कई बार उन्होंने अपने बल्ले से रन बनाए है . जब चयनकर्ताओं की नजर उन पर पड़ी तब उनका चयन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट वनडे में किया गया था .

उन्होंने अपनी गेंदबाजी से अपनी टीम को जीत दिलाई थी . इसके बाद वह क्रिकेट के सफर में आगे चलते चले गए और उन्होंने टी-20 मैचों में , टेस्ट मैचों में , आईपीएल में उन्होंने अपनी गेंदबाजी से सभी दर्शकों का दिल जीत लिया था .

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल भुवनेश्वर कुमार की जीवनी bhuvneshwar kumar biography in hindi आपको पसंद आए तो सब्सक्राइब अवश्य करें धन्यवाद .

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *