भारत पाक सम्बन्ध पर निबंध Bharat pak sambandh essay in hindi

Bharat pak sambandh essay in hindi

जब हमारा देश अंग्रेजों का गुलाम था तब हमारे देश के कई महान लोगों ने देश को आजाद कराने में अपनी अहम भूमिका निभाई थी । अंग्रेजो ने हमारे भारत में फूट डालो शासन करो की नीति अपना कर हमारे देश को गुलाम बनाया था । अंग्रेज भारत में हिंदू और मुस्लिम धर्म के लोगों को आपस में लड़वा कर हम भारतीयों को गुलाम बनाकर राज करते थे और जब हमारे देश के लोग यह समझ गए कि जब तक हम सभी एक साथ खड़े होकर इन अंग्रेजों का सामना नहीं करेंगे तब तक हमारा देश आजाद नहीं होगा । सभी की मेहनत और महान व्यक्तियों के नेतृत्व में हमारा देश आजाद हुआ लेकिन फिर भी अंग्रेजों ने अपनी कूटनीति से हमारे देश के दो टुकड़े करवा दिए ।

भारत से पाकिस्तान को अलग कर दिया गया। पाकिस्तान और भारत के बीच में जो जम्मू कश्मीर राज्य आता है उस राज्य में रहने वाले लोग अधिकतर मुसलमान थे और वहां का राजा हिंदू था, वह राजा अपने राज्य को स्वतंत्र करना चाहता था और वहां के राजा को अपने राज्य को स्वतंत्र करने का भी अधिकार था तब जम्मू कश्मीर के राज्य को अलग राज्य का दर्जा दे दिया गया।

bharat pak sambandh essay in hindi
bharat pak sambandh essay in hindi

https://hi.wikipedia.org/wiki

अब वहां के राजा पर निर्भर है कि वह किस देश से मिलना चाहता है जब पाकिस्तान ने सोचा कि जम्मू कश्मीर पर अगर कब्जा कर लिया जाए तो कितना अच्छा होगा और पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर पर कब्जा करने के लिए हमला कर दिया फिर वहां के राजा ने भारत से हाथ मिलाया और अपने राज्य को भारत के लिए सौंप दिया यह बात पाकिस्तान को अच्छी नहीं लगी और भारत और पाकिस्तान के बीच में विवाद प्रारंभ हो गया, यह विवाद आज तक चल रहा है । कश्मीर को पाने के लिए पाकिस्तान ने तरह-तरह के आतंकवादी भारत में भेजकर भारत को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की है लेकिन वह अपने मंसूबे में कामयाब नहीं हो पाया ।

पाकिस्तान कभी भी भारत के साथ कश्मीर के मुद्दे पर शांति पूर्ण बात करने के लिए तैयार नहीं होता है । पाकिस्तान का हमेशा से शत्रु जैसा रवैया रहा है वह अपनी हरकतों से बाज नहीं आता है । जब जब पाकिस्तान ने भारत पर आतंकी हमला करने की कोशिश की है उसे मुंह की खानी पड़ी है क्योंकि हमारा देश भारत इतना मजबूत देश है की आज हर तरह की सुविधाएं भारत के पास उपलब्ध है जैसे की मिसाइल, हथियार ,बम और कई परमाणु बम भी हमारे भारत के पास उपलब्ध हैं अगर पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आएगा तो भारत उसको मुंह तोड़ जवाब देने के लिए तैयार हैं ।

पाकिस्तान ने जब जब भारत पर हमला किया है उसे मुंह की खानी पड़ी है । सन 1965 और 1971के युद्ध में पाकिस्तान को भारत ने हराया फिर भी पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है वह सीधे तरह से युद्ध नहीं कर पाता तो वह आतंकवादियों को पनाह देकर उनके द्वारा भारत को नुकसान पहुंचाने की योजना तैयार करता रहता है । हमारे भारत के कई पूर्व प्रधानमंत्रियों के द्वारा यह कोशिश की जा चुकी है कि पाकिस्तान के साथ हमारे संबंध अच्छे रहें लेकिन पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आता ।

हमारा भारतदेश इस पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र संघ के मंच पर भी गुनहगार देश साबित कर चुका है और सभी देश जानते हैं कि पाकिस्तान आतंकवादियों को पनाह देता है इसीलिए आज अमेरिका ने भी पाकिस्तान की मदद करना बंद कर दिया है । पाकिस्तान को अमेरिका के द्वारा कई तरह की सहायता दी जाती थी और जो पैसा अमेरिका के द्वारा पाकिस्तान के पास आता था वह पैसा पाकिस्तान आतंकवादियों को पालने में खर्च करता था । यह आतंकवादी हमारे देश भारत और दुनिया के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं क्योंकि आतंकवादियों का कोई धर्म या मजहब नहीं होता है वह आम लोगों को नुकसान पहुंचाते हैं ।

दोस्तों अगर यह लेख Bharat pak sambandh essay in hindi आपको पसंद आए तो सब्सक्राइब करें।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *