भारत में राजनीतिक स्थिति पर निबंध Bharat mein rajneetik sthiti essay in hindi

Bharat mein rajneetik sthiti essay in hindi

Bharat mein rajneetik sthiti – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भारत में राजनीतिक स्थिति पर लिखें निबंध के बारे में बताने जा रहे हैं तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर भारत में राजनीतिक स्थिति के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Bharat mein rajneetik sthiti essay in hindi
Bharat mein rajneetik sthiti essay in hindi

भारत की राजनीतिक स्थिति के बारे में – हमारा भारत देश एक लोकतांत्रिक गणतंत्र देश है । भारत देश में राष्ट्रपति प्रमुख होता है जो देश के सभी नागरिकों के लिए माननीय होते हैं । इसके बाद भारत देश कि जो सरकार होती है उस सरकार का प्रतिनिधित्व प्रधानमंत्री के द्वारा किया जाता है । जब हमारा भारत देश अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुआ तब देश के वरिष्ठ राजनेताओं के द्वारा भारत देश के सभी नागरिकों को एक सूत्र में बांधने और सभी भारतीय नागरिकों को एक न्याय प्राप्त हो इसके लिए संविधान का निर्माण किया गया है । जिस संविधान के अनुसार न्याय , स्वतंत्रता की व्यवस्था भारतीय नागरिकों के लिए की गई है । जैसे-जैसे भारत देश विकास की सीडीया चढ़ता गया वैसे वैसे ही भारत की राजनीतिक स्थिति बदलती गई ।

जब हमारा भारत देश आजाद हुआ तब देश के कई वरिष्ठ नेताओं के द्वारा देश को विकास के रास्ते पर ले जाने के लिए कार्य किए गए और उन सभी वरिष्ठ नेताओं का एक ही उद्देश्य था देश को विकसित करना । परंतु आज की स्थिति में राजनीति में कई बदलाव देखे गए हैं । आज की राजनीति को देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि हमारा देश और अधिक विकसित होने से रुका हुआ है जिसका कारण राजनेताओं का लालच है । कुछ ऐसे राजनेता हैं जिनके द्वारा भ्रष्टाचार किया जा रहा है क्योंकि आज की स्थिति कुछ राजनेता राजनीति अपना भविष्य और अपने परिवार के भविष्य को उज्जवल करने के उद्देश्य से कर रहे है ।

आज हम देख रहे हैं कि जिस व्यक्ति का संबंध राजनेताओं से होता है उस व्यक्ति के सभी कार्य आसानी से हो जाते हैं और एक आम नागरिक को सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए काफ़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है । आज के राजनेता अपनी राजनीति को सफल बनाने के लिए कुछ भी कर सकने को  तैयार रहते हैं । जब कुछ भ्रष्ट राजनेता राजनीति में सफल हो जाते हैं तब वह देश का विकास करने की बजाय अपना और अपने परिवार का भविष्य बनाने की सोच रखते हैं । हमें सुभाष चंद्र बोस , चंद्रशेखर आजाद , लोकमान्य तिलक , महात्मा गांधी जी जैसे महान विचार वाले राजनेता की आवश्यकता है जो देश की जनता को विकसित करें , देश के विकास में निष्पक्ष भाव से अपना योगदान दें ।

जब इस विचारधारा के लोग राजनेता बनेंगे तब देश के लोगों का विकास होगा और भारत विकास की सीढ़ी चढ़ते हुए आगे बढ़ेगा । देश की राजनीतिक स्थिति को सुधारने के लिए देश के युवाओं को आगे बढ़ना होगा । आज हम देख रहे हैं भारत देश की राजनीति में युवाओं का योगदान बहुत ही कम है । यदि देश को एक विकसित राष्ट्र और देश को एक नई सोच के साथ आगे बढ़ाना है तो देश की राजनीति में युवा पीढ़ी का योगदान बहुत ही आवश्यक है । आज सभी माता-पिता अपने बच्चे को राजनीति , समाज सेवा करने के रास्ते पर ना चला करके एक नोकरी करने और अपने परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए कहते हैं ।

कोई भी माता-पिता अपने बच्चे को राष्ट्र हित और देश को आगे बढ़ाने के लिए राजनेता बनने के लिए नहीं कहते हैं । यदि देश को एक विकसित राष्ट्र बनाना है तो युवा पीढ़ी को आगे आकर राजनीति में अपना योगदान देना होगा । जब युवा पीढ़ी आगे आकर राजनीति में अपना महत्वपूर्ण योगदान देगी तब भारत की राजनीतिक स्थिति में सुधार होगा और भारत देश एक विकसित राष्ट्र बनेगा । भारत देश की राजनीति में काफी भ्रष्टाचार फैला हुआ है । कुछ राजनेता चुनाव में जीतने के लिए रिश्वत देते हैं ।

जब वह चुनाव जीत जाते हैं तब उनके द्वारा जो चुनाव में पैसा खर्च किया जाता है उस पैसे की वसूली वह जनता के विकास कार्यों में जो पैसा खर्च किया जाता है उस पैसे  से करते हैं । आज जब चुनाव देश मे कराए जाते हैं तब कई लोग पार्टी में शामिल होने के लिए और चुनाव मे टिकट प्राप्त करने के लिए काफी पैसा रिश्वत के रूप में देते हैं । इस तरह के भ्रष्टाचार को रोकना बहुत ही आवश्यक है । आज की राजनीति में हम देख रहे हैं कि भाई भतीजावाद चल रहा है । एक राजनेता अपने परिवार के लोगों को राजनीति में लाने के प्रयास करते हैं क्योंकि राजनीति के माध्यम से पैसा कमाना उनका मुख्य उद्देश्य हो गया है ।

ऐसे राजनेताओं को राजनीति से अलग कर देना चाहिए । देश में एक ऐसा कानून पारित किया जाना चाहिए जिस कानून के हिसाब से यदि कोई व्यक्ति चुनाव लड़ता है यदि वह सही व्यक्ति नहीं है तो भारत सरकार के द्वारा उस पर चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए । आज चुनाव कानून मे काफी बदलाव करने की आवश्यकता है । यदि देश का भविष्य उज्जवल बनाना है तो सही राजनेता को चुनने का अधिकार भारतीय लोगों को है इसीलिए भारतीय नागरिकों को चुनाव के समय वोट डालने से पहले विचार विमर्श करना चाहिए और सही व्यक्ति को वोट देकर अपना कर्तव्य पूरा करना चाहिए ।

 दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन लेख भारत में राजनीतिक स्थिति पर निबंध Bharat mein rajneetik sthiti essay in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तो एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूले धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *