बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर भाषण beti bachao beti padhao par speech in hindi

beti bachao beti padhao par speech in hindi

दोस्तों आज हम आपके लिए लाए हैं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर भाषण को । इस भाषण को पढ़कर स्कूल, कॉलेज के विद्यार्थी स्कूल के कार्यक्रम में भाषण देने की तैयारी कर सकते हैं । यह भाषण विद्यार्थियों के लिए लाभदायक है । इस भाषण से विद्यार्थी भाषण देना सीख सकता है । चलिए अब हम पढ़ेंगे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर भाषण को ।

beti bachao beti padhao par speech in hindi
beti bachao beti padhao par speech in hindi

image source –https://shabd.in/kavita/

दोस्तों आज हम सभी स्कूल के इस समारोह को मनाने के लिए उपस्थित हुए हैं । सबसे पहले मैं अरुण नामदेव यहां पर बैठे सभी शिक्षकों एवं सभी विद्यार्थियों का तहे दिल से अभिनंदन एवं स्वागत करता हूं । अब हम इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हैं । इस मंच के माध्यम से मैं विद्यार्थियों से कुछ कहना चाहता हूं कि पुराने समय में हमारे देश की लड़कियों को नहीं पढ़ाया जाता था लेकिन आज हमारे देश में बदलाव आया है ।

आज हमारे देश की सरकार ने लड़कियों को शिक्षा की ओर बढ़ाने के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना प्रारंभ की हैं । यह योजना हमारे भारत के धानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 21 जनवरी 2015 को प्रारंभ की गई थी । जब इस योजना को प्रारंभ किया गया तब सरकार ने 100 करोड़ रुपए इस योजना पर खर्च किए थे ।

इस योजना को प्रारंभ करने का एक ही उद्देश्य हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का था कि देश की कन्याएं शिक्षा प्राप्त करने के लिए आगे बढ़े । देश में इस योजना के प्रारंभ होने के बाद लड़कियों का शिक्षा स्तर बहुत बड़ा है । जो लोग बच्चों का लिंग टेस्ट करवाते हैं । लड़की होने पर उनको पेट में ही मरवा देते हैं वह लोग बच्चियों को बोझ समझते हैं । सरकार के द्वारा लड़कियों को पढ़ने लिखने के लिए यह योजना प्रारंभ की थी । जो लोग लड़कियों को बोझ समझते हैं उनकी सोच बदलने के लिए यह योजना प्रारंभ की थी ।

इस योजना के प्रारंभ होने के बाद जो लोग लड़की को बोझ समझते हैं उनकी सोच में बदलाव आया है । आज सभी लोग लड़की को बोझ नहीं समझते हैं । आज देश में स्थिति बदल चुकी है आज देश में लड़कों से आगे बढ़कर लड़कियां सफलता प्राप्त कर रही । यह योजना हमारे देश की सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई थी । यह हमारे देश की सबसे महत्वपूर्ण योजना थी ।

इस योजना से देश की लड़कियों को सम्मान मिला है, पढ़ाई करने की आजादी मिली है , सफलता प्राप्त करने के रास्ते मिले हैं । कुछ समय पहले लड़कियों का शिक्षा स्तर बहुत ही कम था लेकिन आज लड़कियों का शिक्षा स्तर बहुत ऊपर पहुंच चुका है । पहले कहा जाता था कि लड़कियों को पढ़ाने से क्या फायदा होने वाला है उनको तो रोटियां ही बनाना है लेकिन आज लड़कियां पढ़ रही हैं ,आगे बढ़ रही हैं ।

लड़कियां हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर रही है । लड़कियों ने देश का नाम रोशन किया है । कई लड़कियों ने सफलता प्राप्त करके अपने मां-बाप एवं अपने देश का नाम रोशन किया है । पहले हमारे देश में जो छोटी सोच के लोग थे वह भी यह बात समझ चुके हैं कि लड़का ,लड़की में किसी तरह का कोई भी भेदभाव नहीं करना चाहिए । जिस तरह से लड़की को पढ़ने का अधिकार है , उसी तरह से लड़की को भी पढ़ने का अधिकार होता है ।

आज सरकार भी लड़कियों को पढ़ाने के लिए सहायता दे रही है । अब मैं अपनी वाणी को विराम देता हूं और आप सभी लोगों से आशा करता हूं कि आप भी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को सफलता की ओर ले जाओगे । आज जो लोग बेटियों को पढ़ाने में विश्वास नहीं रखते हैं उन लोगों को समझाओगे की जो सफलता लड़के प्राप्त कर सकते हैं उस सफलता को लड़कियां भी प्राप्त करती है । इस बात के साथ में अपनी वाणी को विराम देता हूं धन्यवाद ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर भाषण beti bachao beti padhao par speech in hindi आपको पसंद आए तो सब्सक्राइब जरूर करें धन्यवाद ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *