बाबा कालीवीर जी की कथा baba kaliveer ji katha in hindi

baba kaliveer ji katha in hindi

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बाबा कालीवीर जी की कथा सुनाने जा रहे हैं . चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और बाबा कालीवीर जी की कथा को ध्यान से पढ़ते हैं .

कथा – बाबा कालीवीर जी ने कई युग में अवतार लिए हैं  . जैसे कि उन्होंने त्रेता युग में लक्ष्मण जी का अवतार लिया था और द्वापर युग में बलराम जी का अवतार लिया था . बाबा कालीवीर जीने कश्मीर में जन्म लिया था . उनके पिता का नाम राजा ईसर एवं माता का नाम केसरी था . बाबा कालीवीर जी ने इंद्र देव की बेटी से विवाह किया था . बाबा कालीवीर का अधिकतर जीवन अयोध्या में ही बीता था . बाबा कालीवीर जी को नागों का देवता भी कहा जाता है .

नागों के देवता के रूप में भी सभी उनकी पूजा करते  हैं . जम्मू कश्मीर एवं हिमाचल प्रदेश के लोग इन्हें नाग देवता के रूप में मानते हैं एवं उनकी पूजा करते हैं . बाबा कालीवीर जी को राजा मंडलीक के वजीर के रूप में भी लोग मानते हैं . ऐसा कहा जाता है कि बाबा कालीवीर जी ने राजा मंडलीक को कई बार युद्ध में विजय दिलाने में मदद की थी . बाबा कालीवीर जी काले घोड़े की सवारी करते थे , काले वस्त्र पहनते थे . बाबा कालीवीर जी के सिर पर लाल पगड़ी होती थी .

बाबा कालीवीर जी अपने हाथ में तलवार लेकर , काले घोड़े पर सवार होते थे . बाबा कालीवीर जी के गले में नाग लिपटा हुआ रहता है . जम्मू कश्मीर के लोग बाबा कालीवीर जी को कुल देवता के रूप में मानते हैं , कुल देवता के रूप में उनकी पूजा करते हैं . ऐसा कहा जाता है कि बाबा कालीवीर जी ने राजा मंडलीक को कई बार हारे हुए युद्ध में जीत दिलाई थी . एक बार जब राजा मंडलीक को बंगाल की एक रानी सिर्गला  ने अपने काले जादू से बंदी बना लिया था , अपने बस में कर लिया था तब बाबा कालीवीर ने अपनी शक्ति से राजा मंडलीक को बचाया था .

बाबा कालीवीर की कहानी हर युग में सुनी  गई है . उन्होंने हर युग में अवतार लिया है . जम्मू कश्मीर में रहने वाले सभी लोगों के घर में बाबा कालीवीर जी की तस्वीर अवश्य मिलेगी क्योंकि जम्मू कश्मीर के लोग बाबा कालीवीर को कुल देवता मानते हैं . जम्मू कश्मीर के साथ साथ हिमाचल प्रदेश में भी बाबा कालीवीर जी की पूजा सच्चे हृदय से की जाती है . ऐसा कहा जाता है कि बाबा कालीवीर जी दुनिया के पहले सरदार थे . बाबा कालीवीर जी को कलयुग का सरदार भी कहा जाता था .

बाबा कालीवीर जी देवों के देव महादेव के चेले थे . बाबा कालीवीर जी के बारे में ऐसा कहा जाता है कि उन्होंने अपना सच कभी भी किसी को नहीं बताया है . बाबा कालीवीर जी के बारे में ऐसा भी कहा जाता है कि कलयुग में वह सभी भक्तों के कष्ट मिटाने  के लिए घर में प्रकट होंगे , उनकी समस्याओं का निवारण करेंगे . बाबा कालीवीर जी की आज भी कई जगह पर चौकी लगाई जाती है , उनकी पूजा की जाती है , बाबा कालीवीर जी को याद किया जाता है .

ऐसा कहा जाता है कि जो भी बाबा कालीवीर जी को सच्चे मन से याद करता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं क्योंकि कलयुग में बाबा कालीवीर जी ही सभी भक्तों की समस्या का निवारण करते हैं .  बाबा कालीवीर जी के भारत में कई मंदिर भी बने हुए हैं जहां पर लोग जाकर माथा टेककर बाबा कालीवीर जी से सुख समृद्धि का आशीर्वाद लेते हैं .

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह बेहतरीन लेख बाबा कालीवीर जी की कथा baba kaliveer ji katha in hindi यदि पसंद आए तो अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर अवश्य करें धन्यवाद .

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *