अटल भूजल योजना इन हिंदी Atal bhujal yojana in hindi

Atal bhujal yojana in hindi

Atal bhujal yojana – दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से भारत की केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई योजना अटल भूजल योजना के बारे में बताने जा रहे हैं । चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल को पढ़कर अटल भूजल योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं ।

Atal bhujal yojana in hindi
Atal bhujal yojana in hindi

Image source – https://pradhanmantri-yogana.in/atal-bhujal-yojana/

अटल भूजल योजना के बारे में – भारत देश में कई जगहों पर पानी की काफी समस्या है । जिस समस्या से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने अटल भूजल योजना प्रारंभ करने का विचार बनाया है । यह योजना भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई जी के जन्मदिवस पर लागू करने का विचार सरकार ने किया था । इस योजना के तहत केंद्र सरकार का उद्देश्य है कि भारत के सभी इलाकों में पानी की उचित व्यवस्था की जाए । जिन इलाकों में पानी का स्तर नीचे गिर रहा है उन सभी इलाकों में पानी के स्तर को ऊपर उठाना है । जिसका लाभ कई लोगों को प्राप्त होगा ।

इस योजना का शुभारंभ केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने किया था और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह बताया था कि यह योजना केंद्र सरकार की ओर से पानी की समस्या से निपटने के लिए प्रारंभ की गई है । केंद्र सरकार ने इस योजना के माध्यम से पानी की समस्या को खत्म करने के लिए 5 साल का समय निश्चित किया है । केंद्र सरकार ने इस योजना को पूरा करने के लिए 6000 करोड़ रुपए का बजट तय किया है । जिसमें 3000 करोड़ रुपए केंद्र सरकार देगी और 3000 करोड़ रुपए वर्ल्ड बैंक से लिया जाएगा ।

भारत देश की केंद्र सरकार यह निरंतर प्रयास कर रही है कि कोई भी व्यक्ति पानी की समस्या से परेशान ना हो । भारत देश में पानी तो अधिक है परंतु पानी की व्यवस्था कमजोर हैं । पानी की सभी व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से यह कदम उठाया गया है । केंद्र सरकार का यह मानना है कि जब इस योजना का काम पूरा हो जाएगा तब भारत देश के कई किसानों को पर्याप्त मात्रा में पानी मिलेगा और वह पानी के माध्यम से अपनी फसल को दोगुना प्राप्त करेंगे । जिससे किसानों की आय दुगनी होगी ।

जल प्रसाधन मंत्री ने यह योजना प्रारंभ करके भारत देश में पानी की समस्या को खत्म करने का विचार बनाया था । जो पूरा होने वाला हैं ।

अटल भूजल योजना को  प्रारंभ करने के बारे में – केंद्र सरकार को अटल भूजल योजना को प्रारंभ करने की मंजूरी सन 2005 में  मिली थी । जिसके लिए केंद्र सरकार ने 4000 करोड़ रुपए का बजट मंजूर करा लिया था । जब 2005 में इस योजना को मंजूरी मिली तब केंद्र सरकार के अथक प्रयासों से तकरीबन 8000 किलोमीटर लंबी इस योजना का काम प्रारंभ कर दिया गया था और आज तकरीबन इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार ने अत्यधिक काम पूरा कर दिया है । जिन किसानों को इस योजना के तहत पर्याप्त मात्रा में जल मिला है वह किसान बहुत ही खुश हैं और केंद्र सरकार के इस कार्य से बहुत खुश हैं ।

यह कार्य केंद्रीय जल संसाधन , नदी विकास एवं गंगा कायाकल्प राज्यमंत्री की देखरेख में किया जा रहा है । इस योजना को पूरा करने में विश्व बैंक का भी महत्वपूर्ण योगदान है । जिसने ₹3000 का बजट इस योजना में लगाने का निर्णय लिया है । भारत देश में रहने वाले किसान कई समय से पानी की समस्या से जूझ रहे थे । जब केंद्र सरकार के पास यह समस्या पहुंची तब केंद्र सरकार ने यह कदम उठाया की अब किसानों को पानी की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा । किसानों को पर्याप्त मात्रा में जल प्राप्त हो जिसके लिए केंद्र सरकार निरंतर प्रयास में जुट गई है ।

केंद्र सरकार की ओर से सबसे पहले उन इलाकों को चुना जाएगा जिन इलाकों में पानी की सबसे ज्यादा समस्या है । जिन इलाकों में पानी का स्तर काफी नीचे गिर चुका है और उन इलाकों के किसान पानी की कमी के कारण अच्छी फसल प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं । केंद्र की सरकार का यह मानना है कि जब इस योजना का कार्य पूरा हो जाएगा तब किसान पानी की समस्या से मुक्त हो जाएगा क्योंकि केंद्र सरकार का एक ही नारा है जय जवान जय किसान । भारत देश के किसानों को मजबूत करने के लिए यह योजना प्रारंभ की गई थी ।

यह सपना पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई जी ने देखा था कि देश के सभी किसानों को पर्याप्त मात्रा में जल उपलब्ध हो उन्हीं के सपने को पूरा करने के लिए यह योजना प्रारंभ की गई है ।

केंद्र सरकार की इस योजना का लाभ मिलने वाले राज्यों के नाम – केंद्र सरकार की ओर से जब जल योजना प्रारंभ की गई तब इस योजना का लाभ देने के लिए इन राज्यों के नाम सुनिश्चित किए गए हैं । उन राज्यों के नाम इस प्रकार से हैं । मध्य प्रदेश , उत्तर प्रदेश , गुजरात , राजस्थान , हरियाणा , महाराष्ट्र आदि । इन सभी राज्यों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा और 5 साल के अंदर पानी की समस्या को खत्म कर दिया जाएगा । इस योजना के तहत भारत देश के 8350 गांवों को लाभ प्राप्त होगा और सभी को पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध करा दिया जाएगा ।

दोस्तों हमारे द्वारा लिखा गया यह जबरदस्त आर्टिकल अटल भूजल योजना Atal bhujal yojana in hindi यदि आपको पसंद आए तो सबसे पहले आप सब्सक्राइब करें इसके बाद अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों में शेयर करना ना भूलें धन्यवाद ।

 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *